Keyword का क्या महत्व है Search Engine Optimization में | SEO Keyword Tool - Search of All

seo keywords tool


उचित Keyword का उपयोग करें और आपको अधिक Search Engine Traffic मिलेगा…


अपनी वेबसाइट/ब्लॉग कीवर्ड को Optimize करें और आप तेज़ी से रैंक करेंगे…


जब आप SEO के बारे में सीख रहे थे तो आपको कितनी बार ऐसी सलाह मिली है?


शायद बहुत।


ऐसा इसलिए है क्योंकि जब आप अपने ब्लॉग को SEO के लिए ऑप्टिमाइज़ करते हैं तो आपको सबसे पहले कीवर्ड्स के बारे में सीखना चाहिए।


मैं इस गाइड को आप जैसे Beginners के लिए लिख रहा हूं जो SEO की सबसे बुनियादी अवधारणा को समझते हैं – कीवर्ड।


पढ़ें: SEO के लिए Keyword Research – The Beginners Guide


आइए बुनियादी बातों से शुरू करते हैं…


यदि आप कुछ समय से ब्लॉगिंग कर रहे हैं, तो आप शायद जानते हैं कि आपका 95% ट्रैफ़िक आपकी 5% पोस्ट से आ रहा है। आप शायद कुछ चुनिंदा पोस्टों से अधिकतम मात्रा में खोज इंजन ट्रैफ़िक प्राप्त कर रहे हैं।


क्या आपने कभी सवाल किया है कि इन पोस्ट पर इतना ट्रैफिक क्यों आ रहा है? खैर, जवाब है कि आपने कुछ सही किया होगा।


सही?


इसका कारण यह है कि आपकी कुछ पोस्ट खोज इंजन के पहले पृष्ठ पर उन कीवर्ड के लिए रैंक की गई हैं जो उपयोगकर्ताओं द्वारा अत्यधिक खोजे जाते हैं।


तो यहां सोचने के लिए महत्वपूर्ण प्रश्न है:


आपकी सामग्री की रैंकिंग करने वाला कौन है?


यह एक मशीन (एल्गोरिदम) है जो  सामग्री को उचित रूप से रैंक करने के लिए कुछ संकेतों की तलाश करती है।


जब मैं सामग्री की "Ranking" कहता हूं, तो मेरा क्या मतलब होता है? इस संदर्भ में, रैंकिंग वह क्रम है जिसमें पृष्ठ किसी खोज इंजन के परिणाम पृष्ठ (SERP) में दिखाई देते हैं।


आप  SEMrush  साइट पर जा सकते हैं और अपनी वेबसाइट का पता टाइप करके देख सकते हैं कि आप किस कीवर्ड के लिए रैंकिंग कर रहे हैं।


यहाँ मेरे एक लोकप्रिय ब्लॉग का एक उदाहरण दिया गया है:

important seo tags


आइए समझने की कोशिश करते हैं कि इस छवि में क्या हो रहा है। (यहां तक ​​​​कि अगर आप 100% नहीं समझते हैं, तो चिंता न करें क्योंकि यह शुरुआती लोगों के लिए सामान्य है।)


1. कीवर्ड: यह विशिष्ट वाक्यांश है जो किसी विशिष्ट URL पर ट्रैफ़िक ला रहा है। SEO करते समय, यह वह वाक्यांश है जिसे हम “target” करते हैं, इसलिए हम अक्सर इसे “target keyword” कहते हैं।

2. स्थिति:  यह Google खोज (यानी स्थिति) में कीवर्ड की रैंकिंग है। उदाहरण के लिए, यदि यह नंबर 1 है, तो यह पहला परिणाम है जो Google दिखाता है। यदि यह संख्या 4 है, तो यह चौथा है। और इसी तरह… आपका लक्ष्य अपने लक्षित कीवर्ड के लिए Google के पहले पृष्ठ पर रैंक करना होना चाहिए (Pos. 1-10)।

3. वॉल्यूम: यह आपको मोटे तौर पर बताता है कि किसी दिए गए महीने में कितने लोग उस विशेष कीवर्ड की खोज कर रहे हैं। यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण बात है क्योंकि अगर आपको लगता है कि एक खोज शब्द लोकप्रिय होगा, तो Google का डेटा आपको अन्यथा बताएगा। उपरोक्त उदाहरण में, आप दो समान कीवर्ड देख सकते हैं जिनकी मासिक खोज मात्रा में काफी अंतर है:

  • Free professional email address: 110 खोजें/माह
  • Free professional email: 70 खोजें/माह

जब हम चीजों को परिभाषित कर रहे हैं, तो आइए दो और महत्वपूर्ण शब्दों को देखें:


1. Short Tail Keyword: छोटे कीवर्ड जो 1-3 शब्दों के होते हैं।

  • ऑनलाइन पैसा कमाएं, पेशेवर ईमेल, वजन कम करें

2. Long Tail Keyword: अधिक विशिष्ट कीवर्ड जो आमतौर पर तीन शब्द या उससे अधिक लंबे होते हैं।

  • ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए , Google से पेशेवर ईमेल कैसे प्राप्त करें , 6 सप्ताह में पेट की चर्बी कैसे कम करें

नोट: सभी शब्द और वाक्यांश "कीवर्ड" के रूप में योग्य होते हैं, जब उनके पास एक महीने में काफी मात्रा में खोजें (वॉल्यूम) होती हैं ।


Long Tail Keyword अधिक लाभदायक होते हैं, क्योंकि आप अधिक लक्षित ट्रैफ़िक प्राप्त करेंगे और पहले पृष्ठ पर आपकी रैंकिंग की संभावना अधिक होगी।


अभी के लिए, अब तक बताए गए सभी शब्दों को समझने की कोशिश करें।


SEO के नजरिए से कीवर्ड का क्या महत्व है?


अब जब आप खोजशब्दों की मूल अवधारणा को समझ गए हैं, तो आइए इस पर थोड़ा गहराई से विचार करें।


जब हम किसी ब्लॉग पोस्ट या वेब पेज को “SEO-Optimize” करते हैं, तो हमारे पास अपने लक्षित कीवर्ड को परिभाषित करने का विकल्प होता है। इस प्रकार के कीवर्ड को मेटा_कीवर्ड के रूप में जाना जाता है।


2012 में, मेटा कीवर्ड निर्दिष्ट करना महत्वपूर्ण था, लेकिन 2017 में, यह किसी काम का नहीं है। खोज इंजन एल्गोरिदम बहुत अधिक स्मार्ट हो गए हैं; वे अब स्वचालित रूप से खोजशब्दों का पता लगाते हैं और पृष्ठों को स्वचालित रूप से रैंक करते हैं।


Google ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि वे कीवर्ड चुनते समय मेटा कीवर्ड पर विचार नहीं करते हैं, और यह समझ में आता है क्योंकि यह किसी के लिए भी अच्छा नहीं होगा।


उदाहरण के लिए, इस पोस्ट के लिए, कुछ मेटा कीवर्ड हो सकते हैं: "कीवर्ड टिप्स, एसईओ, कीवर्ड रिसर्च", और इसी तरह।


अब, "कीवर्ड टिप्स" की तलाश करने वाला कोई भी व्यक्ति इस पेज पर आ जाएगा, कुछ भी उपयोगी नहीं देखेगा, और छोड़ देगा, इस प्रकार मेरी बाउंस दर बढ़ जाएगी। यह मेरे लिए अच्छा नहीं है और यह उपयोगकर्ता के लिए अच्छा नहीं है।


इसलिए याद रखें कि जब भी कोई आपको मेटा कीवर्ड्स मैटर बताए, तो उन्हें इग्नोर करना न भूलें।


कीवर्ड रिसर्च के साथ कैसे शुरुआत करें


कीवर्ड रिसर्च आपके पोस्ट के लिए सही कीवर्ड खोजने की प्रक्रिया है। यदि आप कम समय में अपने ब्लॉग/वेबसाइट को विकसित करना चाहते हैं और अंततः पैसा कमाना चाहते हैं तो यह कदम महत्वपूर्ण है। ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप कीवर्ड ढूंढ सकते हैं और कीवर्ड रिसर्च कर सकते हैं।


SEMrush के साथ कीवर्ड खोजें  :


यह एक ऑनलाइन टूल है जो आपको कीवर्ड खोजने देता है, यह देखता है कि आपकी साइट किस कीवर्ड के लिए रैंकिंग कर रही है और आपको अपने प्रतिस्पर्धियों की जासूसी करने की अनुमति देती है।


एक अच्छा विचार यह है कि अपने Niche में शीर्ष ब्लॉगों को चुनें और उन्हें SEMrush में जोड़कर देखें कि वे साइट किन कीवर्ड के लिए रैंकिंग कर रही हैं। यहाँ से, आपको बस उन खोजशब्दों के इर्द -गिर्द अद्वितीय और उच्च-गुणवत्ता वाली सामग्री का निर्माण शुरू करना होगा।


यह एक सशुल्क टूल है, लेकिन आप  इस लिंक का उपयोग करके 15-दिन का निःशुल्क परीक्षण ($199 मूल्य) प्राप्त कर सकते हैं ।


Google खोज के साथ कीवर्ड खोजें:


लक्षित कीवर्ड खोजने के लिए आप Google खोज का भी उपयोग कर सकते हैं।


जब आप कुछ भी टाइप करेंगे तो Google एक खोज क्वेरी का स्वतः सुझाव देगा। आप इस तकनीक का उपयोग करके कीवर्ड की एक सूची बना सकते हैं और इन सभी कीवर्ड के लिए खोज मात्रा की जांच करने के लिए SEMrush या Google के कीवर्ड प्लानर का उपयोग कर सकते हैं।

importance of keywords in seo


अन्य खोजशब्द उपकरण :


  • कीवर्ड प्लानर : आधिकारिक Google टूल। नि: शुल्क, लेकिन SEMrush जितना शक्तिशाली नहीं।
  • LongTailPro : किसी भी जगह पर Long Tail वाले कीवर्ड खोजने के लिए बढ़िया टूल।

एक बार जब आपको लाभदायक खोजशब्द मिल जाते हैं, तो आपका काम अपने लक्षित खोजशब्दों के लिए एक एसईओ-अनुकूलित लेख लिखना होता है।  किसी विशेष पोस्ट पर कीवर्ड को कैसे लक्षित किया जाए, यह समझने के लिए आप इस गाइड का अनुसरण कर सकते  हैं।

Keyword Density and Keyword Placement


कीवर्ड घनत्व एक जटिल विषय है।


यह  WIKI Artical  आपको एक उचित विचार देगा कि खोजशब्द घनत्व की गणना कैसे की जाती है। अपने लक्षित खोजशब्दों के आधार पर, (long tail या short tail), खोजशब्द घनत्व का एक सामान्य प्रतिशत बनाए रखने का प्रयास करें। जब बॉट आपके पेज को क्रॉल करते हैं, तो वे यह निर्धारित कर सकते हैं कि कीवर्ड डेंसिटी से किसी पेज को किन खास कीवर्ड के लिए रैंक करना चाहिए।


कीवर्ड लक्ष्यीकरण महत्वपूर्ण है  लेकिन “keyword stuffing” से दूर रहें।  यह किसी भी पेज पर कीवर्ड का अति प्रयोग है। यह अंततः आपकी रैंकिंग के लिए हानिकारक होगा।


कीवर्ड घनत्व के बारे में अलग-अलग SEO निन्जा के अलग-अलग विचार हैं, लेकिन आपका मुख्य कीवर्ड आदर्श रूप से लेख के 2% से अधिक नहीं होना चाहिए। मैं इसे 1-1.5% के बीच रखने की कोशिश करता हूं।


मुख्य कीवर्ड के साथ, आपको कुछ संबंधित शब्दों में भी फेंकना चाहिए, जिन्हें एलएसआई कीवर्ड के रूप में जाना जाता है। आप यहां एलएसआई कीवर्ड के बारे में जान सकते हैं  , और  यहां एक मुफ्त एलएसआई कीवर्ड फाइंडर टूल है ।


 याद रखें, आप ब्लॉग पोस्ट या पेज पर एक  से अधिक कीवर्ड को लक्षित कर सकते हैं । लेकिन मेरा सुझाव है कि आप इसे तीन से कम रखें क्योंकि यदि आपकी पोस्ट उच्च-गुणवत्ता वाली है, तो आप अप्रत्यक्ष रूप से संबंधित लंबी-पूंछ वाले कीवर्ड के लिए भी रैंक करेंगे।


इसलिए सावधान रहें कि कीवर्ड "सामान" न करें।


कीवर्ड स्टफिंग क्या करता है?


कीवर्ड का अत्यधिक उपयोग Google बॉट्स को इस तथ्य के प्रति सचेत करता है कि आप अपनी पोस्ट को अनावश्यक कीवर्ड से भरकर "स्पैम" कर रहे हैं। Google सोचेगा कि आप सिस्टम को बरगलाने की कोशिश कर रहे हैं। Google इस कार्रवाई के लिए दंडित करता है।


इसलिए जब आप SEO के लिए आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे कीवर्ड की संख्या का चयन करें, तो समझदार बनें। विशेष रूप से Google पांडा अपडेट (2011) के बाद से, कोई भी एसईओ क्रिया जो स्वाभाविक नहीं लगती है, आपकी साइट के लिए खराब है।


मेटा शीर्षक, मेटा विवरण और शीर्षक:


अब जब आपके पास लक्षित करने के लिए एक आदर्श कीवर्ड है, और आप इसके चारों ओर एक महान पोस्ट लिख रहे हैं, तो उस कीवर्ड को पोस्ट के शीर्षक के हिस्से के रूप में भी उपयोग करने का प्रयास करें। डिफ़ॉल्ट रूप से, यह शीर्षक खोज इंजन में दिखाया जाने वाला शीर्षक भी होगा (अर्थात "मेटा शीर्षक")।


आप उपयोगकर्ताओं को यह देखने के लिए एक विवरण भी लिख सकते हैं कि वे आपकी साइट को किसी खोज इंजन में कब देखते हैं (अर्थात "मेटा विवरण")। प्रासंगिक मेटा विवरण जोड़ने   से खोज इंजन बॉट्स को आपके पृष्ठ/पोस्ट के बारे में अधिक जानकारी मिलेगी। मेरा सुझाव है कि आप अपने कीवर्ड का उपयोग मेटा विवरण में भी करें।


नोट: आप Yoast SEO जैसे SEO प्लगइन का उपयोग करके मेटा टाइटल और मेटा विवरण लिख सकते हैं  ।


साथ ही, H2 और H3 टैग का उपयोग करके अधिक SEO-अनुकूल लेख लिखने का प्रयास करें (वर्डप्रेस में आपका शीर्षक डिफ़ॉल्ट रूप से H1 है)। हालांकि, हेडिंग टैग्स का अति प्रयोग न करें, क्योंकि कीवर्ड स्टफ्ड हेडिंग और बहुत सारे हेडिंग टैग नकारात्मक रैंकिंग का कारण बन सकते हैं।


रैंडम SEO टिप:  अपने परमालिंक में नंबरों का उपयोग न करें (जैसे yourdomain.com/4-ways-to-rank-higher-in-google) क्योंकि भविष्य में, यदि आप एक अतिरिक्त बिंदु जोड़कर लेख का विस्तार करना चाहते हैं ( उदाहरण के लिए Google में उच्च रैंक करने के 5 तरीके), वह स्थायी लिंक अब सटीक नहीं होगा। SEO-अनुकूलित पोस्ट लिखने के बारे में अधिक जानकारी के लिए,  यहाँ जाएँ ।


अब क्या करें?


अब जब आप जानते हैं कि SEO में कीवर्ड महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, तो आपका पहला काम है कि आप अपनी अगली पोस्ट के लिए 5-6 लाभदायक कीवर्ड खोजें।


आप Google कीवर्ड प्लानर,  SEMrush या किसी अन्य टूल का उपयोग कर सकते हैं। यहां  सर्वश्रेष्ठ खोजशब्द अनुसंधान उपकरणों की अद्यतन सूची दी गई है ।


अपने लक्षित कीवर्ड के आधार पर एक पोस्ट लिखें, और  अपने कीवर्ड स्थिति पर नज़र रखने के लिए इनमें से किसी भी Google कीवर्ड रैंक ट्रैकर साइट का उपयोग करें।


तो यह बात है। परिष्कृत करते रहें, सीखते रहें और प्रयास करते रहें!


जब आप पहले पेज पर रैंक करते हैं, तो मुझे इसके बारे में टिप्पणियों में बताएं! इस डाक की तरह? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें!

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