Set SMART Goals to Grow Your Business

यह एक नए साल की शुरुआत है और हमेशा की तरह, हम उन अवसरों की प्रतीक्षा कर रहे हैं जो यह नई शुरुआत ला सकते हैं। मेरे द्वारा हर साल की जाने वाली चीजों में से एक अपने लिए और अपने व्यवसाय के लिए नए Goals निर्धारित करता है।

ध्यान दें कि मैंने "संकल्प" नहीं कहा था। मेरे लिए, एक संकल्प एक आदत को बदल रहा है (इस वर्ष की तरह मैं हर दिन सोता हूं।) वे एकतरफा हैं, जो स्पष्ट रूप से, आसान या अधिक तत्काल संतुष्टि के पक्ष में सड़क पर धक्का देना आसान है।

दूसरी ओर एक लक्ष्य, कुछ ओर काम करना है। जब एक विचारशील तरीके से सेट किया जाता है, तो लक्ष्य एक-दूसरे पर निर्माण करते हैं और एक अतिव्यापी उद्देश्य को पूरा करने में आपकी सहायता करते हैं।

Goals Are the Keys to Growing Your Business


सही लक्ष्य निर्धारित करना आपके व्यवसाय को बढ़ाने के सबसे महत्वपूर्ण तरीकों में से एक है। ध्यान रखें कि जब आप अपने लक्ष्य निर्धारित करते हैं, तो आपको अल्पकालिक और दीर्घकालिक दोनों लक्ष्यों की आवश्यकता होगी।

Short-term goals आपको दो चीजें प्रदान करते हैं: तत्काल संतुष्टि (अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों की तुलना में जो मिलने में अधिक समय लेंगे) और निर्माण के लिए कुछ। आपके अल्पकालिक लक्ष्य आपको आगे बढ़ते रहने के लिए प्रेरित करते हैं, लेकिन वे आपके द्वारा निर्मित भवन का ठोस आधार भी प्रदान करते हैं।

Long-term goals आपको अंततः कुछ काम करने के लिए देते हैं। दीर्घकालिक लक्ष्य को पूरा करने में कई महीने (या साल भी) लग सकते हैं।




How Do I Set My Goals the Right Way?


जिस तरह से आप अपने लक्ष्यों को निर्धारित करते हैं, उतना ही महत्वपूर्ण है कि आप जो लक्ष्य निर्धारित करते हैं। खुद के द्वारा लक्ष्यों को अनदेखा करना आसान है। मैं छोटे और दीर्घकालिक दोनों लक्ष्यों के लिए स्मार्ट पद्धति का उपयोग करना पसंद करता हूं क्योंकि यह आपको अपने बड़े-बड़े ओवररचिंग लक्ष्यों को पूरा करने के लिए छोटी सफलताओं के निर्माण के लिए प्रोत्साहित करता है। SMART के लिए एक संक्षिप्त नाम है


  • Specific
  • Measurable
  • Achievable
  • Relevant
  • Timely

प्रत्येक लक्ष्य जो आपने निर्धारित किया है - चाहे छोटा हो या दीर्घकालिक - प्रत्येक स्मार्ट चर का पालन करना चाहिए।

Specific Goals

बहुत बार जब मैं लोगों से पूछता हूं कि उनके लक्ष्य क्या हैं, तो वे कुछ इस तरह से जवाब देते हैं जैसे "मुझे अधिक बिक्री चाहिए।" हम्म। ठीक है, इसलिए अगर मैं आपसे एक शर्ट खरीदता हूं, तो क्या आप अपने लक्ष्य को पूरा करते हैं? तकनीकी रूप से आपकी अधिक बिक्री हुई थी, लेकिन हम दोनों जानते हैं कि आपका क्या मतलब नहीं था। इसके बजाय, मेरा सुझाव है कि आप अधिक विशिष्ट हों: हम दो सप्ताह में टी-शर्ट की बिक्री में 25% की वृद्धि करना चाहते हैं। जब आपके पास एक विशिष्ट लक्ष्य होता है, तो आप आसानी से देख सकते हैं कि आप उस तक पहुँचे हैं या नहीं।

Measurable Goals

लक्ष्य सेटिंग का औसत दर्जे का हिस्सा विशिष्ट होने के साथ हाथ से जाता है। जब आप विशिष्ट होते हैं, तो आप आसानी से माप सकते हैं कि आपने लक्ष्य पूरा किया है या नहीं। उदाहरण के लिए, आप यह ट्रैक कर सकते हैं कि आपकी वेबसाइट पर फेसबुक या ट्विटर से कितने लोग क्लिक कर रहे हैं और एक विशिष्ट कार्रवाई पूरी कर रहे हैं (जैसे शॉपिंग कार्ट में एक टी-शर्ट डालकर बिक्री को पूरा करना - या यहां तक ​​कि अपने ई-न्यूज़लेटर के लिए साइन अप करना या अपने नए ebook का एक मुफ्त अध्याय डाउनलोड)। ऊपर के उदाहरण में (दो सप्ताह में टी-शर्ट की बिक्री में 25% की वृद्धि।), आप जानते हैं कि आपको अब से अगले दो सप्ताह तक बिक्री में बदलाव को मापने की आवश्यकता है। यदि आपको बिक्री में 25% की वृद्धि नहीं दिखाई देती है, तो आप जानते हैं कि आपको अपने तरीकों को समायोजित करने की आवश्यकता होगी।




एनालिटिक्स टूल आपके औसत दर्जे के लक्ष्यों को पूरा करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, और आप प्रत्येक सामाजिक प्लेटफॉर्म youâ € ™ के उपयोग के लिए माप उपकरण पा सकते हैं। यहां कुछ उपकरण दिए गए हैं जिनका आप उपयोग कर सकते हैं (या कोशिश करना चाह सकते हैं):


  • Google Analytics. यदि आप विशेष रूप से ट्रैकिंग से संबंधित हैं कि क्या आगंतुक एक विशेष कार्रवाई को पूरा करते हैं, तो फ़नल और गोल विकल्पों का उपयोग करें।
  • Facebook Insights. यह आपके फैन पेज के लिए फेसबुक का एनालिटिक्स टूल है। अपने एंगेजमेंट नंबरों पर विशेष ध्यान दें। आपके पास जितनी अधिक व्यस्तता है, उतना ही आप समाचार फ़ीड में दिखाते हैं! अपने फैन पेज के लिए इनसाइट्स खोजने के लिए, पेज पर जाएं और सबसे ऊपर स्थित इनसाइट्स बटन पर क्लिक करें।
  • TweetReach. आप देख सकते हैं कि कौन आपके ट्वीट के बारे में बात कर रहा है, कितने लोगों ने इसे देखा है, और वे लोग कौन हैं। आप इस उपकरण का उपयोग मुफ्त में कर सकते हैं यदि आप यहां और वहां खोज करना चाहते हैं। यदि आप अपग्रेड करना चाहते हैं, तो आपके पास वह विकल्प है। यदि आप थोड़ा सा भुगतान करने के लिए तैयार हैं, तो आप कई और अधिक मजबूत ट्विटर एनालिटिक्स टूल पा सकते हैं।

अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए यह सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से इस डेटा की जाँच करें। इस बात पर ध्यान दें कि आपके प्रयास कहाँ काम कर रहे हैं (और इससे अधिक काम करते हैं!) और जहाँ वे नहीं हैं (आपके दृष्टिकोण को बदलने का समय!)।

Attainable Goals

आप छोटे लक्ष्यों को निर्धारित करने में मददगार हो सकते हैं जो कुछ विशाल लक्ष्यों के बजाय एक दूसरे पर निर्माण करते हैं जो चुनौतीपूर्ण हो सकते हैं। यदि आप अभिभूत या हतोत्साहित हो जाते हैं क्योंकि you’â € ™ उस विशाल, लक्ष्य को पूरा नहीं कर रहे हैं, तो youâ € ™ को छोड़ने की अधिक संभावना है। दूसरी ओर, यदि आपके पास कई छोटी जीतें हैं जो आपको बड़े लक्ष्य की ओर धकेलती हैं, तो वे जीतें आपको आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहन दे सकती हैं।

बस एक त्वरित टिप: यह अपने आप पर आसान होने और आपके द्वारा पहले से किए गए कुछ का एक लक्ष्य निर्धारित करने के लिए आकर्षक हो सकता है और जान सकता है कि आप फिर से बना सकते हैं उस आवेग का विरोध करो! इसके बजाय, अपने आप को उससे आगे बढ़ने के लिए धक्का दें जिससे आप सहज हों, लेकिन यथार्थवादी रहें। यदि आप फेसबुक पर एक सप्ताह में लगभग 10 नए प्रशंसक प्राप्त कर रहे हैं, तो आप संभवतः एक सप्ताह में 100 नए प्रशंसकों का लक्ष्य प्राप्त नहीं कर सकते। हालाँकि, आप कुछ वास्तविक प्रयास कर सकते हैं और एक सप्ताह में 25 नए प्रशंसकों का लक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं।

Relevant Goals

ऐसे लक्ष्य निर्धारित करें जो वास्तव में आपके व्यवसाय या जीवन को प्रभावित करें। यदि आप प्रेरित नहीं हैं या यदि आपके बड़े व्यावसायिक चित्र के लिए लक्ष्य अप्रासंगिक हैं, तो आप इन लक्ष्यों को प्राप्त नहीं करेंगे क्योंकि वे पर्याप्त महत्वपूर्ण नहीं हैं। विशिष्ट और प्राप्त करने योग्य अल्पकालिक लक्ष्य बनाएं जो आपके दीर्घकालिक लक्ष्यों को ध्यान में रखते हैं।

Time Specific Goals

यदि आप चीजों को अनिश्चित काल तक धकेलते रहते हैं, तो आप कभी नहीं होंगे। उपलब्धि के लिए विशिष्ट तिथियों और घटनाओं को निर्धारित करें। एक लक्ष्य चुनें, एक समय सीमा निर्धारित करें। जब वह लक्ष्य हासिल हो जाता है, तो एक और सेट करें और लिफाफे को आगे बढ़ाएं। जब आप एक समय सीमा के लिए प्रतिबद्ध होते हैं, तो आप के माध्यम से अनुसरण करने की अधिक संभावना होती है (और आप दृष्टि में अंत देख सकते हैं)।
Share Your Goals!

हमें इस वर्ष के लिए आपके लक्ष्य क्या हैं, यह सुनना अच्छा लगता है। कृपया उन्हें टिप्पणियों में साझा करें ताकि हम सभी एक दूसरे से सीख सकें और एक दूसरे को जवाबदेह रखने में मदद कर सकें।

अगर आपको हमारे ब्लॉग से लाभ मिलता है तो इसे दूसरो को भी शेयर जरूर करें ।जिससे अन्य नये ब्लॉगर्स को भी इससे फायदा हो।

अगर आपका कोई प्रश्न हो तो आप Comment Box मे लिख सकते है। हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे। हमें आपके प्रश्न का उत्तर देने मे बहुत खुशी होगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ