Blog Design: Keep It Clutter-Free and User-Friendly - searchofall

Blog Design: Keep It Clutter-Free and User-Friendly

जैसा कि Time.com की रिपोर्ट है, 55 प्रतिशत उपयोगकर्ता एक वेब पेज पर 15 से कम सक्रिय सेकंड खर्च करते हैं। यदि आप पाठकों का ध्यान आकर्षित करने और उन्हें व्यस्त रखने जा रहे हैं, तो आपको क्या लगता है कि चाल पहले चलेगी?

क्या यह आपका आकर्षक शीर्षक है?

क्या यह पाठ की आपकी पहली पंक्ति है?

क्या यह है कि killer सामग्री हर कोई आपको लिखने के लिए कह रहा है?

जबकि गुणवत्ता की सामग्री निश्चित रूप से आपके ब्लॉग के लिए कुछ करती है, यह पहली बात नहीं है जो आपके पृष्ठ पर वेब उपयोगकर्ताओं को रखने जा रही है।

फिर क्या है? इसका उत्तर आपके ब्लॉग का डिज़ाइन है

Forbes.com का कहना है कि व्यवसायिक अंतःक्रियाओं में, एक अच्छी पहली छाप बनाने के लिए हमारे पास सभी सात सेकंड हैं। अवधारणा को आपके ब्लॉग पर भी लागू किया जा सकता है।

यदि आपके ब्लॉग की थीम पेशेवर से कम लगती है, तो यह पाठकों को तुरंत उसी तरह दूर कर देगा, जिस तरह से आप एक व्यापार बैठक में प्रवेश करते हैं। क्या होगा यदि आपकी सामग्री बरबाद हो गई है और पाठकों को हर दिशा में खींच लिया गया है, अनिश्चित है कि पहले क्या देखना है? यदि कोई पाठक अपने प्रश्न का उत्तर नहीं पा सकता है या आपकी वेबसाइट को अच्छी तरह से नेविगेट नहीं कर सकता है, तो आप शर्त लगा सकते हैं कि वह आपकी सामग्री कितनी भी अच्छी क्यों न हो, वह चकमा देने जा रही है।




तो, आप एक अच्छी पहली छाप बनाने के लिए अपने ब्लॉग डिज़ाइन के मामलों को जानते हैं। अपने डिजाइन को बेहतर बनाने के लिए आप किन तकनीकों का उपयोग कर सकते हैं?

व्हाट्सएप का उपयोग करें


व्हॉट्सएप आपके पैराग्राफ, ग्रंथों और ग्राफिक्स के आसपास का क्षेत्र है। अनिवार्य रूप से, यह आपकी सामग्री को तोड़ने और पृष्ठ के नीचे अपने पाठकों की आंखों को निर्देशित करने में मदद करता है। आपके ब्लॉग पर व्हाट्सएप और सामग्री का एक उदार संतुलन रखने से यह एक साफ उपस्थिति दे सकता है और बहुत सारे ग्राफिक्स और चरमराए हुए पाठ के अत्यधिक प्रभाव को कम कर सकता है।

व्हॉट्सएप "चंकिंग" की अवधारणा भी बनाता है, उदाहरण के लिए, आपके साइडबार पर प्रत्येक खंड के बीच की जगह के साथ, यह पाठकों को दिखाता है कि प्रत्येक टुकड़ा अलग है। इससे एक पाठक के लिए यह जानना आसान हो जाता है कि वह क्या खोज रहा है।

स्कैन-क्षमता के लिए अपना पाठ प्रारूपित करें


आइए इसका सामना करें: अधिकांश ब्लॉग विज़िटर आपके कंटेंट शब्द-फॉर-वर्ड को पढ़ने नहीं जा रहे हैं। यदि आपने इसे इस ब्लॉग पोस्ट में बहुत दूर किया है, तो बधाई हो! आप एक बहुत कुलीन समूह के सदस्य हैं।

शब्द-दर-शब्द पढ़ने के बजाय, अधिकांश लोग केवल सबसे महत्वपूर्ण जानकारी के लिए एक पृष्ठ स्कैन करेंगे। वह जगह जहां आपका व्हाट्सएप काम आ सकता है; यह विभिन्न विखंडू को स्कैन करना आसान बनाता है।

स्कैन-क्षमता को बढ़ावा देने के लिए आप जिन अन्य तरीकों का उपयोग कर सकते हैं - या पाठक जिस आसानी से आपके पाठ को स्कैन और पढ़ सकते हैं, उसमें शामिल हैं:


  • मुख्य बिंदुओं को उजागर करने के लिए सबहेड्स का उपयोग करना।
  • अपने पैराग्राफ को छोटा रखना।
  • इस तरह की सूचियों के साथ अपनी सामग्री को तोड़ना।
  • आपके पाठ के भीतर महत्वपूर्ण बिंदुओं पर बोलिंग करना।
  • प्रमुख उद्धरण परेशान करना।
  • विषम रंगों का उपयोग करना।
  • महत्वपूर्ण साइडबार पाठ को बड़ा बनाना।


अपने रंग योजना को छोटा करें


बहुत सारे रंग, या बहुत अधिक गलत रंग, एक पाठक को फेंक सकते हैं। इंद्रधनुष के हर रंग का उपयोग करना सिद्धांत रूप में बहुत अच्छा लग सकता है, लेकिन फिर पाठक को कैसे पता चलता है कि पहले कहाँ देखना है? बहुत सारे रंग इंद्रियों पर काबू पाते हैं और आपकी साइट को भीड़ का एहसास कराते हैं।

इसी तरह, आप रणनीतिक रूप से रंगों का उपयोग करना चाहते हैं। यदि आप किसी पृष्ठ पर एक पहलू पर ध्यान आकर्षित करना चाहते हैं, जैसे कि एक न्यूज़लेटर साइनअप फ़ॉर्म, तो अपने मुख्य रंगों को न्यूनतम रखना और फिर उस विशेष अनुभाग को बोल्ड रंग के साथ हाइलाइट करना सबसे अच्छा है।

अपनी साइट पर 2-3 मुख्य रंगों के साथ रहना सबसे अच्छा है। इन सबसे ऊपर, सुनिश्चित करें कि आपका पाठ पढ़ना आसान है। एक हल्के रंग की पृष्ठभूमि पर एक गहरा रंग आमतौर पर सबसे अच्छा होता है।

अपना साइडबार साफ़ करें


एक अति सक्रिय साइडबार केवल आपके पाठकों को भ्रमित करेगा क्योंकि वे नहीं जानते कि पहले कहाँ देखना है। इसके अलावा, यदि आपके पास आपके साइडबार पर विजेट्स हैं जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है, तो यह केवल आपकी सामग्री को बंद कर देता है और इसे नेत्रहीन रूप से आकर्षक बनाता है। आपके साइडबार में होने वाली कुछ चीजों में शामिल हैं:


  • एक खोज बार
  • एक सदस्यता प्रपत्र
  • सोशल मीडिया लिंक
  • श्रेणियों के लिंक
  • संपर्क जानकारी

आप अपने साइडबार में विज्ञापन भी लगा सकते हैं, लेकिन बहुत से ऐसे स्थानों पर रखने से बचें जहां यह एक उपद्रव बन जाता है।

यदि आपके पाठकों में से कोई भी उनका उपयोग नहीं करता है, तो यह कैलेंडर, हाल की टिप्पणी विजेट्स, आँकड़े विजेट और अन्य समान साइडबार विकल्पों से छुटकारा पाने के लायक है।

लब्बोलुआब यह है कि अपने साइडबार को सीमित करना है जो आपके पाठकों के लिए सबसे महत्वपूर्ण और उपयोगी है जो आपकी वेबसाइट को आसान बनाना है।

अपने नेविगेशन टैब को व्यवस्थित करें


अपनी वेबसाइट के शीर्ष पर अपने सभी पृष्ठों को टैब की कई पंक्तियों में समेटने के बजाय, अपने नेविगेशन टैब को रणनीतिक रूप से व्यवस्थित करें। यह सरल टिप पाठकों के लिए चीजों को सरल बनाने में मदद करेगा और उन्हें जल्दी से ढूंढने में मदद करेगा कि वे क्या देख रहे हैं।

अपने शीर्ष नेविगेशन पैनल पर प्रदर्शित करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण पृष्ठों को चुनकर शुरू करें। आपके घर, के बारे में और संपर्क पृष्ठ उन विकल्पों में से हैं जिन्हें आपको दिखाई देना चाहिए। आप अन्य प्रासंगिक पृष्ठों को उप-पृष्ठों के रूप में सेट कर सकते हैं जो ड्रॉप-डाउन मेनू में प्रकट होते हैं, जब उपयोगकर्ता उस टैब पर जाते हैं।




याद रखें कि आपकी साइट के प्रत्येक वेब पेज को आपके नेविगेशन पैनल में प्रदर्शित होने की आवश्यकता नहीं है। इससे उपयोगकर्ताओं को यह पता लगाना बहुत आसान हो जाएगा कि वे इन पेजों के माध्यम से क्या खोज रहे हैं।

एक मोबाइल उत्तरदायी वेब थीम का उपयोग करें


मोबाइल तकनीक इतनी तेजी से बढ़ रही है कि 2014 में, लोग डेस्कटॉप कंप्यूटर का उपयोग करने की तुलना में इंटरनेट का उपयोग करने के लिए मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग कर रहे थे। अधिक वेब गतिविधि मोबाइल के साथ, यह आपके ब्लॉग को मोबाइल के अनुकूल बनाने का समय है।

क्यूं कर? मोबाइल उपयोगकर्ताओं के पास डेस्कटॉप-ओनली वेबसाइट्स को नेविगेट करने में एक कठिन समय होता है, इसलिए वे आपकी साइट को छोड़ने की अधिक संभावना रखते हैं यदि वे इसे पढ़ नहीं पाते हैं या अपने मोबाइल डिवाइस से लिंक पर क्लिक करते हैं।

एक उत्तरदायी विषय वह है जो यह पता लगाता है कि पाठक किस प्रकार के उपकरण का उपयोग कर रहा है और फिर उस स्क्रीन पर सर्वश्रेष्ठ कार्य करने के लिए वेबसाइट के रूप को समायोजित करता है। एक उत्तरदायी विषय छवियों का आकार बदल सकता है, नेविगेशन बार को समायोजित कर सकता है, और साइडबार विजेट को स्थानांतरित कर सकता है ताकि आपकी सामग्री को पढ़ना उपयोगकर्ता के लिए आसान न हो, यदि वे टैबलेट, स्मार्टफोन या लैपटॉप के माध्यम से आपकी साइट तक पहुंच नहीं पा रहे हैं।

एक उत्तरदायी वेबसाइट की स्थापना एक नया प्लगइन स्थापित करने के रूप में सरल हो सकती है - जैसे कि WPtouch मोबाइल प्लगइन - या सभी उपकरणों के लिए बनाई गई थीम के साथ अपनी साइट को फिर से डिज़ाइन करना।

जब आपके पास एक स्थायी प्रथम प्रभाव बनाने के लिए केवल कुछ सेकंड होते हैं, तो अपने पाठकों की आंखों को सही स्थानों पर निर्देशित करना और आपके ब्लॉग को स्वागत करने का अनुभव करना सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

ऊपर दिए गए सुझावों के साथ शुरू करें अपने पाठकों को न केवल अपनी सामग्री में बल्कि अपने ब्लॉग और व्यवसाय में संपूर्ण रूप से संलग्न रखने के लिए।

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