क्या आपके पास एक YouTube चैनल है और आप सोच रहे हैं कि आप YouTube पर वीडियो दृश्य कैसे बढ़ा सकते हैं?
यदि आपका उत्तर हाँ है, तो YouTube वीडियो को बढ़ावा देने के बारे में जानने के लिए पढ़ें।
तथ्य यह है कि, यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने अपना निर्माण करने में कितना समय लगाया वीडियो; यदि आप अपने वीडियो का विपणन और प्रचार नहीं कर रहे हैं, तो आपके काम को आपके लक्षित दर्शकों के बहुमत द्वारा कभी नहीं देखा जाएगा। यह बिना किसी को बताए एक बड़ी पार्टी को फेंकने जैसा है।
और इसे बदलने और YouTuber में से एक बनने का समय आ गया है, जिसे हर कोई देखता है।
यदि आपका उत्तर हाँ है, तो YouTube वीडियो को बढ़ावा देने के बारे में जानने के लिए पढ़ें।
तथ्य यह है कि, यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने अपना निर्माण करने में कितना समय लगाया वीडियो; यदि आप अपने वीडियो का विपणन और प्रचार नहीं कर रहे हैं, तो आपके काम को आपके लक्षित दर्शकों के बहुमत द्वारा कभी नहीं देखा जाएगा। यह बिना किसी को बताए एक बड़ी पार्टी को फेंकने जैसा है।
और इसे बदलने और YouTuber में से एक बनने का समय आ गया है, जिसे हर कोई देखता है।
YouTube वीडियो प्रचार एक कला है जिसे कोई भी सीख सकता है ... थोड़े अनुशासन के साथ।
इस गाइड में, मैंने ऐसी रणनीतियों और तकनीकों को साझा किया है जिन्हें आप अपने YouTube वीडियो का विपणन और प्रचार कर सकते हैं।
इन युक्तियों को वीडियो से परीक्षण, सिद्ध, और कार्य करने के लिए लगभग हर आला। इस पोस्ट को एक चेकलिस्ट के रूप में सोचें, जिसे आपको अपना वीडियो बनाते समय पालन करने की आवश्यकता है।
YouTube वीडियो को बढ़ावा देने के सबसे अच्छे तरीके:
- वीडियो शीर्षक (इसे अधिक क्लिक के लिए अनुकूलित करें)
- वीडियो टैग - 500 अक्षरों की सीमा का उपयोग
- एक अच्छा थंबनेल का उपयोग करें
- ब्रांडिंग के लिए इंट्रो और आउट्रो वीडियो का उपयोग करें
- सोशल मीडिया चैनलों पर वीडियो को बढ़ावा दें
- YouTube चैनल के लिए एक ब्लॉग शुरू करें
- YouTube प्लेलिस्ट का उपयोग करें
- कॉल टू एक्शन का उपयोग करें
- साक्षात्कार आपके आला में प्रभाव
- YouTube की निर्माता अकादमी
- अपने YouTube समुदाय के साथ अपना नवीनतम वीडियो साझा करें
YouTube वीडियो या चैनल का प्रचार कैसे करें और अधिक दृश्य प्राप्त करें,
मैंने नीचे दिए गए उप-विषयों में सभी प्रमुख YouTube प्रचार तकनीकों को शामिल किया है।ध्यान दें: हमारी YouTube प्रचार श्रृंखला की आगामी पोस्टों में, मैं इन उप-विषयों के बारे में विस्तार से बताऊंगा। यदि आप एक पेशेवर YouTuber हैं या एक बनने की योजना बना रहे हैं, तो आपको हमारे ब्लॉग अपडेट्स की सदस्यता लेनी चाहिए या अपडेट रहने के लिए हमारे iOS / Android एप्लिकेशन को डाउनलोड करना चाहिए।
1. Video Title (Optimize it for more clicks)
आपके वीडियो के शीर्षक उनके बीच एक प्रमुख निर्णायक कारक हैं, जिन्हें इंटरनेट पर व्यापक रूप से देखा और साझा किया जा रहा है, या केवल कम संख्या में विचार प्राप्त कर रहे हैं।उचित YouTube कीवर्ड अनुसंधान करने के लिए यह एक अच्छा विचार है। लोग क्या खोज रहे हैं और फिर उसके चारों ओर एक महान शीर्षक तैयार कर रहे हैं।
YouTube पर महान वीडियो शीर्षक लिखने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं:
- उन्हें छोटा और प्वाइंट पर रखें।
- यदि आप कर सकते हैं तो वर्तमान वर्ष को जोड़ें (Ex: 2018 के लिए सर्वश्रेष्ठ सुझाव)।
- इसे ध्यान आकर्षित करें।
- शीर्षक (जहां संभव हो) की शुरुआत में कीवर्ड शामिल करें।
- "पावर वर्ड्स" का उपयोग करें (उदा: सर्वश्रेष्ठ, भयानक, अविश्वसनीय)।
- इमोशनल ट्रिगर्स शब्दों का प्रयोग करें (Ex: Sensual, Lonely, Passionate, Censored)।
- अपने शीर्षक को बड़ा करें। आपकी मदद करने के लिए इस उपकरण का उपयोग करें।
2. वीडियो टैग
आपके YouTube वीडियो के जैविक प्रचार में बाधा डालने वाली सबसे बड़ी गलतियों में से 500 वर्णों की सीमा का उपयोग करना गलत टैग उपयोग है।YouTube में अलग-अलग तरीके से काम करना एक ब्लॉग पोस्ट में होता है। यदि आपने YouTube टैग पर कभी ध्यान नहीं दिया है, तो अब शुरू करने का एक अच्छा समय है। आप अपने सभी पुराने टैग को वापस भी ले सकते हैं और संपादित कर सकते हैं।
YouTube वीडियो टैग का उपयोग करने के लिए कुछ नियम हैं:
- एक Unique ब्रांडेड टैग का उपयोग करें ताकि आपके वीडियो संबंधित वीडियो में दिखाए जाएं। Ex: सभी वीडियो में अपने ब्रांड नाम का उपयोग करें। (स्क्रीनशॉट के नीचे देखें।)
- वीडियो टैग के रूप में अपने मुख्य कीवर्ड का उपयोग करें।
- एक टैग के रूप में अपने कीवर्ड की भिन्नता का उपयोग करें (YouTube ऑटो-सुझाव सुविधा की मदद लें)।
- उच्च रैंकिंग वीडियो द्वारा उपयोग किए गए टैग ढूंढें और अपने वीडियो में उनका उपयोग करें। आप दूसरों द्वारा उपयोग किए गए टैग खोजने में मदद करने के लिए ट्यूबबॉडी क्रोम एक्सटेंशन का उपयोग कर सकते हैं।
याद रखें, वीडियो की जैविक रैंकिंग के लिए YouTube वीडियो टैग एक महत्वपूर्ण कारक हैं।
3. Use A Custom Thumbnail
सत्यापित YouTube खाते कस्टम थंबनेल सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। एक अच्छा वीडियो थंबनेल आपको संबंधित वीडियो और सुझाए गए वीडियो अनुभाग में बाहर खड़े होने में मदद करता है।थंबनेल के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं:
- 1280 x 720 का रिज़ॉल्यूशन (640 पिक्सल की न्यूनतम चौड़ाई के साथ) है।
- या तो .JPG, .GIF, .BMP, या .PNG में अपलोड करें।
- इसे 2 एमबी के तहत रखें।
- YouTube खिलाड़ियों और पूर्वावलोकन में इसका उपयोग 16: 9 पहलू अनुपात के रूप में करने का प्रयास करें।
मैं आपको इन तकनीकी के साथ भ्रमित नहीं करना चाहता, लेकिन आपके लिए यह जानना महत्वपूर्ण है ताकि आप एक थंबनेल तैयार कर सकें जो डेस्कटॉप के साथ-साथ मोबाइल उपकरणों पर भी काम करता है।
आप YouTube के लिए थंबनेल डिजाइन करने के लिए Canva या YouZign का उपयोग कर सकते हैं। मिनटों में वीडियो।
निश्चित रूप से, आप YouTube थंबनेल के नवीनतम मानक का पालन करें:
- 1280 × 720 का रिज़ॉल्यूशन (न्यूनतम चौड़ाई 640 पिक्सेल के साथ) हो।
- आकार में 2 एमबी से कम
- 16: 9 का पहलू अनुपात सबसे अच्छा काम करता है
- भावनाओं को उभारने के लिए थंबनेल में अपनी छवि का उपयोग करें
4. Use Intro and outro video for Branding
कुछ ब्रांडिंग चीजें हैं जो आपको अभी से करनी चाहिए, जो कि हर नए स्टैंड को सुनिश्चित करेंगी। उन चीजों में से एक ब्रांडेड इंट्रो और आउट्रो का उपयोग कर रहा है।- YouTube Intro: 3-5 सेकंड की क्लिप जो आपके ब्रांड को दिखाने के लिए शुरुआत में चलती है।
- YouTube Outro: यह अंत में चलता है और आपके चैनल के लिए संबंधित वीडियो दिखाने या उपयोगकर्ताओं को वीडियो को लाइक और सबस्क्राइब करने के लिए उतना ही सरल हो सकता है।
YouTube इंट्रो और आउटरो वीडियो प्राप्त करना आसान है, और आप इन्हें स्वयं बना सकते हैं Camtasia का उपयोग करके या आप Fiverr से किसी को किराए पर ले सकते हैं।
वीडियो आउटरो नीचे दी गई गुणवत्ता का एक उदाहरण है जो मुझे Fiverr से मिला है।
और मेरे द्वारा Fiverr पर किसी व्यक्ति के लिए बनाया गया आउटरो देखें: (वीडियो आउट्रो के लिए 3.53 सेकंड में ब्राउज़ करें)
यदि आपके पास अभी तक एक चैनल लोगो नहीं है, तो उस डिज़ाइन को भी प्राप्त करें।
5. Share Videos On Social Media Channels
यदि आप एक वीडियो ब्लॉगर हैं, तो आपके YouTube चैनल के लिए कुछ सामाजिक मीडिया गुण होने चाहिए। यह आपको YouTube के बाहर एक समुदाय बनाने और अन्य लोकप्रिय सोशल मीडिया / सोशल नेटवर्किंग चैनलों से सीधे यातायात का अवसर देता है। ये YouTubeआपके YouTube वीडियो को बढ़ावा देने वाली साइट हैं:
- फेसबुक पेज
- ट्विटर प्रोफाइल
- इंस्टाग्राम प्रोफाइल
आप अपने सोशल मीडिया चैनलों पर साझा किए जाने वाले वीडियो को शेड्यूल करने के लिए SocialPilot जैसे टूल का उपयोग कर सकते हैं।
- Pinterest प्रोफाइल
यहां एक महत्वपूर्ण टिप:
- हमेशा एक नियमित अंतराल के बाद अपने वीडियो को साझा करें।
मैं आमतौर पर प्रत्येक वीडियो को प्रकाशन के बाद आठ महीनों के भीतर कम से कम 10-15 बार साझा करता हूं। साथ ही, साझा करते समय हैशटैग का उपयोग करें ताकि अन्य लोग उन्हें आसानी से खोज सकें।
6. Start A Blog For Your YouTube Channel
यदि आप एक पूर्णकालिक YouTuber हैं, तो आपको अपने YouTube वीडियो के लिए एक ब्लॉग बनाने से नहीं चूकना चाहिए। इन दिनों, YouTube वीडियो को ब्लॉग पर एम्बेड करना बहुत आसान है और आप एक ब्लॉग शुरू कर सकते हैं।मैं आपको एक ब्लॉग बनाने और वीडियो-विशिष्ट वर्डप्रेस थीम का उपयोग करने की सलाह देता हूं। यदि आप पहले से ही Youube से पैसा कमा रहे हैं, तो आपके लिए Managed WordPress Hosting का उपयोग करना बेहतर है, ताकि आपको ब्लॉग रखरखाव के बारे में चिंता न करनी पड़े।
बोनस टिप: आप एक डोमेन नाम भी खरीद सकते हैं और इसे अपने YouTube चैनल पर पुनर्निर्देशित कर सकते हैं। इस तरह जब कोई आपसे पूछता है "मैं आपको YouTube पर कैसे खोज सकता हूं?", तो बस डोमेन नाम साझा करें। $ 2.7 के लिए एक डोमेन नाम खरीदने के लिए GoDaddy से इस कूपन का उपयोग करें।
7. Utilize YouTube Playlist Or Add Video To An Existing Playlist.
YouTube प्लेलिस्ट आपके मौजूदा वीडियो पर अधिक विचार प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है। जब आप एक नया वीडियो अपलोड कर रहे हों, तो इसे एक प्लेलिस्ट में जोड़ें (या तो आप जो बनाते हैं या मौजूदा एक है)।यदि आप एक नई प्लेलिस्ट बना रहे हैं, तो इन चरणों का पालन करें:
- प्लेलिस्ट को एक सार्थक नाम दें और उस प्लेलिस्ट के शीर्षक में एक कीवर्ड रखें।
- प्लेलिस्ट का एक विस्तृत विवरण जोड़ें और वहां अपना कीवर्ड डालें।
- एक प्लेलिस्ट में समान वीडियो समूहित करें।
- एक एकल वीडियो को एक से अधिक प्लेलिस्ट में सूचीबद्ध किया जा सकता है।
8. Use Calls To Action
सोशल मीडिया साइट्स पर उन क्रियाओं के बारे में बताया जाना चाहिए जिन्हें आप लेना चाहते हैं।
वीडियो के अंत में, या कहीं बीच में भी, दर्शकों को अपने चैनल को पसंद करने और सदस्यता लेने के लिए कहें। उसी समय, आप उन्हें दूसरों के साथ वीडियो साझा करने के लिए कह सकते हैं, जो इससे लाभान्वित हो सकते हैं।
प्रमुख YouTubers में से अधिकांश अपने वीडियो को मौजूदा ग्राहकों के साथ पहुंच बढ़ाने के लिए "कॉल टू एक्शन" तकनीक का उपयोग करते हैं। यदि आपने पहले कभी ऐसा नहीं किया है, तो अपने अगले वीडियो से इसे करना शुरू करें। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि अपने मौजूदा ग्राहकों से पूछकर, शेयरों की संख्या काफी हद तक बढ़ जाती है।
एक प्रभावशाली व्यक्ति का मूल्यांकन करने से आपको अपने पहले से संपन्न समुदाय तक पहुंचने का अवसर मिलता है। Niche न केवल आप उन लोगों का ध्यान आकर्षित करेंगे जो उस विशेष प्रभावक का अनुसरण करते हैं, बल्कि आपको पूरी तरह से उद्योग द्वारा ध्यान दिया जाएगा।
आप अपने Niche में शीर्ष प्रभावितों को पा सकते हैं और आप Google Hangouts, Zoom या Skype का उपयोग करके उनका साक्षात्कार कर सकते हैं। स्काइप के लिए, आप एक्लेम कॉल रिकॉर्डर जैसे टूल का उपयोग कर सकते हैं। ज़ूम का मुफ्त संस्करण 45 मिनट तक की वीडियो रिकॉर्डिंग की अनुमति देता है, जो कि मैं इन दिनों का उपयोग करता हूं।
YouTube सबसे तेजी से बदलते प्लेटफार्मों में से एक है, और आपके लिए सभी मौजूदा और उभरते सुझावों और ट्रिक्स के बारे में सीखना महत्वपूर्ण है।
अपने YouTube वीडियो (और अपने चैनल को संपूर्ण रूप से) बनाने के लिए कुछ प्रो युक्तियां सीखने के लिए आप YouTube द्वारा Creator अकादमी का उपयोग कर सकते हैं। जब मैंने यहां सीखना शुरू किया, तो मुझे बहुत सारे विकास हैक और ट्रिक्स सीखने के लिए आश्चर्य हुआ जो मैंने अन्यथा याद किया।
अब, उस वीडियो के लिए संदेश और लिंक टाइप करें जिसे आप बढ़ावा देना चाहते हैं। आप .gif या चित्र जोड़ सकते हैं या इसे और अधिक आकर्षक बनाने के लिए एक सर्वेक्षण भी चला सकते हैं। आपका समुदाय आपकी पोस्ट को लाइक और कमेंट कर सकता है जो उच्च जुड़ाव के लिए एक शानदार संकेत है। यह अभी तक अनकैप्ड फ्री वीडियो प्रमोशन तकनीक में से एक है।
अब, अपनी बारी ...
ये कुछ सरल प्रचार रणनीतियों और तकनीकें हैं, जिनका उपयोग आप आज से अपने YouTube वीडियो के लिए कर सकते हैं।
ये ट्रिक्स युक्तियाँ निश्चित रूप से आपको बहुत अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त करने में मदद करेंगी, और अंततः, अधिक YouTube सब्सक्राइबर।
अब यह साझा करने की आपकी बारी है कि 'प्रकाशित' बटन हिट करने के बाद आप YouTube पर वीडियो कैसे प्रचारित कर रहे हैं। मुझे अपनी प्रचार रणनीतियों के बारे में सुनने दें! मैं इस पोस्ट को सभी अनुभागों के सर्वोत्तम सुझावों के साथ अपडेट करता रहूँगा।
यदि आपको कोई सूचीबद्ध टिप्स उपयोगी लगती हैं, तो अपने YouTuber दोस्तों के साथ साझा करें! और YouTube पर मुझसे जुड़ना न भूलें!
वीडियो के अंत में, या कहीं बीच में भी, दर्शकों को अपने चैनल को पसंद करने और सदस्यता लेने के लिए कहें। उसी समय, आप उन्हें दूसरों के साथ वीडियो साझा करने के लिए कह सकते हैं, जो इससे लाभान्वित हो सकते हैं।
प्रमुख YouTubers में से अधिकांश अपने वीडियो को मौजूदा ग्राहकों के साथ पहुंच बढ़ाने के लिए "कॉल टू एक्शन" तकनीक का उपयोग करते हैं। यदि आपने पहले कभी ऐसा नहीं किया है, तो अपने अगले वीडियो से इसे करना शुरू करें। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि अपने मौजूदा ग्राहकों से पूछकर, शेयरों की संख्या काफी हद तक बढ़ जाती है।
9. Interview Influencers In Your Niche
एक प्रत्यक्ष YouTube वीडियो प्रचार तकनीक नहीं है जो आपके चैनल को बढ़ावा देगा, और यह आपके चैनल प्रचार की समग्र रणनीति में पूरी तरह से फिट बैठता है।एक प्रभावशाली व्यक्ति का मूल्यांकन करने से आपको अपने पहले से संपन्न समुदाय तक पहुंचने का अवसर मिलता है। Niche न केवल आप उन लोगों का ध्यान आकर्षित करेंगे जो उस विशेष प्रभावक का अनुसरण करते हैं, बल्कि आपको पूरी तरह से उद्योग द्वारा ध्यान दिया जाएगा।
आप अपने Niche में शीर्ष प्रभावितों को पा सकते हैं और आप Google Hangouts, Zoom या Skype का उपयोग करके उनका साक्षात्कार कर सकते हैं। स्काइप के लिए, आप एक्लेम कॉल रिकॉर्डर जैसे टूल का उपयोग कर सकते हैं। ज़ूम का मुफ्त संस्करण 45 मिनट तक की वीडियो रिकॉर्डिंग की अनुमति देता है, जो कि मैं इन दिनों का उपयोग करता हूं।
10. YouTube’s Creator Academy
बढ़ती YouTube marketers में से एक गलती यह है कि वे अधिक वीडियो प्रकाशित करने और सीखने को रोकने पर ध्यान केंद्रित करते हैं।YouTube सबसे तेजी से बदलते प्लेटफार्मों में से एक है, और आपके लिए सभी मौजूदा और उभरते सुझावों और ट्रिक्स के बारे में सीखना महत्वपूर्ण है।
अपने YouTube वीडियो (और अपने चैनल को संपूर्ण रूप से) बनाने के लिए कुछ प्रो युक्तियां सीखने के लिए आप YouTube द्वारा Creator अकादमी का उपयोग कर सकते हैं। जब मैंने यहां सीखना शुरू किया, तो मुझे बहुत सारे विकास हैक और ट्रिक्स सीखने के लिए आश्चर्य हुआ जो मैंने अन्यथा याद किया।
11. Post to your YouTube community (Bonus)
YouTube चुपचाप एक सोशल नेटवर्क का निर्माण कर रहा है और आप सामुदायिक सुविधा के लिए पोस्ट का उपयोग करके YouTube पर एक वीडियो को बढ़ावा दे सकते हैं। बस YouTube वेब या मोबाइल ऐप पर + आइकन पर क्लिक करें, और "पोस्ट बनाएं" पर क्लिक करें।अब, उस वीडियो के लिए संदेश और लिंक टाइप करें जिसे आप बढ़ावा देना चाहते हैं। आप .gif या चित्र जोड़ सकते हैं या इसे और अधिक आकर्षक बनाने के लिए एक सर्वेक्षण भी चला सकते हैं। आपका समुदाय आपकी पोस्ट को लाइक और कमेंट कर सकता है जो उच्च जुड़ाव के लिए एक शानदार संकेत है। यह अभी तक अनकैप्ड फ्री वीडियो प्रमोशन तकनीक में से एक है।
अब, अपनी बारी ...
अपने YouTube वीडियो को बढ़ावा दें और अधिक व्यूज प्राप्त करें,
ये कुछ सरल प्रचार रणनीतियों और तकनीकें हैं, जिनका उपयोग आप आज से अपने YouTube वीडियो के लिए कर सकते हैं।
ये ट्रिक्स युक्तियाँ निश्चित रूप से आपको बहुत अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त करने में मदद करेंगी, और अंततः, अधिक YouTube सब्सक्राइबर।
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