सभी ब्लॉगर्स में एक बात समान है: वे चाहते हैं कि उनका ब्लॉग सफल हो। अधिकांश ब्लॉगर्स के लिए, सफलता का अर्थ है वफादार अनुयायियों को परिवर्तित करना।
इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने अपना ब्लॉग कब और क्यों शुरू किया, आपके ब्लॉग के लिए यहाँ और वहाँ कुछ ट्विक्स और आपका दृष्टिकोण बेहतर चीजों को बदल सकता है। Blogger के रूप में सफल होने में आपकी मदद करने के लिए सात युक्तियों की हमारी सूची देखें।
इस छोटी सी सलाह इंटरनेट के आसपास उछल रही है क्योंकि पहले सफल ब्लॉग के बाद से। फिर भी, बहुत से नौसिखिया ब्लॉगर इस सलाह को दिल से नहीं लेते हैं, आंशिक रूप से क्योंकि बहुत सारे नए ब्लॉगर यह सुनिश्चित नहीं करते हैं कि ब्लॉग के बारे में क्या और आंशिक रूप से क्योंकि अन्य लोग यह नहीं जानते हैं कि Niche क्या है। चिंता मत करो; हमने आपका ध्यान रखा है।
जब हम कहते हैं कि वास्तव में हमारा मतलब है कि "अपना स्थान खोजें" तो आपके ब्लॉग का ध्यान केंद्रित करना है। यदि आप अपने लिए लिख रहे हैं, तो कुछ भी और जो कुछ भी दिमाग में आता है, उसके बारे में बात करना बहुत अच्छा है, लेकिन पाठकों को यह अराजक और मुश्किल लग सकता है। पाठक वास्तव में क्या चाहते हैं, किसी समस्या या प्रश्न को हल करने में मदद करने के लिए उसी विषय पर संबंधित और सहायक लेखों का एक संग्रह है।
उदाहरण के लिए, ब्लॉगिंग मूल बातें शुरू हुई क्योंकि मध्यवर्ती और उन्नत ब्लॉगर्स के लिए ब्लॉगिंग सलाह के साथ कई साइटें थीं, लेकिन नौसिखिए ब्लॉगर्स के लिए बहुत अच्छी सलाह नहीं थी।
एक और उदाहरण होगा यदि आप एक Travel Blog शुरू करना चाहते हैं। सामान्य रूप से यात्रा पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, आप अपना ध्यान किसी एक देश या शहर पर केंद्रित कर सकते हैं। इस तरह, आप उस क्षेत्र में जाने के इच्छुक लोगों के लिए नंबर एक गो-ब्लॉग बन जाते हैं।
यदि आप सफल होना चाहते हैं, हालांकि, आपको वहां से शब्द निकालना होगा, और आपसे बेहतर कौन होगा? यह विपणन प्रक्रिया का सभी हिस्सा है, और ब्लॉगर्स को यह सीखना है कि सोशल मीडिया और ब्लॉग कमेंटिंग फ़ंक्शन का उपयोग खुद को कैसे करना है।
कभी-कभी अपने स्वयं के हॉर्न को टोटका करना बुरा नहीं है। कुंजी आत्म-प्रचार और विनम्रता के बीच एक संतुलन खोजने के लिए है। कई ब्लॉगर्स और सोशल मीडिया के प्रति उत्साही लोग आपके सामाजिक उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए 80 प्रतिशत सामाजिक टिप्पणियों और शेयरों का उपयोग करने का सुझाव देते हैं और 20 प्रतिशत अपने स्वयं के उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देते हैं।
पाठकों को इन नए विचारों पर कैसी प्रतिक्रिया मिलती है, यह देखने के लिए अपनी वेबसाइट के आंकड़ों और टिप्पणियों के कार्यों का उपयोग करें। यदि आप अपने आँकड़ों में किसी प्रतिक्रिया का संकेत नहीं देख रहे हैं, तो अपने पाठकों को यह देखने के लिए प्रेरित करें कि वे क्या सोचते हैं।
यहां एक चीज का परीक्षण करना या आपके ब्लॉगिंग अभ्यास को चोट पहुंचाने की संभावना नहीं है। इनमें से कुछ प्रयोगों से यातायात में भारी वृद्धि हो सकती है। अच्छी खबर यह है कि आप हमेशा उन लोगों को खोज सकते हैं जो काम नहीं करते हैं।
चूँकि आपके पास एक अच्छा फर्स्ट इंप्रेशन बनाने के लिए केवल कुछ ही सेकंड हैं और पाठकों को यह जानने में मदद करते हैं कि वे क्या देख रहे हैं, आप फोल्ड के ऊपर सबसे महत्वपूर्ण जानकारी चाहते हैं। उदाहरण के लिए, लोगों को यह बताने में सक्षम होना चाहिए कि आप कौन हैं और आप बिना स्क्रॉल किए क्या करते हैं? यदि आपके ब्लॉग के शीर्षक में यह स्पष्ट नहीं है, तो यह एक टैगलाइन जोड़ने लायक है। यदि आप अपने कॉल-टू-एक्शन पर ध्यान आकर्षित करना चाहते हैं, तो यह Perform के ऊपर भी दिखाई देना चाहिए।
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स्टिकी एक ऐसा शब्द है जिसका अर्थ है कि आप लोगों को अपने ब्लॉग पर लौटने या रहने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, आप अपने ब्लॉग के अभिलेखागार से संबंधित लेख से लिंक कर सकते हैं। आप इसे सामग्री के भीतर कर सकते हैं, या आप प्रत्येक ब्लॉग पोस्ट के अंत में अतिरिक्त संसाधन सूचीबद्ध कर सकते हैं। विचार यह है कि ये लिंक आपकी अपनी सामग्री की ओर इशारा करते हैं और पाठकों को विषय या संबंधित विषय पर अधिक गहन जानकारी प्रदान करते हैं।
जैसा कि आप ऐसा करते हैं, लोगों को आपके ब्लॉग के आसपास रहने और सदस्यता लेने की अधिक संभावना है। आप अपने ब्लॉग को सब्सक्राइब करने के लिए पाठकों को आमंत्रित करके या अपने आरएसएस फ़ीड को एक बटन के क्लिक के साथ उपलब्ध कराकर अपने ब्लॉग को स्टिकी भी बना सकते हैं।
लोगों को घूमने फिरने और वापस आने के लिए रखने के लिए, साधारण ब्लॉग पोस्टों के बाहर अपनी पहुंच बनाना बेहतर है। यह आपको अधिक लोगों तक पहुंचने में मदद करता है जो सामग्री और संपर्क के अन्य रूपों का आनंद लेते हैं, और यह आपके ब्लॉग को उबाऊ होने से बचाता है।
अपनी पहुंच बढ़ाने के तरीकों के उदाहरणों में शामिल हैं:
• उद्योग मंचों या सोशल मीडिया के आसपास घूमना
• समाचार पत्र भेजना
• पॉडकास्ट श्रृंखला शुरू करना
• वीडियो जारी कर रहा है
लोग इसे वर्षों से कह रहे हैं, और कहावत अब भी सच है। सामग्री राजा है।
अच्छी तरह से लिखित और आकर्षक सामग्री के बिना, आपका ब्लॉग कहीं भी जाने वाला नहीं है। हां, आपका ब्लॉग डिज़ाइन और आपकी मार्केटिंग रणनीति महत्वपूर्ण है, लेकिन यदि आपके पास गुणवत्ता वाली सामग्री नहीं है, तो वे व्यावहारिक रूप से बेकार हैं। मार्केटिंग की वजह से लोग आ सकते हैं, लेकिन जब आप अपनी ज़रूरत की सामग्री वितरित करते हैं तो वे बने रहेंगे।
Tips: सामग्री उपयोगकर्ताओं को "ज़रूरत" बनाने से मनोरंजन प्रदान करने के लिए उन्हें कुछ सिखाने से कुछ भी शामिल हो सकता है। अपने बारे में ब्लॉगिंग करने के अपने लाभ हो सकते हैं, आपको हमेशा पहले पाठकों की समस्याओं को सुलझाने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए (चाहे वे एक अच्छी हंसी चाहते हों या सलाह की तलाश में हों)। उनकी ज़रूरतों को पूरा करना पाठकों को आपके ब्लॉग की सदस्यता के लिए प्रेरित करेगा।
क्या आपने अन्य तकनीकों के साथ सफलता देखी है? हमें बताएं कि आपने अपने ब्लॉग के साथ क्या किया है जो आपके पाठकों को पसंद आया।
अगर आपको हमारे ब्लॉग से लाभ मिलता है तो इसे दूसरो को भी शेयर जरूर करें ।जिससे अन्य नये ब्लॉगर्स को भी इससे फायदा हो।
अगर आपका कोई प्रश्न हो तो आप Comment Box मे लिख सकते है। हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे। हमें आपके प्रश्न का उत्तर देने मे बहुत खुशी होगी।
इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने अपना ब्लॉग कब और क्यों शुरू किया, आपके ब्लॉग के लिए यहाँ और वहाँ कुछ ट्विक्स और आपका दृष्टिकोण बेहतर चीजों को बदल सकता है। Blogger के रूप में सफल होने में आपकी मदद करने के लिए सात युक्तियों की हमारी सूची देखें।
1. Find a Niche
इस छोटी सी सलाह इंटरनेट के आसपास उछल रही है क्योंकि पहले सफल ब्लॉग के बाद से। फिर भी, बहुत से नौसिखिया ब्लॉगर इस सलाह को दिल से नहीं लेते हैं, आंशिक रूप से क्योंकि बहुत सारे नए ब्लॉगर यह सुनिश्चित नहीं करते हैं कि ब्लॉग के बारे में क्या और आंशिक रूप से क्योंकि अन्य लोग यह नहीं जानते हैं कि Niche क्या है। चिंता मत करो; हमने आपका ध्यान रखा है।
Niche के रूप में परिभाषित किया गया है, "बाजार का एक विशेष लेकिन लाभदायक ।"
जब हम कहते हैं कि वास्तव में हमारा मतलब है कि "अपना स्थान खोजें" तो आपके ब्लॉग का ध्यान केंद्रित करना है। यदि आप अपने लिए लिख रहे हैं, तो कुछ भी और जो कुछ भी दिमाग में आता है, उसके बारे में बात करना बहुत अच्छा है, लेकिन पाठकों को यह अराजक और मुश्किल लग सकता है। पाठक वास्तव में क्या चाहते हैं, किसी समस्या या प्रश्न को हल करने में मदद करने के लिए उसी विषय पर संबंधित और सहायक लेखों का एक संग्रह है।
Examples of niches include:
- Parenting
- Finance
- Beauty
- DIY Home Décor
- Fitness
- Web Design
उदाहरण के लिए, ब्लॉगिंग मूल बातें शुरू हुई क्योंकि मध्यवर्ती और उन्नत ब्लॉगर्स के लिए ब्लॉगिंग सलाह के साथ कई साइटें थीं, लेकिन नौसिखिए ब्लॉगर्स के लिए बहुत अच्छी सलाह नहीं थी।
एक और उदाहरण होगा यदि आप एक Travel Blog शुरू करना चाहते हैं। सामान्य रूप से यात्रा पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, आप अपना ध्यान किसी एक देश या शहर पर केंद्रित कर सकते हैं। इस तरह, आप उस क्षेत्र में जाने के इच्छुक लोगों के लिए नंबर एक गो-ब्लॉग बन जाते हैं।
2. स्वयं को बढ़ावा देने से डरें नहीं
सोशल मीडिया पर या अपने दोस्तों के समूह के भीतर अपने स्वयं के प्रोजेक्ट का प्रचार करना बहुत से लोगों के लिए डराने वाला है। आप ऐसी आवाज़ नहीं करना चाहते जैसे आप डींग मार रहे हैं, और आप निश्चित रूप से स्पैम की तरह नहीं आना चाहते हैं।यदि आप सफल होना चाहते हैं, हालांकि, आपको वहां से शब्द निकालना होगा, और आपसे बेहतर कौन होगा? यह विपणन प्रक्रिया का सभी हिस्सा है, और ब्लॉगर्स को यह सीखना है कि सोशल मीडिया और ब्लॉग कमेंटिंग फ़ंक्शन का उपयोग खुद को कैसे करना है।
कभी-कभी अपने स्वयं के हॉर्न को टोटका करना बुरा नहीं है। कुंजी आत्म-प्रचार और विनम्रता के बीच एक संतुलन खोजने के लिए है। कई ब्लॉगर्स और सोशल मीडिया के प्रति उत्साही लोग आपके सामाजिक उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए 80 प्रतिशत सामाजिक टिप्पणियों और शेयरों का उपयोग करने का सुझाव देते हैं और 20 प्रतिशत अपने स्वयं के उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देते हैं।
3. क्या काम करता है उस पर बनाएँ
प्रयोग करना प्रक्रिया का एक हिस्सा है, इसलिए कुछ नया करने की कोशिश करने से डरो मत। एक नई साप्ताहिक ब्लॉगिंग श्रृंखला शुरू करें, विज्ञापन रखने का प्रयास करें, या अतिथि पोस्टिंग शुरू करें।पाठकों को इन नए विचारों पर कैसी प्रतिक्रिया मिलती है, यह देखने के लिए अपनी वेबसाइट के आंकड़ों और टिप्पणियों के कार्यों का उपयोग करें। यदि आप अपने आँकड़ों में किसी प्रतिक्रिया का संकेत नहीं देख रहे हैं, तो अपने पाठकों को यह देखने के लिए प्रेरित करें कि वे क्या सोचते हैं।
यहां एक चीज का परीक्षण करना या आपके ब्लॉगिंग अभ्यास को चोट पहुंचाने की संभावना नहीं है। इनमें से कुछ प्रयोगों से यातायात में भारी वृद्धि हो सकती है। अच्छी खबर यह है कि आप हमेशा उन लोगों को खोज सकते हैं जो काम नहीं करते हैं।
4. Perform an “Above the Fold” Test
फोल्ड के ऊपर वह कंटेंट शामिल होता है जो आप तब देखते हैं जब आप पहली बार अपना ब्लॉग देखते हैं। यह कुछ भी है जिसे आप बिना स्क्रॉल किए देखते हैं।चूँकि आपके पास एक अच्छा फर्स्ट इंप्रेशन बनाने के लिए केवल कुछ ही सेकंड हैं और पाठकों को यह जानने में मदद करते हैं कि वे क्या देख रहे हैं, आप फोल्ड के ऊपर सबसे महत्वपूर्ण जानकारी चाहते हैं। उदाहरण के लिए, लोगों को यह बताने में सक्षम होना चाहिए कि आप कौन हैं और आप बिना स्क्रॉल किए क्या करते हैं? यदि आपके ब्लॉग के शीर्षक में यह स्पष्ट नहीं है, तो यह एक टैगलाइन जोड़ने लायक है। यदि आप अपने कॉल-टू-एक्शन पर ध्यान आकर्षित करना चाहते हैं, तो यह Perform के ऊपर भी दिखाई देना चाहिए।
सुनिश्चित नहीं है कि आपकी वेबसाइट इस संबंध में कैसा प्रदर्शन करती है? निशुल्क 5-सेकंड परीक्षण सेट करने के लिए Clue App का उपयोग करें। अपने मित्रों या अनुयायियों को यह देखने के लिए परीक्षण भेजें कि कौन से सूचना पाठक सबसे महत्वपूर्ण हैं। क्या परिणाम पसंद नहीं है? यह आपकी वेबसाइट के लेआउट को पुनर्जीवित करने के लायक है।
5. अपने ब्लॉग को Sticky बनाएं
स्टिकी एक ऐसा शब्द है जिसका अर्थ है कि आप लोगों को अपने ब्लॉग पर लौटने या रहने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, आप अपने ब्लॉग के अभिलेखागार से संबंधित लेख से लिंक कर सकते हैं। आप इसे सामग्री के भीतर कर सकते हैं, या आप प्रत्येक ब्लॉग पोस्ट के अंत में अतिरिक्त संसाधन सूचीबद्ध कर सकते हैं। विचार यह है कि ये लिंक आपकी अपनी सामग्री की ओर इशारा करते हैं और पाठकों को विषय या संबंधित विषय पर अधिक गहन जानकारी प्रदान करते हैं।
जैसा कि आप ऐसा करते हैं, लोगों को आपके ब्लॉग के आसपास रहने और सदस्यता लेने की अधिक संभावना है। आप अपने ब्लॉग को सब्सक्राइब करने के लिए पाठकों को आमंत्रित करके या अपने आरएसएस फ़ीड को एक बटन के क्लिक के साथ उपलब्ध कराकर अपने ब्लॉग को स्टिकी भी बना सकते हैं।
6. अपने ब्लॉग को बढ़ाने के तरीके देखें
लोगों को घूमने फिरने और वापस आने के लिए रखने के लिए, साधारण ब्लॉग पोस्टों के बाहर अपनी पहुंच बनाना बेहतर है। यह आपको अधिक लोगों तक पहुंचने में मदद करता है जो सामग्री और संपर्क के अन्य रूपों का आनंद लेते हैं, और यह आपके ब्लॉग को उबाऊ होने से बचाता है।
अपनी पहुंच बढ़ाने के तरीकों के उदाहरणों में शामिल हैं:
• उद्योग मंचों या सोशल मीडिया के आसपास घूमना
• समाचार पत्र भेजना
• पॉडकास्ट श्रृंखला शुरू करना
• वीडियो जारी कर रहा है
7. गुणवत्ता सामग्री बनाएँ
लोग इसे वर्षों से कह रहे हैं, और कहावत अब भी सच है। सामग्री राजा है।
अच्छी तरह से लिखित और आकर्षक सामग्री के बिना, आपका ब्लॉग कहीं भी जाने वाला नहीं है। हां, आपका ब्लॉग डिज़ाइन और आपकी मार्केटिंग रणनीति महत्वपूर्ण है, लेकिन यदि आपके पास गुणवत्ता वाली सामग्री नहीं है, तो वे व्यावहारिक रूप से बेकार हैं। मार्केटिंग की वजह से लोग आ सकते हैं, लेकिन जब आप अपनी ज़रूरत की सामग्री वितरित करते हैं तो वे बने रहेंगे।
Tips: सामग्री उपयोगकर्ताओं को "ज़रूरत" बनाने से मनोरंजन प्रदान करने के लिए उन्हें कुछ सिखाने से कुछ भी शामिल हो सकता है। अपने बारे में ब्लॉगिंग करने के अपने लाभ हो सकते हैं, आपको हमेशा पहले पाठकों की समस्याओं को सुलझाने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए (चाहे वे एक अच्छी हंसी चाहते हों या सलाह की तलाश में हों)। उनकी ज़रूरतों को पूरा करना पाठकों को आपके ब्लॉग की सदस्यता के लिए प्रेरित करेगा।
क्या आपने अन्य तकनीकों के साथ सफलता देखी है? हमें बताएं कि आपने अपने ब्लॉग के साथ क्या किया है जो आपके पाठकों को पसंद आया।
अगर आपको हमारे ब्लॉग से लाभ मिलता है तो इसे दूसरो को भी शेयर जरूर करें ।जिससे अन्य नये ब्लॉगर्स को भी इससे फायदा हो।
अगर आपका कोई प्रश्न हो तो आप Comment Box मे लिख सकते है। हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे। हमें आपके प्रश्न का उत्तर देने मे बहुत खुशी होगी।
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