ट्रैफ़िक-ड्राइविंग ब्लॉग विषयों को विकसित करने के लिए इन तरीकों का उपयोग करें
एक उद्देश्य के साथ ब्लॉगिंग से बाजार में हिस्सेदारी, उपभोक्ता जुड़ाव, राजस्व वृद्धि और आरओआई में वृद्धि होती है। बेशक, आप ऐसा करना चाहते हैं।मेरा मतलब है, बस इसे देखो:
लेकिन एक बार जब वे ब्लॉग शुरू करते हैं, तो मुझे पता है कि बहुत से लोग अभी भी मौलिक प्रश्न पर अटके हुए हैं:
हम किस बारे में ब्लॉग करते हैं?
यहां 35 प्रकार के लेखों, विषयों और दृष्टिकोणों की एक सूची दी गई है, जिन्होंने अतीत में ब्लॉगर्स के लिए बड़े पैमाने पर सफलता का प्रदर्शन किया है और भविष्य में भी ऐसा करना जारी रहेगा।
1. गाइड कैसे करें
लोग आमतौर पर निर्देश पुस्तिका पढ़ने से नफरत करते हैं। आखिरी बार जब आप एक गिलास शराब और अपने टोस्टर के लिए निर्देश पुस्तिका के साथ झपकी लेते थे?कैसे लोग सामान का पता लगाते हैं?
उन्होंने इसे Google
WikiHow अकेले लेख के आधार पर बहुत लोकप्रिय हो गया।
यदि आप अपने आला दर्शकों को खोज सकते हैं, उनकी जिज्ञासाओं को पूरा कर सकते हैं, और उन्हें कुछ उपयोगी उत्तर दे सकते हैं, तो आप एक लोकप्रिय ब्लॉग बनाने में मदद नहीं कर सकते।
2. राजनीति
हर चुनावी वर्ष के दौरान राजनीति लोकप्रिय होती है। चाहे राष्ट्रीय हो या स्थानीय, एक राजनीतिक विषय पर चर्चा करें और इस बातचीत में शामिल हों।हालाँकि राजनीति गरिमामय हो सकती है। लोग राजनीतिक विषयों के आसपास वास्तव में ध्रुवीकृत हो जाते हैं, इसलिए कुछ विवाद को संभालने के लिए तैयार रहें।
3. बेकन (Bacon)
सभी को बेकन बहुत पसंद है।हफ़िंगटन पोस्ट ऑनलाइन सबसे लोकप्रिय ब्लॉगों में से एक है, और इसमें बेकन लेखों का एक पूरा संग्रह है।
4. व्यंजनों (Racips)
रेसिपी आपके ब्लॉग पर ट्रैफ़िक आकर्षित करने का एक शानदार तरीका है।हमेशा एक नया आहार सनक है, जैसे, आज का Whole30 कल का एटकिंस है, इसलिए वहाँ हमेशा नए व्यंजनों की खोज की जाती है।
5. शुरुआती गाइड (Beginner Guide)
इससे पहले कि आप किसी को समझा सकें कि आप उन्नत सामान जानते हैं, 101 शुरुआती गाइड के साथ शुरू करें।मेरे अपने शुरुआती मार्गदर्शक बहुत लोकप्रिय रहे हैं।
हर किसी को कहीं से शुरुआत करनी पड़ती है। शुरुआती गाइड अक्सर वे रास्ते होते हैं, जिस तरह ब्लॉगर शुरुआत में ऑर्गेनिक खोज ट्रैफ़िक का निर्माण करते हैं, और उन्हें इस गाइड को शेयरपॉइंट जैसे इन्फोग्राफिक्स का उपयोग करके भी किया जा सकता है।
6. अंतिम गाइड (Ultimate Guide)
दूसरी ओर विषय विशेषज्ञ, हमेशा अपने विशेषज्ञता के क्षेत्रों के लिए सबसे विश्वसनीय अंतिम मार्गदर्शिका की मांग कर रहे हैं।शब्द "अल्टीमेट गाइड", हालांकि, थोड़ा अधिक उपयोग किया जाता है। यदि आप चाहें तो कुछ वैकल्पिक शब्दों का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि बिजनेस कैजुअल कॉपी राइटिंग से ये:
- आवश्यक गाइड
- पूरा गाइड
- बिना सेंसर किया हुआ गाइड
- अंतिम गाइड के लिए ____ आप की आवश्यकता होगी
जब भी आप एक सूचनात्मक मार्गदर्शिका लिख रहे हों, तो उसे आँकड़ों के साथ वापस कर दें।
केवल प्राधिकरण स्रोतों से डेटा का उपयोग करें, और उन्हें जानकारी के लिए क्रेडिट दें।
अपने गाइड में डेटा जोड़ना आपके पाठकों को दिखाता है कि आपकी सामग्री वैध है।
आपने केवल पतली हवा से विचारों को नहीं खींचा। आपने शोध करने के लिए समय निकाला और फिर अपने निष्कर्षों के आधार पर राय बनाई।
मैं इस रणनीति का उपयोग हर समय करता हूं। इससे पहले कि मैं रुख अपनाऊं या सलाह दूं, मुझे अपने दावों का समर्थन करने के लिए नंबर मिलेंगे।
यदि आप मूल शोध करने में रुचि रखते हैं, तो एक ब्लॉग पोस्ट में अपने मामले के अध्ययन को उजागर करने पर विचार करें।
जब भी कोई अन्य साइट आपके अध्ययन को सूचना के स्रोत के रूप में उपयोग करती है, तो आपको ऑर्गेनिक खोजों के साथ-साथ बैकलिंक से भी ट्रैफ़िक प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
यदि आप किसी चीज़ के विशेषज्ञ हैं, तो अंतिम गाइड बनाना कुछ अंततः लोकप्रिय ब्लॉगिंग करने का एक अंतिम भयानक तरीका है।
7. अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न
चेतावनी दी है कि अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर पोस्ट करने से लोगों को वैसे भी पूछने से नहीं रोका जा सकता है।हालाँकि, वे लोगों के लिए एक संसाधन के रूप में काम करते हैं, और उन्हें अक्सर ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर चित्रित किया जाता है - लेकिन ब्लॉगों की अनदेखी की जाती है। FAQ किसी भी युग में सोने का ब्लॉगिंग कर रहे हैं।
Google का एल्गोरिथ्म अपने ज्ञान ग्राफ के भाग के रूप में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न, प्रश्न और अन्य लोकप्रिय विषयों का उपयोग करता है। यदि आप भाग्यशाली हैं, तो आप इस प्रतिष्ठित स्थान पर एक शीर्ष स्थान प्राप्त कर सकते हैं।
8. साक्षात्कार (Interview)
ब्लॉगर्स के महासागर से खुद को अलग करने का सबसे अच्छा तरीका उद्योग के विशेषज्ञों से जानकारी हासिल करना है।
चाहे वह आपकी टीम के लोगों के साथ हो या उद्योग की अन्य कंपनियों से हो, किसी पेशेवर से बहुमूल्य ज्ञान प्राप्त करने के लिए helpareporter.com जैसी वेबसाइटों पर साक्षात्कार निर्धारित करता है।
शुक्र है, आपको उनसे बातचीत करने के लिए अपने साक्षात्कारकर्ता के रूप में एक ही कमरे में नहीं रहना पड़ेगा। उन सवालों की एक सूची के साथ आओ, जिनके बारे में आपके दर्शकों को उत्सुकता होगी, और इसके बजाय इसे ईमेल करें। आप ट्विटर या किसी अन्य सोशल मीडिया चैनल के माध्यम से प्रश्न भी पोस्ट कर सकते हैं।
9. व्यक्तिगत कहानियाँ (personal)
हालांकि व्यक्तिगत कहानियाँ आपके द्वारा भरे जाने वाले कीवर्ड-भरे एंकर टुकड़े नहीं हो सकते हैं, फिर भी वे किसी भी ब्लॉग के लिए मूल्यवान जोड़ नहीं हैं।व्यक्तिगत कहानियों को साझा करने के माध्यम से, आप पाठकों को व्यक्तिगत स्तर पर अपने व्यवसाय से संबंधित होने का मौका देते हैं, जो ब्रांड आत्मीयता बनाने में मदद करता है।
कहानी को सीखना एक कला है। एक बार जब आप इस कौशल में महारत हासिल कर लेते हैं, तो आपके ब्लॉग पोस्ट की गुणवत्ता में सुधार होगा।
एक महान कहानी आपके पाठकों को उनकी सीटों के किनारे पर रखेगी।
आपको हमारे दिमाग पर पड़ने वाले प्रभाव की कहानी को समझना होगा:
अपने लाभ के लिए इस जानकारी का उपयोग करें। सबसे अच्छी कहानियाँ कुछ प्रकार के भावों को जानने के लिए लिखी जाती हैं, चाहे कुछ भी हो।
पसंद आप पर निर्भर है। हो सकता है कि आप चाहते हैं कि आपके पाठक आपके पोस्ट पढ़ते समय दुःखी या क्रोधित महसूस करें। और आप में से कुछ लोग खुशी, आश्चर्य या प्रेम को भड़काना पसंद कर सकते हैं।
यदि आप अपने पाठकों को भावनाओं को महसूस कर सकते हैं, तो वे ब्लॉग को पढ़ना जारी रखेंगे।
परिणामस्वरूप, वे भविष्य में और अधिक पढ़ने के लिए वापस आएंगे।
आपकी कहानी की प्रकृति के आधार पर, यह केवल जिज्ञासा के आधार पर ट्रैफ़िक उत्पन्न कर सकता है। उदाहरण के लिए, अगर मैंने एक ब्लॉग पोस्ट देखी, जिसमें लिखा था कि "हाउ आई कैच द शार्क, पेयर ऑफ जीन्स," के साथ क्या हुआ, तो मैं यह जानने के लिए बहुत इच्छुक हूं कि क्या हुआ।
10. दान और सक्रियता (Charity and activism)
आपके द्वारा समर्थित किसी भी प्रकार के धर्मार्थ कार्यों, घटनाओं, या सक्रियता के बारे में ब्लॉग किया जाना चाहिए।क्राउडफंडिंग साइट्स जैसे कि किकस्टार्टर, इंडिगोगो, गोफंडमे, और लोगों में अच्छाई की तरह अपील, और आपको इन समुदायों में सक्रिय दिखाने से आपका पाठक बन सकता है। यहां तक कि एक सामयिक Change.org याचिका भी ब्रांड छवि की मदद कर सकती है।
11. उत्पाद समीक्षाएँ
उत्पादों और सेवाओं की समीक्षा करना आपके ब्लॉग पर ट्रैफ़िक चलाने का एक और शानदार तरीका है। न केवल उत्पाद एक विश्वसनीय संसाधन की समीक्षा ऑनलाइन करते हैं जो ट्रैफ़िक आकर्षित करेंगे, बल्कि वे ब्लॉगर्स के लिए एक राजस्व स्ट्रीम भी हैं।यदि आप अपने ब्लॉग को तुरंत मुद्रीकृत करना चाहते हैं, तो यह एक स्मार्ट कदम है।
Amazon Affiliates जैसे सहबद्ध लिंक के माध्यम से उत्पाद पृष्ठों से लिंक करके, आप लगभग पूरी तरह से उत्पाद समीक्षाओं पर एक ब्लॉग का मुद्रीकरण कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप आला जाने, क्योंकि यह विश्वसनीयता और विशेषज्ञता के लिए सबसे बड़ा मंच प्रदान करता है।
यहाँ TechRadar के हालिया ब्लॉग पोस्ट का एक उदाहरण है जो एक ही पोस्ट में कई उत्पादों की समीक्षा करता है:
शुरुआत के लिए, आप अपनी कंपनी द्वारा बेची जाने वाली वस्तुओं की समीक्षा कर सकते हैं। इस रणनीति के साथ एकमात्र मुद्दा यह है कि लोगों को पता चल जाएगा कि आपकी राय पक्षपातपूर्ण है। आपने जो कुछ बेचा है उसके बारे में प्रतिकूल समीक्षा पोस्ट नहीं की।
लेकिन अगर आपका ब्लॉग किसी विशिष्ट उद्योग को कवर करता है, तो आप नए रिलीज़ की समीक्षा कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि समीक्षाएँ प्रासंगिक हैं।
ऊपर दिए गए उदाहरण पर वापस जाएं। लेख सबसे हाल के iPhone उत्पादों की समीक्षा कर रहा है। पांच साल पहले जारी किए गए मॉडल की समीक्षा करना कोई मायने नहीं रखेगा।
यदि आप नियमित रूप से उत्पादों की समीक्षा करने का निर्णय लेते हैं, तो ऐसे पदों के लिए एक प्रवाह स्थापित करें ताकि आपके पाठकों को पता हो कि क्या उम्मीद है।
उत्पाद अवलोकन से शुरू करें, और बताएं कि उत्पाद क्या करता है। फिर, आप विनिर्देशों और अन्य विवरणों पर चर्चा कर सकते हैं। कीमत की सूची बनाएं और इसे कहां खरीदा जा सकता है।
समीक्षा में कुछ प्रकार के पक्ष और विपक्ष की सूची होनी चाहिए। समीक्षा को अंततः आइटम पर अपना रुख व्यक्त करना चाहिए।
उदाहरण के लिए, आप यह बता सकते हैं कि लोगों को किस उत्पाद से सबसे अधिक लाभ होगा।
12. ब्रेकिंग न्यूज़ (Breaking news)
ब्रेकिंग न्यूज़ विषयों पर चर्चा करने के लिए अपने ब्लॉग का उपयोग करें।मुझे गलत मत समझो, मैं यह नहीं कह रहा हूं कि आपको वास्तविक समाचार आउटलेट्स के साथ प्रतिस्पर्धा करने की कोशिश करनी चाहिए। लेकिन आप अभी भी हाल की घटनाओं के बारे में लिख सकते हैं।
जब ब्रेकिंग न्यूज की बात आती है, तो टाइमिंग ही सब कुछ है। एक कहानी को तोड़ने वाला पहला व्यक्ति होना हमेशा सबसे अच्छा नहीं होता है।
कभी-कभी आप अपनी सामग्री को प्रकाशित करने की प्रतीक्षा में बेहतर होते हैं जब तक कि सभी तथ्य सीधे न हों। आप अविश्वसनीय जानकारी पोस्ट करने के लिए प्रतिष्ठा प्राप्त नहीं करना चाहते हैं।
यहां टेकक्रंच ब्लॉग पर प्रकाशित एक समाचार का उदाहरण दिया गया है:
सुनिश्चित करें कि आपकी समाचार कहानी आपके व्यवसाय के लिए प्रासंगिक है।
उदाहरण के लिए, मान लें कि आप एक फैशन ब्लॉग चलाते हैं। एक तकनीकी प्रगति के बारे में एक ब्रेकिंग न्यूज कहानी आपके ब्रांड से संबंधित नहीं है, इसलिए इसके बारे में न लिखें।
13. मिथ-डिबंकिंग (Myth debunking)
हर उद्योग में तथ्य और कल्पना होती है, यही वजह है कि माइथबस्टर्स जैसे शो इतने लोकप्रिय हुए।हम यह जानना पसंद करते हैं कि इस पूरे समय हम क्या कर रहे हैं या गलत सोच रहे हैं, इसलिए लोकप्रिय ब्लॉगर्स मिथकों को तोड़ते हैं।
आपके उद्योग या आला के बारे में कुछ सामान्य गलत धारणाएँ या मिथक क्या हैं? एक सूची संकलित करें, और फिर इसका उपयोग अपने दर्शकों के लिए वास्तव में आकर्षक पोस्ट बनाने के लिए करें।
सुनिश्चित करें कि आप अपने दावों का समर्थन करते हैं, हालांकि। अन्यथा, पाठक अपनी रुचि खो देंगे जब उन्हें एहसास होगा कि वे किसी ऐसे व्यक्ति के रेंट को पढ़ रहे हैं जो वास्तव में नहीं जानता है कि वे किस बारे में बात कर रहे हैं। इस तरह के लेख को अधिक से अधिक उपयोगी और उपयोगी जानकारी प्रदान करने के इरादे से लिखें।
14. स्वचालन (Automation)
बी 2 बी व्यवसायों के लिए, स्वचालन दिन का मूलमंत्र है, इसलिए किसी चीज को स्वचालित करने के तरीकों के बारे में कोई भी पोस्ट इंटरनेट गोल्ड है।स्वचालन, ज़ाहिर है, व्यापक है। वास्तव में मूल्यवान ट्रैफ़िक चलाने के लिए आपको एक प्रकार के स्वचालन का चयन करना होगा।
15. समस्या निवारण गाइड
मैं हमेशा विश्वसनीय समस्या निवारण युक्तियों की तलाश में हूं।समस्या निवारण मार्गदर्शिकाएं दर्द से बात करती हैं जिन्हें कई सामग्री चाहने वाले समाप्त करना चाहते हैं। वे एक समस्या को हल करना चाहते हैं, जो वास्तव में एक सफल समस्या निवारण मार्गदर्शिका है।
16. प्रतियोगिताएं
पाठकों को पुरस्कृत करते समय एक ब्लॉग में रुचि आकर्षित करने का एक शानदार तरीका प्रतियोगिता आयोजित करके है।एक बार घोटालेबाजों को स्कैमी या सस्ते होने के कारण एक बुरा रैप मिला, लेकिन वे एक मूल्यवान ट्रैफिक-ड्राइविंग तकनीक के रूप में वापस आ गए।
17. सलाह
लाइफहाकर और लाइफहाक दोनों ने ही हर विषय पर पाठकों को बहुमूल्य सलाह दी।जीवन सलाह, विषय वस्तु की परवाह किए बिना, एक मूल्यवान वस्तु है।
18. उत्पादकता युक्तियाँ (Productivity tips)
लोग और अधिक तेज़ी से करना चाहते हैं और हमेशा टूल, तकनीक या युक्तियों की तलाश में रहते हैं ताकि उन्हें अधिक काम करने में मदद मिल सके। उत्पादकता युक्तियाँ कई ऑनलाइन ब्लॉगों की रोटी और मक्खन हैं।अगर मैंने आपसे कहा कि मैं आपके दिनों को लंबा कर सकता हूं और आप अधिक काम पूरा करने में सक्षम होंगे, तो अधिक कॉल करें, आदि, आप रुचि नहीं लेंगे, ठीक है?
बेशक, आप करेंगे। समय महत्वपूर्ण है।
तब समझ में आता है कि हम अधिक समय हासिल करने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए आकर्षित हुए हैं।
अपने आने वाले ब्लॉग पोस्टों में, दिलचस्प उत्पादकता युक्तियों को शामिल करें, चाहे आपके उत्पाद या सेवा उत्पादकता को कैसे बढ़ाएँ या साझा करें कि कौन-सी उत्पादकता युक्तियाँ और चालें आपके लिए काम कर रही हैं।
यदि आप माइकल हयात के ब्लॉग से परिचित हैं, तो संभवतः आपने यह काम देखा होगा। माइकल हयात एक नेतृत्व विकास विशेषज्ञ है, लेकिन वह उत्पादकता से संबंधित कई शीर्षक प्रकाशित करता है।
वास्तव में, जब मैं पिछले 12 महीनों में उनके ब्लॉग के सोशल शेयरिंग मेट्रिक्स को देखता हूं, तो उनके शीर्ष पांच में से दो उत्पादकता पर हैं:
लोगों को व्यावहारिक सामग्री साझा करना पसंद है जो वे वाउचर कर सकते हैं और अन्य उपयोग कर सकते हैं।
19. यात्रा (travel)
कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम कैसे जुड़े, यात्रा हमेशा ऑनलाइन खोजों के लिए एक लोकप्रिय विषय होगा।यू.एस. में आज 126 मिलियन पासपोर्ट के साथ, आप जानते हैं कि लोग यात्रा कर रहे हैं - या कम से कम वे चाहते हैं।
आप जो पढ़ना चाहते हैं, उसके बारे में सोचना शुरू करें।
मौसम के आधार पर, आप उन भौतिक स्थानों के बारे में लिख सकते हैं जिन्हें आपके दर्शक जमैका के लिए खोज सकते हैं।
यदि आपके पास ऐसी कोई कंपनी है जिसके ब्लॉग पर जमैका की यह जानकारी है, तो इसका लाभ उठाएं। नियंत्रण रखें ताकि आपका ब्लॉग लगातार गंतव्य बने।
यात्रा-संबंधी लेखों से किस प्रकार के ब्लॉगों को लाभ होगा? हो सकता है कि कनेक्शन मिलना मुश्किल न हो।
उदाहरण के लिए ToDoIst को लें। वे एक उत्पादकता ऐप बेचते हैं।
लेकिन यात्रा के बारे में ब्लॉग:
यहां तक कि एक कैमरा निर्माता जैसे कि GoPro कुछ दिलचस्प और सुपर साझा करने योग्य यात्रा लेख प्रकाशित करने से दूर हो सकता है:
यात्रा को एक कोशिश दें, हालांकि यह उचित है कि आप इसे देखें, और आपको रुचि रखने वाले दर्शकों के बीच कुछ सामाजिक साझेदारी प्राप्त होने की संभावना है।
20. इतिहास (History)
उपयोगी जानकारी के साथ ब्लॉग को भरने के लिए इतिहास का पाठ एक शानदार तरीका है।लंबे समय तक ब्लॉगर्स अक्सर वर्तमान घटनाओं पर पकड़ बना लेते हैं, इसलिए इतिहास में कभी-कभी फोर्सेस लगातार सामग्री बनाने में मदद करते हैं।
21. Gifs और memes
यह केवल ऐसे श्रोता नहीं थे जिन्होंने बज़फीड को इतना लोकप्रिय बनाया।साइट पर मेम और गिफ का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।
Gifs लोगों को एक वीडियो का अनुभव देते हैं और आमतौर पर एक टन मनोरंजन प्रदान करते हैं।
22. मजेदार कहानियाँ
इस दुनिया में हमेशा हास्य के लिए एक जगह होगी।लोगों को हंसाने वाले पोस्ट सोशल नेटवर्क पर शेयर हो जाते हैं। दुनिया के सबसे लोकप्रिय वेबसाइटों में से एक कारण है कि बज़फीड, द प्याज, क्लिकहोल और बोरपांडा।
ब्लॉगिंग माताओं के देश भर में सम्मेलन और सम्मेलन होते हैं, लोगों को उनके नक्शेकदम पर चलना और एक स्थायी उद्योग विकसित करना सिखाता है।
पिताजी ब्लॉगर भी सूचनाओं के लोकप्रिय और सम्मानित स्थानों के रूप में आ रहे हैं।
24. आगामी घटनाएँ
आप हमेशा बता सकते हैं कि कब कोई घटना ब्लॉग जगत में चर्चा के द्वारा आ रही है। चाहे वह ओलंपिक जैसे वैश्विक कार्यक्रम हों या स्थानीय कार्यक्रम जैसे संगीत कार्यक्रम या पुस्तक-पठन, ईवेंट कई सबसे लोकप्रिय ऑनलाइन खोजों को संतृप्त करते हैं।25. इंटरनेट सितारे
सबसे बड़े इंटरनेट सितारों के साथ साझेदारी करना और उनका अनुसरण करने में आपकी मदद करता है, इसलिए प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए कई सामग्री निर्माता भागीदारी कर रहे हैं। यदि आपको नहीं पता कि PewDiePie और द फाइन ब्रोस कौन हैं, तो कुछ होमवर्क करने का समय आ गया है।26. टेक सपोर्ट
ऐसी कंपनियां जो प्रौद्योगिकी सेवाओं, हार्डवेयर या सॉफ़्टवेयर की पेशकश करती हैं, उनमें अक्सर अपने ब्लॉग के भीतर तकनीकी सहायता शामिल होती है।Microsoft, Google और Facebook के पास व्यापक ज्ञान के आधार ऑनलाइन हैं, और वे केवल अन्य सभी के साथ बढ़ रहे हैं।
27. उपहार विचार
अभी के बारे में, इंटरनेट के आसपास के ब्लॉग छुट्टी के मौसम के दौरान अपने सहयोगियों, दोस्तों और परिवार के लिए खरीदने के लिए सही प्रस्तुत करने के लिए उपभोक्ताओं को मार्गदर्शन करने में मदद करने के लिए अवकाश उपहार गाइड तैयार कर रहे हैं।संबद्ध लिंक इन आधारशिला लेखों के लिए राजस्व बनाने में मदद कर सकते हैं।
वॉचमोज़ो ने शीर्ष 10 सूचियों पर एक संपूर्ण व्यवसाय बनाया, और कई अन्य सूट का पालन कर रहे हैं। अपने उद्योग के भीतर हर चीज पर ध्यान केंद्रित करने वाली सर्वोत्तम सूचियों को शामिल करना पाठक का ध्यान आकर्षित करने का एक शानदार तरीका है।
29. पाठकों की टिप्पणियों का जवाब
लोग हमेशा प्रकाशनों से सलाह लेने में रुचि रखते हैं, चाहे वह पुराने स्कूल के सलाह स्तंभकारों जैसे एन लैंडर्स या नए स्कूल जैसे दान सैवेज।पाठकों को जवाब देने से आपको वास्तविक वार्तालाप करने वाला एक वास्तविक व्यक्ति बनता है और आपको देखभाल करने के लिए व्यक्तिगत चिंताओं का समाधान करने की अनुमति मिलती है।
30. सूची
सूचियाँ एक और सामान्य प्रकार की ब्लॉग पोस्ट हैं।
मैं हर समय सूचियों का उपयोग करता हूं। वास्तव में, अभी आप जो पढ़ रहे हैं, वह मेरी सूची में से एक है।
सूची पोस्टों के लोकप्रिय होने का एक कारण यह है कि आपके पाठकों को पता है कि क्या उम्मीद है। वे पूरी बात पढ़े बिना सूची के प्रत्येक बिंदु पर स्क्रॉल कर सकते हैं।
जब सामग्री सीधी और व्यवस्थित होती है तो पाठक इसे पसंद करते हैं।
सूची पदों के शीर्षक लिखने के लिए फार्मूला। यहाँ कुछ उदाहरण दिए गए हैं जिनसे आपको पता चलता है कि मैं किस बारे में बात कर रहा हूँ:
- चिकन तैयार करने के 21 तरीके
- साइकिल टायर के शीर्ष 6 प्रकार
- इन 13 युक्तियों के साथ बजट पर यात्रा कैसे करें
सूची में और पर, इरादा इरादा चला जाता है। लेकिन आपको बात समझ आ गयी।
आपकी सूची के शीर्षक के भीतर संख्या की स्थिति बदलने से आपकी सामग्री बासी नहीं दिखाई देती है। यदि कोई आपके ब्लॉग को देखता है और देखता है कि प्रत्येक शीर्षक एक संख्या के साथ शुरू होता है, तो वे इसे पढ़ने में रुचि नहीं रख सकते।
साथ ही नंबर भी स्विच कर लें। जबकि शीर्ष दस सूचियां लोकप्रिय हो सकती हैं, वे उबाऊ भी हो सकते हैं।
लिखने से पहले विषय को गूगल करें। खोज क्वेरी में अन्य सूचियों की तुलना में लंबी सूची के साथ आने का प्रयास करें। इससे आपको अपने प्रतिस्पर्धियों पर लाभ मिलेगा।
31. इन्फोग्राफिक्स
जैसा कि मैंने पहले कहा था, आपको अपने ब्लॉग पोस्ट में दृश्य सामग्री को शामिल करना होगा।लेकिन आप इस रणनीति को लगभग अनन्य रूप से इन्फोग्राफिक्स वाले ब्लॉग पोस्ट प्रकाशित करके अगले स्तर तक ले जा सकते हैं।
संभवतः आपके पास अपने निपटान में अपने आला और उद्योग के बारे में बहुत सारे तथ्य और आंकड़े हैं। प्रासंगिक लोगों को एक साथ रखें, और उन्हें अपने ब्लॉग पर साझा करने के लिए एक आंख को पकड़ने वाली इन्फोग्राफिक बनाने के लिए उपयोग करें।
अन्य वेबसाइटें हमेशा ऐसी सामग्री की तलाश में रहती हैं जो उनके ब्लॉग पोस्ट को बेहतर बनाने में मदद करें। यदि आप प्रासंगिक, सटीक और नेत्रहीन आकर्षक इन्फोग्राफिक्स के साथ आ सकते हैं, तो ये साइटें उन्हें अपने ब्लॉग में उपयोग करेंगी।
परिणामस्वरूप, आपको छवि स्रोत के लिए क्रेडिट मिलेगा।
अन्य साइटों पर आपके इन्फोग्राफिक्स देखने वाले लोग आपकी वेबसाइट पर जाने के लिए लिंक पर क्लिक करने के लिए इच्छुक हो सकते हैं। इसके अलावा, ये लिंक आपकी एसईओ रैंकिंग में भी सुधार करेंगे, जिसकी मैंने पहले चर्चा की थी।
यदि आवश्यक हो, तो इसे बनाने के लिए किसी को किराए पर लें। इसे एक नए ब्लॉग पोस्ट में शामिल करें, और फिर पोस्ट के मुख्य भाग के भीतर तथ्यों और आंकड़ों के बारे में टिप्पणी प्रदान करें। लोगों को उपयोग करने के लिए एक आसान लिंक प्रदान करके साझा करने को प्रोत्साहित करें।
32. फिटनेस
इसका सामना करें, वहाँ लोगों के मॉब्स हैं (स्वयं शामिल) जो सिक्स-पैक एब्स के साथ उठना पसंद करेंगे। यही कारण है कि वहाँ हमेशा कुछ नया है जो आपको वहाँ लाने में मदद करेगा।जब तक विज्ञान नई चीजों की खोज करना जारी रखता है, तब तक बात करने के लिए नई सफलताएं मिलेंगी - साझा करने योग्य ब्लॉग पोस्ट के लिए एकदम सही चारा!
फिटनेस के बारे में ब्लॉग पोस्ट ऐतिहासिक रूप से वेब पर सबसे साझा सामग्री में से एक है।
सामाजिक बंटवारे के दिग्गज बज़्सुमो ने 2015 की सामग्री लोकप्रियता के बारे में बताया:
कौन स्वस्थ नहीं होना चाहता है? 2015 में स्वास्थ्य एक लोकप्रिय विषय था। दिलचस्प बात यह है कि इस साल बज़फीड पर सबसे अधिक साझा किए गए तीन पोस्ट स्वास्थ्य के बारे में थे, जैसा कि नीचे देखा गया है।
वे बताते हैं कि इन लेखों का वायरल तत्व सामग्री का विषय था: स्वास्थ्य, आहार और फिटनेस टिप्स।
बज़फ़ीड को साझा करने योग्य सामग्री के बारे में एक या दो चीजें पता हैं, और वे सामाजिक रूप से साझा फिटनेस विषयों में स्पष्ट नेता थे।
800 मिलियन से अधिक परिणामों के लिए "buzzfeed फिटनेस" के लिए एक त्वरित खोज:
आपके उद्योग के आधार पर, फिटनेस के बारे में ब्लॉगिंग अच्छी तरह से काम कर सकती है।
शीर्ष फिटनेस ब्लॉग के लिए Google को खोजकर इस प्रक्रिया को शुरू करें, और यह पता लगाने के लिए कि फिटनेस उद्योग किस बारे में बात कर रहा है, उन्हें डांटे। इससे एक पोस्ट लिखें, इसे अपने व्यवसाय से संबंधित करें, और वह यह है। सरल।
पांचवां और यकीनन सबसे सफल ब्लॉग विषय पैसा और वित्त है।
इंटरनेट उन लोगों से भरा है जो अपने वित्त में सुधार करना चाहते हैं, कर्ज से बाहर निकलते हैं, भविष्य की योजना बनाते हैं, आदि।
उदाहरण के लिए, जेम्स क्लीयर, आमतौर पर स्वास्थ्य और उत्पादकता के बारे में लिखते हैं, लेकिन उन्हें पता है कि पैसे के विषय एक सामाजिक साझेदारी को प्रभावित करेंगे। बिजनेस इनसाइडर के लिए लिखे गए इस सुपर-लोकप्रिय लेख को लें:
प्रकाशित होने के बाद से यह 58K + शेयर हो गया है!
यह ब्लॉग के बारे में एक शानदार विषय है, और यह आपके उत्पाद या सेवा प्रदान करने वाले संभावित वित्तीय लाभों को उजागर करने के लिए उत्कृष्ट है। यह एक बिना दिमाग वाला व्यक्ति है।
33. अपने रहस्य साझा करें
नहीं, मैं आपको अपने सभी रहस्यों को दूर करने के लिए नहीं कह रहा हूं। इसके बजाय, उन्हें अपने व्यवसाय प्रथाओं और प्रक्रियाओं के बारे में जानकारी देकर अपने दर्शकों के साथ अधिक गहराई से कनेक्ट करें "घोड़े के मुंह से।"यह सब पारदर्शिता और प्रामाणिकता के बारे में है, और यह पाठकों के साथ दृढ़ता से गूंजता है। लोगों को यह महसूस करने में आनंद आता है कि वे विशेष ज्ञान के लिए निजी हैं।
मैं इसे अधिक से अधिक संभव करता हूं, उदाहरण के लिए, $100,000 चुनौती पर अपने दर्शकों को अपडेट करके, सभी प्रासंगिक डेटा, मीट्रिक और राजस्व संख्या दिखाते हुए, और अपने प्रयोग से जो सबक मैं सीख रहा हूं उसे साझा करता हूं।
शायद पर्दे को वापस खींचने का समय है, और अपने रहस्यों को ब्लॉग पोस्ट में साझा करें।
34. एक श्रृंखला या एक नियमित सुविधा शुरू करें
कुछ विषय इतने व्यापक हैं कि उन्हें एक ही पोस्ट में पर्याप्त रूप से कवर नहीं किया जा सकता है - एक लंबे फॉर्म का भी नहीं। जब आप इनमें से किसी एक पर दौड़ते हैं, तो इसे अपने पाठकों के लिए एक श्रृंखला में तोड़ने पर विचार करें। अधिक के लिए उन्हें वापस आने के लिए प्रत्येक के अंत में क्लिफहैंगर्स बनाएं।आप अपने ब्लॉग के लिए साप्ताहिक या मासिक सुविधा भी ले सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप प्रत्येक सोमवार को सोशल मीडिया में अपने आला के बारे में होने वाली घटनाओं को उजागर कर सकते हैं, या आप हर महीने एक नया उत्पाद या सेवा पेश कर सकते हैं।
35. ग्राहक की सफलता की कहानियां साझा करें
किसी भी भाग्य के साथ, संतुष्ट ग्राहक कभी-कभी आपकी प्रशंसा व्यक्त करने के लिए आपसे संपर्क करेंगे। जब ऐसा होता है, तो उनसे पूछें कि क्या आप अपने व्यवसाय के लिए ब्लॉग पोस्ट में उनकी टिप्पणियों को शामिल कर सकते हैं।इस प्रकार की पोस्ट में, ग्राहक जिस समस्या का सामना कर रहा था, उसका वर्णन करके शुरू करें। उनके द्वारा उपयोग किए गए उत्पाद या सेवा का वर्णन करें, और फिर समझाएं कि वे इसका उपयोग करके अपनी समस्या को हल करने में कैसे सक्षम थे। यदि संभव हो, तो पोस्ट को विशेष रूप से आकर्षक बनाने के लिए वास्तविक क्लाइंट से अतिरिक्त टिप्पणियां शामिल करें।
निष्कर्ष (Calculation)
लोकप्रिय विषय आते हैं और चले जाते हैं।आप आज ही एक तकनीक चुन सकते हैं जिसे खोजने के लिए वह अगले दिन उत्साह में चले गए। ब्लॉगिंग की उत्तेजना और नाटक का वह हिस्सा। आप इससे निपटेंगे, अपना ट्रैफ़िक चुनें, और आगे बढ़ें।
ऊपर सूचीबद्ध विषय, तकनीक और रणनीति आपको दुनिया के सबसे लोकप्रिय ब्लॉगर बनाने की गारंटी देते हैं।
हो सकता है कि आपको अपनी ज़रूरत का सारा ट्रैफ़िक मिल गया हो हो सकता है कि आपके पास आपके चाहने वाले दर्शक हों। शायद आपको सामग्री मिल जाए
लेकिन अगर आप कुछ सुधार देखना चाहते हैं, तो इनमें से कुछ को आजमाने में दुख नहीं होगा।
आप कौन से ब्लॉगिंग विचारों का उपयोग कर रहे हैं जिसमें लोकप्रिय होने का वादा है?
1 टिप्पणियाँ
आपका पोस्ट बहुत अच्छा है, धन्यवाद ! अगर किसी को SEO के बारे में अंग्रेजी में जानकारी चाहिए तो आप इस What-is-SEO-Search-Engine-Optimization पोस्ट को पढ़ सकते हैं |
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