ब्लॉग कंटेंट कैसे लिखें | How to Write Blog Content - by SEARCH OF ALL

Great ब्लॉग content बनाने के लिए शुरुआती guide:-

आपके नए ब्लॉग की सामग्री आपके पाठकों को आकर्षित करने वाला चारा होगी। इस गाइड में, हम इस बात को कवर करेंगे कि आपको ब्लॉग शुरू करने के लिए आपको कौन सी सामग्री लिखने की आवश्यकता है और आपके द्वारा अनुसरण किए जाने वाले सर्वोत्तम अभ्यास।
महान सामग्री के बिना, यहां तक ​​कि सबसे अच्छी तरह से डिज़ाइन किए गए, कसकर संरचित ब्लॉग अंततः विफल हो जाएंगे। दो ब्लॉक हैं जिनके बारे में आपको चिंता करने की ज़रूरत है, प्री-लॉन्च और लॉन्च के बाद की सामग्री:

Pre-launch content

  • स्टेटिक पेज: जैसे "अबाउट," "कॉन्टैक्ट" आदि
  • साइडबार सामग्री: आपके ब्लॉग के साइडबार पर दिखाई देने वाली सामग्री (यदि आप एक होने जा रहे हैं)
  • ब्लॉग श्रेणी पृष्ठ: आपके ब्लॉग पर श्रेणी पृष्ठों के लिए सामग्री (लगभग 100 शब्द) (प्लस सामग्री को विभाजित करने के लिए श्रेणियां चुनें)
  • एसईओ मेटा टैग: एसईओ शीर्षक और प्रत्येक पृष्ठ के विवरण टैग के लिए सामग्री (वास्तविक पृष्ठ पर नहीं देखी गई लेकिन आपको इसे तैयार करने की आवश्यकता है)

Post-launch content

  • ब्लॉग पोस्ट: नियमित लेख जो आप लिखने जा रहे हैं
  • आधारशिला सामग्री: यह आपके ब्लॉग का आधार होगा

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सामग्री जो आपको चाहिए एक ब्लॉग शुरू करने के लिए

इससे पहले कि आप अपने दिन-प्रतिदिन के ब्लॉग पोस्ट लिखना शुरू करें, आप यह सुनिश्चित करना चाहेंगे कि स्थैतिक पृष्ठ और आपके ब्लॉग के अन्य भाग, जैसे साइडबार और पाद लेख, उपयुक्त जानकारी से भरे हों। आइए इनमें से प्रत्येक सामग्री क्षेत्रों को देखें।

Static pages content

पहले, आपको निम्न प्रकार की जानकारी के लिए Static सामग्री पृष्ठ बनाने होंगे।

पेज के बारे में

किसी भी ब्लॉग पर सबसे पारंपरिक पेज About पेज है। यह पृष्ठ आपके ब्लॉग पर नए आगंतुकों को बताता है कि यह किस बारे में है, आप कौन हैं और आपके पास विशेष विषय के बारे में ब्लॉग क्यों है। आपके आला और आपकी शैली के आधार पर, आपके द्वारा दी गई जानकारी "सभी व्यवसाय" या व्यक्तिगत और मज़ेदार हो सकती है।

संपर्क पृष्ठ

यह पृष्ठ किसी भी समय आपके ब्लॉग के आगंतुकों को आपसे संवाद करने की अनुमति देता है। यह आपके ईमेल पते और सामाजिक नेटवर्क लिंक के साथ एक साधारण पृष्ठ हो सकता है, या आप संपर्क फ़ॉर्म 7 जैसे प्लगइन्स का उपयोग कर सकते हैं, एक साधारण संपर्क फ़ॉर्म है जिसे आगंतुक आपकी वेबसाइट को छोड़ने के बिना आपके साथ संवाद करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

उत्पाद और सेवाएं

यदि आपने अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए अपना ब्लॉग बनाया है, तो आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि एक पृष्ठ ऐसा हो जो आपके द्वारा बेची जाने वाली वस्तुओं और सेवाओं का विवरण दे। वैकल्पिक रूप से, यदि आपके पास पहले से ही आपके व्यवसाय के लिए एक वेबसाइट है, तो आप इसे अपने मेनू में लिंक प्रदान कर सकते हैं।

अस्वीकरण / नीति (Policy

अपने आप को थोड़ा दायित्व संरक्षण देने के लिए, आपको एक अस्वीकरण या Policy नीति पृष्ठ पर विचार करना चाहिए।

उदाहरण के लिए, यदि आप एक स्वास्थ्य ब्लॉग लिख रहे हैं, लेकिन आप एक चिकित्सा पेशेवर नहीं हैं, तो आप यह कहने के लिए एक डिस्क्लेमर बना सकते हैं कि आप एक चिकित्सक या अन्य स्वास्थ्य सेवा प्रदाता नहीं हैं और यह सलाह देते हैं कि पाठक अपने डॉक्टरों को उनकी चिकित्सीय जानकारी के लिए देखें और मूल्यांकन।

आप अपनी वेबसाइट पर आगंतुकों को सूचित करना चाहते हैं कि आप एनालिटिक्स ट्रैकिंग, Google AdSense, सहबद्ध विपणन लिंक और अन्य प्रकार की सामग्री का उपयोग करें।
अपने आला में श्रेष्ठ ब्लॉगों पर जाना सुनिश्चित करें - अधिमानतः बड़े - अपने प्राथमिक नेविगेशन मेनू और पाद लेख के लिए वे कौन से पृष्ठ लिंक प्रदान करते हैं। संभावना है, आपके आगंतुक आपके ब्लॉग पर एक ही प्रकार के पृष्ठों की तलाश करेंगे।

साइडबार सामग्री

आपका साइडबार आपके ब्लॉग की मुख्य सामग्री के बाईं या दाईं ओर (आपके द्वारा चयनित विषय के आधार पर) छोटा स्तंभ है। आप अपने आगंतुकों के लिए साइडबार विजेट में निम्नलिखित सामग्री जोड़ना चाहते हैं।

सदस्यता लें

अपने ब्लॉग के लिए आगंतुकों को ईमेल या आरएसएस के माध्यम से सदस्यता के लिए प्रोत्साहित करें। ईमेल, निश्चित रूप से, सबसे अच्छा है, खासकर यदि आप भविष्य में अपने ब्लॉग का मुद्रीकरण करना चाहते हैं। MailChimp पहले 2,000 ग्राहकों के लिए मुफ़्त के रूप में उपयोग करने के लिए एक शानदार सेवा है।
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के बारे में

नए आगंतुकों के लिए आपके और आपके ब्लॉग के बारे में एक साधारण वाक्य या दो जो आपके बारे में पृष्ठ पढ़ने में समय नहीं लगा सकते हैं। पाठ के इस ब्लर्ब में आपकी तस्वीर होने से आगंतुकों को ब्लॉग पर एक चेहरा लगाने में मदद मिलती है, चाहे आप अन्य लेखकों के मालिक हों या संपादक, या प्राथमिक सामग्री लेखक।

आप अपने सामाजिक प्रोफ़ाइल के लिंक भी प्रदर्शित कर सकते हैं ताकि लोग आपका अनुसरण कर सकें। आप प्रत्येक नेटवर्क का प्रतिनिधित्व करने के लिए आइकन का उपयोग कर सकते हैं या इन नेटवर्क से आधिकारिक बक्से, बटन और बैज का उपयोग कर सकते हैं।
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बाद की मदद से आप अपने सोशल मीडिया के दर्शकों को अपनी वेबसाइट छोड़ने के बिना लोगों को अपने साथ जोड़ने की अनुमति दे सकते हैं।

लोकप्रिय पोस्ट

एक लोकप्रिय पोस्ट विजेट आपके शीर्ष सामग्री के प्रत्यक्ष आगंतुकों को मदद करेगा। वर्डप्रेस पॉपुलर पोस्ट्स प्लगइन आपको यह आसान बनाने में मदद करेगा, टिप्पणियों और दृश्य गणना के आधार पर पोस्ट प्रदर्शित करेगा।

विज्ञापनदाता

यदि आप अपने ब्लॉग में विज्ञापन बैनर जोड़ने की योजना बनाते हैं, तो उन्हें प्रारंभ से जोड़ें, इसलिए जब आप विज्ञापनदाताओं को लाभान्वित करना शुरू करते हैं तो नियमित आगंतुक आश्चर्यचकित नहीं होंगे। तब तक आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले बैनर उन उत्पादों के लिए लिंक कर सकते हैं जिनके लिए आप संबद्ध बाज़ारिया हैं या उन उत्पादों को पसंद करते हैं जिन्हें आप पसंद करते हैं।

अपने ब्लॉग के अन्य ब्लॉग पर जाना सुनिश्चित करें कि वे साइडबार पर क्या दिखाते हैं।

ब्लॉग श्रेणियों की सामग्री

सबसे पहली बात, आपको अपने ब्लॉग के लिए श्रेणियां चुननी होंगी।
फिर अगला कदम प्रत्येक श्रेणी पृष्ठ के लिए लघु पाठ बनाना है जो आप अपने ब्लॉग पर रखने जा रहे हैं। पाठ 50-150 शब्दों के बीच कहीं भी हो सकता है। आप सोच सकते हैं कि क्यों? यह इन पृष्ठों को खोज इंजन में बेहतर रैंक करने में मदद करेगा।

एसईओ मेटा टैग सामग्री

मेटा टैग एक कोड स्निपेट है जिसमें खोज इंजन के लिए किसी विशेष पृष्ठ के बारे में पाठ रूपरेखा जानकारी शामिल है। यह सामग्री वास्तविक पृष्ठ पर नहीं बल्कि केवल कोड के अंदर देखी जा सकती है। लेकिन आपकी वेबसाइट पर प्रत्येक पृष्ठ के लिए उचित मेटा टैग बनाना महत्वपूर्ण है, ताकि खोज इंजन समझ सकें कि पृष्ठ क्या है।

जब आप अपने ब्लॉग पर नए पृष्ठ या पोस्ट बनाते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होती है कि आप निम्नलिखित मेटा टैग शामिल करें:
  • शीर्षक टैग - खोज इंजन परिणाम पृष्ठ पर प्रदर्शित होता है और खोज इंजन के लिए पृष्ठ शीर्षक का प्रतिनिधित्व करता है। इष्टतम लंबाई 50-60 अक्षर।
  • मेटा विवरण - जानकारी जो वेब पेज की सामग्री को सारांशित करती है और शीर्षक के नीचे दिखाई देती है। इष्टतम लंबाई लगभग 290 वर्ण है।
आपको अपने ब्लॉग पर मेटा टैग लागू करने के लिए कोड या प्रोग्रामिंग सीखने की आवश्यकता नहीं है। यदि आपने वर्डप्रेस सीएमएस के साथ जाने का फैसला किया है, तो आप आसानी से एसईओ प्लगइन्स में से एक को स्थापित कर सकते हैं, जैसे कि योस्ट एसईओ और प्रत्येक पृष्ठ पर आवश्यक जानकारी जोड़ने के लिए इसका उपयोग करें।

सामग्री योजना बनाना

एक सफल ब्लॉग बनाने और बनाए रखने के लिए आपको एक अच्छी तरह से स्थापित सामग्री योजना की आवश्यकता होती है। इसमें भविष्य के ब्लॉग पोस्ट, प्रकाशन कार्यक्रम, दर्शकों के विकास और बहुत कुछ से संबंधित सभी विवरण शामिल होने चाहिए। इस ठोस योजना के बिना, अपने काम की लोकप्रियता और लगातार गुणवत्ता बनाए रखना असंभव है।

नीचे हम आपको सटीक कदम दिखाएंगे जिससे आप अपने ब्लॉग सामग्री के लिए एक योजना बना सकें। एक टेम्पलेट के रूप में इस उदाहरण का उपयोग करें और अपनी आवश्यकताओं और क्षमताओं के अनुसार इसे समायोजित करें!

Step 1. विषयों की सूची बनाएं

Step 2. आधारशिला सामग्री चुनें और तैयार करें

Step 3. 5-10 ब्लॉग पोस्ट को लाइक करें और लिखें

Step 4. संपादकीय कैलेंडर बनाएं और पोस्ट करना शुरू करें

Step 5. चरण 2 को 4 के माध्यम से दोहराएं

Step 1. विषयों की सूची बनाएं

इस बिंदु तक, आप पहले से ही जानते हैं कि आपका ब्लॉग किस बारे में होने वाला है, और आपने एक आला चुना।

विषयों की सूची बनाना एक जटिल प्रक्रिया की तरह लग सकता है, लेकिन वास्तव में, यह नहीं है। और हम आपको दिखाएंगे कि आप इसे वास्तविक जीवन के उदाहरण के साथ कैसे कर सकते हैं। मान लीजिए कि आप एक योग ब्लॉग शुरू करने जा रहे हैं।

उस सूची को बनाने का सबसे आसान तरीका है अपने आला के लिए विभिन्न बिंदुओं के साथ आना और उन्हें मिश्रण करना। आप एक उदाहरण के रूप में इस डॉक्टर का उपयोग कर सकते हैं।

यहां हम बात कर रहे हैं:
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इस दृष्टिकोण का उपयोग करके और विभिन्न संयोजनों को अपनाकर आप आसानी से सैकड़ों विषय बना सकते हैं।
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अगला चरण, आप उन आइटमों को सूचीबद्ध करना शुरू कर सकते हैं जो अधिक लंबे, सामग्री की गहराई में होंगे। इसे आधारशिला सामग्री भी कहा जाता है (हम इसके बारे में अगले चरण में बात करेंगे)। ये कुछ गाइड या ट्यूटोरियल हो सकते हैं। इसीलिए हम इस बात का उल्लेख करते हैं कि आपको अपने जुनून के भीतर एक आला चुनना चाहिए। 
इस प्रकार विचारों को उत्पन्न करना आसान होगा।
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हमारे मामले में, यहाँ हमारे योग ब्लॉग के लिए सूची मिली है।
अब मास्टर स्प्रेडशीट के सभी कॉलम भरें। यहाँ प्रत्येक कॉलम इंगित करता है:
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गहराई (Depth)

  1. छोटा ब्लॉग पोस्ट <1,000 शब्द
  2. मध्यम लेख 1,000-2,000 शब्द
  3. गहराई में 2,000+ शब्द गाइड

कीवर्ड

मुख्य खोजशब्द जिन्हें आप अपनी सामग्री से लक्षित करना चाहते हैं।

अनुशंसित पढ़ना: कीवर्ड अनुसंधान कैसे करें

कीवर्ड (KW) वॉल्यूम


खोज इंजन के माध्यम से प्रति माह खोजों की औसत संख्या। हमने SemRush टूल का उपयोग किया है क्योंकि Google आपको केवल अनुमानित ट्रैफ़िक वॉल्यूम अंतराल देता है।

वर्ग (category)

किस श्रेणी के तहत चुनें आप अपनी सामग्री पोस्ट करेंगे।
यहां आपके पास यह है, आपने विषयों की सूची तैयार की और महत्व और प्रतिस्पर्धा द्वारा इसे प्राथमिकता दी। अब अगले चरण पर जाने का समय आ गया है

चरण 2. आधारशिला सामग्री चुनें और तैयार करें

आपकी मुख्य मार्गदर्शक (3) आपकी आधारशिला सामग्री होगी। यह वह सामग्री है जो आपकी वेबसाइट के लिए एक नींव के रूप में उपयोग की जाएगी, और उस कोर के चारों ओर छोटे ब्लॉग पोस्ट लिखे जाएंगे।

यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आधारशिला सामग्री के लिए विषयों के साथ कैसे आना है, तो आप यहाँ क्या कर सकते हैं:
  • विचारों को प्राप्त करने के लिए Google कीवर्ड प्लानर टूल का उपयोग करें। यदि आपके पास नहीं है तो बस अपने Google खाते में लॉग इन करें या एक नया बनाएं। "नए कीवर्ड ढूंढें और खोज मात्रा डेटा प्राप्त करें" अनुभाग के तहत, "वाक्यांश, वेबसाइट या श्रेणी" टैब का उपयोग करके नए कीवर्ड खोजें, "योग" कीवर्ड को बॉक्स में दर्ज करें और "विचार प्राप्त करें" बटन दबाएं। आपको कीवर्ड की सूची उनके खोज मात्रा के साथ मिल जाएगी।
  • आप Semrush जैसे टूल का भी उपयोग कर सकते हैं और यह देख सकते हैं कि विषयों के लिए विचार प्राप्त करने के लिए कौन से कीवर्ड प्रतियोगी वेबसाइट रैंक करते हैं। यह एक सशुल्क टूल है, लेकिन आप दो सप्ताह का निःशुल्क परीक्षण प्राप्त कर सकते हैं। टूल में साइन इन करें, प्रतियोगी वेबसाइट का URL डालें जो आपको पसंद है और एक्सप्लोर बटन दबाएं। इसके बाद, बाईं ओर "शीर्ष पृष्ठ" अनुभाग चुनें और अपने विषयों के लिए कीवर्ड विचार प्राप्त करने के लिए "शीर्ष कीवर्ड" कॉलम जांचें।
इस अभ्यास से आपको उन खोजशब्दों को खोजने में मदद मिलेगी जो लोकप्रिय हैं, और आप अपनी प्रमुख सामग्री के लिए आइटम के साथ आ सकते हैं।

अब सामग्री बनाने का समय आ गया है। आपने खोज इंजन के लिए अपनी सामग्री का अनुकूलन करने के बारे में बहुत कुछ पढ़ा होगा, और जब कि यह महत्वपूर्ण है, यदि आप मनुष्यों के लिए अपनी सामग्री का अनुकूलन नहीं करते हैं, तो आप कभी भी उस संपर्क को प्राप्त नहीं करेंगे जो लिंक पाने और अच्छी तरह से रैंक करने के लिए लेता है। खोज यन्त्र। यदि आप ऐसी सामग्री लिखते हैं, जिसे लोग पढ़ना पसंद करते हैं, तो आपको ट्रैफ़िक, सामाजिक शेयर और लिंक मिलेंगे क्योंकि आपकी पाठक संख्या बढ़ती है।

स्टेप 3. 5-10 ब्लॉग पोस्ट को लाइक करें और लिखें

अब आप उन ब्लॉग पोस्ट का चयन कर सकते हैं जिन्हें आप अपने ब्लॉग पर लिखने और पोस्ट करने जा रहे हैं। जैसा कि हमने पहले उल्लेख किया है, आप अपनी आधारशिला सामग्री के समर्थन में अपनी पोस्ट लिखेंगे। हमारे मामले में, यदि हम एक मुख्य अंश के रूप में "विभिन्न प्रकार के योग के लिए एक मार्गदर्शक" बनाते हैं। ब्लॉग पोस्ट की हमारी श्रृंखला "योग [प्रकार] योग क्या है?" श्रृंखला होगी।

ब्लॉग पोस्ट लिखना

ब्लॉग पोस्ट एक प्रविष्टि (लेख) है जिसे आप ब्लॉग पर लिखते हैं। इसमें पाठ, फ़ोटो, इन्फोग्राफिक्स या वीडियो के रूप में सामग्री शामिल हो सकती है।

सुनिश्चित करें कि आपके पास हमेशा एक आकर्षक परिचय, गुणवत्ता की सामग्री और एक ठोस निष्कर्ष हो।

सर्वश्रेष्ठ लेखन अभ्यास

किसी भी आला में एक सफल ब्लॉगर बनने के लिए, आप इन सर्वोत्तम प्रथाओं का पालन करना चाहेंगे।

अपने ब्लॉगिंग लक्ष्य निर्धारित करें

यदि आप अपने ब्लॉग के लिए लक्ष्य निर्धारित नहीं करते हैं, तो आप कभी नहीं जान पाएंगे कि आपको ब्लॉगिंग से सबसे अधिक लाभ मिल रहा है या नहीं। क्या आपका लक्ष्य पैसा कमाना है? एक नई नौकरी प्राप्त करो? लोगों को किसी विशेष विषय से जुड़ने के लिए खोजें? अपने ब्लॉगिंग लक्ष्यों को परिभाषित करें और समय-समय पर खुद से पूछें कि क्या आपका ब्लॉग आपको उनसे मिलने में मदद कर रहा है। यदि नहीं, तो अपने आप से पूछें कि आप लक्ष्यों को पूरा करने के लिए अपने ब्लॉग को कैसे सुधार सकते हैं।

एक विशेषज्ञ बनने के लिए प्रतिबद्ध

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके ब्लॉगिंग लक्ष्य क्या हैं, यदि आप अपने आला में एक विशेषज्ञ होने का प्रयास करते हैं, तो आपके लक्ष्यों की पूर्ति निश्चित है। जो लोग अपने आला में विशेषज्ञ के रूप में जाने जाते हैं वे अपनी सामग्री के लिए अधिक मान्यता और आय प्राप्त करते हैं। उनके पास बड़े दर्शकों और संबंधित उत्पादों और सेवाओं की पेशकश करके अपने पाठकों को ग्राहकों में बदलने का विकल्प है।

अपने दर्शकों से जुड़ाव रखें

अपने पाठकों के साथ तालमेल में रहने का सबसे अच्छा तरीका उनके साथ जुड़ना है। ऐसा करने के कुछ तरीकों में टिप्पणियों का जवाब देना, आपके संपर्क फ़ॉर्म से प्रश्नों का जवाब देना, सोशल नेटवर्क पर उपयोगकर्ताओं के साथ बातचीत में शामिल होना और अपने पाठकों के ब्लॉग पर जाकर यह देखना है कि वे क्या रुचि रखते हैं और चर्चाओं में शामिल होते हैं। जैसा कि आप ऐसा करते हैं, आप अपने पाठकों के साथ मजबूत संबंध बनाएंगे और वे जो चाहते हैं, उसके बारे में अधिक सीखेंगे, कुछ ऐसा जो आपके भविष्य की सामग्री को प्रेरित कर सकता है।

सुसंगत और यथार्थवादी बनें

अपने ब्लॉग पर पोस्ट करने का एक नियमित कार्यक्रम बनाने से आपके पाठकों को यह जानने में मदद मिलती है कि वे आपसे फिर से सुनने की उम्मीद कर सकते हैं, चाहे वह दैनिक, साप्ताहिक, मासिक या त्रैमासिक हो। स्थिरता बनाए रखने की कुंजी यथार्थवादी होना है। व्यक्तिगत ब्लॉगर्स को दैनिक आधार पर उच्च-गुणवत्ता वाली सामग्री बनाना मुश्किल होगा। साप्ताहिक या द्वि-साप्ताहिक पोस्ट से शुरू करें और दैनिक पोस्ट तक अपना काम करें, यदि यह आपका अंतिम लक्ष्य है। गुणवत्ता के लिए बस बलिदान की मात्रा नहीं है।

अपना काम संपादित करें, या एक संपादक को काम पर रखें

कई लोगों के लिए, सामग्री बनाना कठिन है - फिर इसे प्रूफरीड करें और संपादित करें। तथ्य के रूप में, लिखते समय संपादन आपके रचनात्मक प्रवाह में बाधा बन सकता है। प्रूफरीडिंग वैकल्पिक नहीं है। गलत शब्दों और टाइपो से भरा एक ब्लॉग पोस्ट आप पर खराब दर्शाता है। यदि आप ये कार्य स्वयं नहीं कर पा रहे हैं, तो अपने लिए ऐसा करने के लिए एक आभासी सहायक को काम पर रखने पर विचार करें। यदि आप अपनी मूल भाषा में नहीं लिख रहे हैं तो यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।
अपने ब्लॉग में उपयोग की जाने वाली भाषा के मूल वक्ता होने से आपके काम को संपादित करने से आपकी विश्वसनीयता बढ़ सकती है। 

जबकि ब्लॉग सामग्री को परिपूर्ण होने की आवश्यकता नहीं है, इसे पढ़ने और उपभोग करने में आसान होने की आवश्यकता है

चरण 4. एक संपादकीय कैलेंडर बनाएं और पोस्ट करना शुरू करें

अपनी स्थिरता बनाए रखने में मदद करने के लिए, किसी संपादकीय कैलेंडर के कुछ रूप का उपयोग करना सुनिश्चित करें। आप Google कैलेंडर, आउटलुक कैलेंडर, या यहां तक ​​कि एक साधारण स्प्रेडशीट का उपयोग कर सकते हैं। अपने विचारों को प्रबंधित करने और प्रत्येक माह के लिए अपनी सामग्री थीम की योजना बनाने के लिए इसका उपयोग करें ताकि ब्लॉगिंग कुछ ऐसी चीज़ हो जिस पर आप ध्यान केंद्रित करें, न कि आपके खाली समय में कुछ करें।

आपको हर दिन प्रकाशित नहीं करना है, अपने शेड्यूल के अनुसार पोस्टिंग प्रवाह चुनें। उदाहरण के लिए, आप एक दिन अपनी आधारशिला सामग्री पोस्ट कर सकते हैं, अगले दिन पहला ब्लॉग पोस्ट कर सकते हैं, और सप्ताह में एक बार ब्लॉग पोस्ट पोस्ट कर सकते हैं।

चरण 5. चरण 2 को 4 के माध्यम से दोहराएं

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अब आप उसी प्रक्रिया को दोहरा सकते हैं। यदि आपके पास और अधिक ब्लॉग पोस्ट हैं जो आप आधारशिला सामग्री के पहले टुकड़े से संबंधित लिख सकते हैं, तो आप उन्हें लिखना जारी रख सकते हैं। या आप एक नया इन-डेप्थ गाइड बना सकते हैं और इसके चारों ओर लेख बनाना शुरू कर सकते हैं। यह कदम एक अधिक व्यक्तिगत विकल्प है, और आपको यह तय करना होगा कि आपके लिए कौन सा दृष्टिकोण काम करेगा।

परफेक्ट हेडलाइन कैसे लिखेंगे

आपके ब्लॉग पोस्ट के शीर्षक, या शीर्षक को संभावित पाठकों का ध्यान आकर्षित करना है। लोग इसे अपने सोशल मीडिया समाचार फ़ीड या खोज परिणामों में देख सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप उस मुख्य कीवर्ड वाक्यांश को शामिल करते हैं, जिसे लोग आपके द्वारा कवर किए जा रहे विषय की खोज करते समय उपयोग कर सकते हैं।

वायरल सुर्खियों के तीन सिद्धांत

आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली शीर्षक अधिक विज़िट और सामाजिक शेयर प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। अच्छी सुर्खियों में लोग कार्रवाई करते हैं क्योंकि वे निम्नलिखित में से एक दिखाते हैं:
  1. सामाजिक मुद्रा
  2. व्यावहारिक मूल्य
  3. धमकी
नीचे दिए गए उदाहरण हैं जो बिंदुओं को साबित करते हैं और मानदंडों में से एक को पूरा करते हैं।

सामाजिक मुद्रा

अधिक सार्वजनिक कुछ का उपयोग करते हैं या, अधिक प्रभावशाली लोग कुछ का उपयोग करते हैं; अधिक संभावना है कि लोग इसकी नकल करेंगे।
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व्यावहारिक मूल्य

ध्यान पाने के लिए उपयोगी चीजें। लाभ उठाएं और कुछ हासिल करने का वादा करें अगर व्यक्ति कार्रवाई करता है।

सुर्खियों के उदाहरण:
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धमकी (Threat)

लोग अक्सर कार्रवाई करते हैं जब उन्हें कुछ खतरे से खुद को बचाने की आवश्यकता होती है।

सुर्खियों के उदाहरण:
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यहाँ धोखा शीट है जिसका आप उपयोग कर सकते हैं जो आपको सुर्खियों में आने में मदद करेगा।

निष्कर्ष

यदि आप चाहते हैं कि आपका ब्लॉग फलने-फूलने और विकसित होने के लिए हो, तो गुणवत्तापूर्ण सामग्री बनाना ही उत्तर है। मात्रा से अधिक गुणवत्ता पर ध्यान दें, भले ही आपको आवृत्ति और स्थिरता का त्याग करना पड़े। आपके पाठक इसके लिए आपकी सराहना करेंगे।

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