Google SEO keyword ke bare me



आप हर समय शब्द सुनते हैं, लेकिन आप वास्तव में खोज इंजन में उच्च रैंक कैसे करते हैं? मुझे पता है कि जब मैंने पहली बार शब्द सुना, तो यह कुछ वूडू जादू की तरह लग रहा था कि केवल कुछ लोगों को समझने के लिए कि कैसे उपयोग किया जाए।

वास्तविकता यह है कि एसईओ रॉकेट विज्ञान नहीं है। कुछ गुरु आपको विश्वास करते हैं कि इसे समझने के लिए समर्पित अध्ययन के वर्षों लगते हैं, लेकिन मुझे नहीं लगता कि यह सच है। निश्चित रूप से, सूक्ष्म बारीकियों को महारत हासिल करने में समय लगता है, लेकिन सच्चाई यह है कि आप कुछ ही मिनटों में मौलिक सिद्धांतों को सीख सकते हैं।
तो, मुझे सोचने लगा, "मैं मूल बातें क्यों नहीं रखता, सब एक ही पोस्ट में?"
यह सुनिश्चित करने के लिए एक लंबा समय है, लेकिन एसईओ का अध्ययन करने के वर्षों और कंपनियों के पहले पेज रैंकिंग में मदद करने के लिए दृश्यों के पीछे काम करने के बाद, मुझे विश्वास है कि यह सब आपको जानने की जरूरत है। यदि आप अपने यातायात को बढ़ावा देने की तलाश में हैं ताकि आप अपनी बिक्री बढ़ा सकें, बस इन बुनियादी दिशानिर्देशों का पालन करें।

यातायात जाल (और कैसे एसईओ वास्तव में काम करता है)
बहुत से विपणक केवल मुफ्त यातायात के स्रोत के रूप में एसईओ देखने की गलती करते हैं। यह सच है, मुफ्त यातायात अंतिम परिणाम है, लेकिन यह नहीं है कि एसईओ कैसे काम करता है। एसईओ का असली उद्देश्य उन लोगों की मदद करना है जो आपको ढूंढ रहे हैं। ऐसा करने के लिए, आपको अपनी वेबसाइट पर सामग्री से मिलान करना होगा जो लोग ढूंढने की कोशिश कर रहे हैं।

Example:-

मैरी कस्टम बुना हुआ स्वेटर बेचता है। अपने ब्लॉग पर, वह दिखाती है कि वह स्वेटर को हाथ से कैसे बनाती है, अक्सर वह अलग-अलग धागे के बारे में बात करती है। यार्न से संबंधित कीवर्ड के लिए बहुत प्रतिस्पर्धा नहीं है, और मैरी इसके बारे में बहुत सारी सामग्री प्रकाशित कर रही है, इसलिए लंबे समय से पहले, उसके पास कई अलग-अलग प्रकार के धागे के लिए फ्रंट पेज रैंकिंग है।
क्या आप संभावित समस्या देखते हैं?
यार्न की खोज करने वाले लोग खुद को बुनाई देते हैं, और यह संभावना नहीं है कि वे मैरी के स्वेटर खरीदने में रूचि रखेंगे। उसे बहुत सारे ट्रैफिक मिलेगा, यकीन है, लेकिन कोई भी ट्रैफिक परिवर्तित नहीं होगा, क्योंकि आगंतुकों के पास पूरी तरह से अलग-अलग लक्ष्य हैं।
यहां सबक: यदि आप एसईओ को आपके लिए काम करना चाहते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके लक्ष्य आपके आगंतुकों के लक्ष्यों से मेल खाते हैं। यह यातायात के बारे में नहीं है। यह पता लगाने के बारे में है कि आप क्या चाहते हैं, और फिर उन खोजशब्दों के लिए अनुकूलित करना जो आगंतुकों को लाते हैं जो वही चीज़ें चाहते हैं।
आप कैसे खोजते हैं कि वे कीवर्ड क्या हैं?
सरल: शोध।
शोध: सही कीवर्ड कैसे खोजें
निश्चित रूप से, शोध थोड़ा कठिन है, लेकिन सही कीवर्ड खोजने का यह एक अनिवार्य हिस्सा है। आप कीवर्ड को उजागर करना चाहते हैं जो:
एक उच्च खोज मात्रा है (लोग खोजशब्दों की तलाश में हैं)
कम प्रतिस्पर्धा करें (परिणामों की छोटी मात्रा का मतलब रैंकिंग की संभावना में सुधार होगा)
आपकी सामग्री द्वारा समर्थित हैं (कीवर्ड आपकी साइट के लिए प्रासंगिक हैं)।
सही कीवर्ड खोजने में आपकी सहायता करने के लिए बहुत सारे टूल हैं, जो Google के खोज-आधारित कीवर्ड टूल के सबसे लोकप्रिय हैं। यह वास्तविक Google खोजों के आधार पर परिणाम प्रदान करता है, और यदि आप किसी AdWords खाते में लॉग इन हैं, तो यह आपको खाते पर साइट पर अनुकूलित कीवर्ड विचारों की एक सूची भी देगा।
हालांकि आप बहुत दूर जाने से पहले, यह तय करने के लिए एक महत्वपूर्ण अवधारणा पर चर्चा करें कि आप अपने कीवर्ड को कितना व्यापक या संकीर्ण करना चाहते हैं। इसे "लांग टेल" कहा जाता है।
क्रिस एंडरसन द्वारा लोकप्रिय, लांग टेल एक ऐसी घटना का वर्णन करती है जहां बहुत कम ट्रैफ़िक कीवर्ड सामूहिक रूप से आपको कुछ उच्च ट्रैफ़िक कीवर्ड की तुलना में अधिक आगंतुक भेज सकते हैं।
उदाहरण के लिए, हालांकि अमेज़ॅन को "डीवीडी" कीवर्ड से हजारों विज़िट मिल सकती हैं, लेकिन उन्हें सभी व्यक्तिगत डीवीडी खिताब (यानी, डार्क नाइट, टॉय स्टोरी इत्यादि) से लाखों विज़िट मिलती हैं। व्यक्तिगत रूप से, इनमें से कोई भी शीर्षक "डीवीडी" जैसी अवधि के ट्रैफ़िक के करीब कहीं भी नहीं मिलता है, लेकिन सामूहिक रूप से, उनकी मात्रा किसी एक कीवर्ड से बहुत बड़ी है।




लंबी पूंछ आपके लिए कैसे लागू होती है?
जब आप उन्हें सभी गठबंधन करते हैं, तो आपकी लंबी पूंछ (अलोकप्रिय) कीवर्ड आपके ट्रैफ़िक का लगभग 80% बनाना चाहिए। इसलिए, जब आप खोजशब्दों की खोज कर रहे हों, तो उन लोगों पर ध्यान केंद्रित न करें जो भारी मात्रा में यातायात प्राप्त करते हैं। कुछ कम लोकप्रिय लोगों को भी ध्यान दें, और फिर उन्हें अपनी समग्र रणनीति में शामिल करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ