अकेले पैसे से Google रैंक नहीं खरीदा जा सकता है, लेकिन थोड़े समय और रणनीति के साथ आप बिना एक पैसा खर्च किए सर्च इंजन रिजल्ट पेज (SERP) पर अपनी स्थिति में सुधार कर सकते हैं। अपनी Google खोज रैंक को बेहतर बनाने के लिए यहां 10 निःशुल्क तरीके दिए गए हैं।
1. अपनी वेबसाइट के उपयोगकर्ता अनुभव में सुधार करें।
SEMrush द्वारा रैंकिंग कारकों पर एक अध्ययन के अनुसार, शीर्ष चार रैंकिंग कारक वेबसाइट विज़िट, साइट पर समय, प्रति सत्र पृष्ठ और बाउंस दर हैं। ये चारों सीधे उस अनुभव से संबंधित हैं जो आपकी वेबसाइट आपके उपयोगकर्ताओं को प्रदान कर रही है, जिस पर Google ने हाल ही में अपने पेज एक्सपीरियंस अपडेट के साथ जोर दिया था। यह बहुत आसान है: यदि आपकी वेबसाइट का उपयोग करना आसान और आनंददायक है और मूल्यवान जानकारी प्रदान करता है, तो आपको अधिक विज़िटर मिलेंगे, जो आपकी साइट पर अधिक समय तक रहेंगे और अधिक पृष्ठों पर जाएंगे, और इससे आपकी खोज रैंक में सुधार होगा।
2. SEO के लिए अनुकूलित बढ़िया सामग्री लिखें।
आपकी वेबसाइट पर उच्च-गुणवत्ता वाली सामग्री का होना ट्रैफ़िक बढ़ाने और अपनी खोज रैंक में सुधार करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। वास्तव में, Google ने खुद एक ब्लॉग पोस्ट ऑन पेज एक्सपीरियंस में कहा है कि पेज के अनुभव की तुलना में रैंकिंग के लिए पेज पर बढ़िया, प्रासंगिक सामग्री का होना अधिक महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करें कि आपकी सामग्री गलती से मुक्त, कीवर्ड-समृद्ध, मोबाइल-अनुकूलित है, जो आपके लक्षित दर्शकों की विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए लिखी गई है, और इसमें अतिरिक्त आंतरिक और बाहरी सामग्री के मूल्यवान लिंक शामिल हैं।
3. अधिक बैकलिंक्स प्राप्त करें। बैकलिंक्स—
अन्य साइटों से आपकी लिंक्स—सबसे अधिक भारित Google रैंकिंग कारकों में से एक हैं। उच्च-प्राधिकरण डोमेन से आपकी वेबसाइट सामग्री के आने वाले लिंक आपकी साइट के अधिकार को दिखाते हैं, ट्रैफ़िक लाते हैं, और आपकी खोज रैंकिंग में सुधार करते हैं।
4. अपने पेज की गति में सुधार करें।
लोड समय Google के हालिया कोर वेब विटल्स अपग्रेड में महत्वपूर्ण मापों में से एक है, इसलिए यह सुनिश्चित करना एक अच्छा विचार है कि आपकी साइट जितनी जल्दी हो सके-दोनों आपकी खोज रैंक को बेहतर बनाने और एक अच्छा उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करने के लिए है।
5. टूटी कड़ियों को ठीक करें।
आपकी वेबसाइट पर गुणवत्ता लिंक होना ट्रैफ़िक बढ़ाने और आपकी साइट के अधिकार को स्थापित करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है, लेकिन 404 त्रुटि लाने वाले लिंक आपके उपयोगकर्ता अनुभव और आपकी खोज रैंक दोनों को चोट पहुँचाते हैं। किसी भी टूटे हुए लिंक को खोजने के लिए BrokenLinkCheck या Dead Link Checker जैसे टूल का उपयोग करें।
6. अपनी छवियों का अनुकूलन करें।
आपकी साइट की गति बढ़ाने और Google के लिए आपके वेब पृष्ठों पर छवियों की पहचान करना आसान बनाने के लिए आपकी छवियों को अनुकूलित करना महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करें कि आपकी सभी वेबसाइट छवियां संकुचित हैं, वर्णनात्मक फ़ाइल नाम हैं, और वैकल्पिक पाठ शामिल हैं।
7. H1 और H2 हैडर टैग का प्रयोग करें।
हेडर न केवल आपकी सामग्री को मनुष्यों और खोज इंजनों के लिए अधिक पठनीय और समझने में आसान बनाते हैं, Google खोज रैंक और आपकी सामग्री के मुख्य भाग में हेडर टैग के उपयोग के बीच एक मजबूत संबंध है। हैडर टैग भी आपकी सामग्री की संरचना दिखाने और आपके प्रमुख बिंदुओं पर जोर देने का एक शानदार तरीका है।
8. स्थानीय खोज के लिए अनुकूलित करें।
अधिक से अधिक लोग अपने स्मार्टफ़ोन का उपयोग "मेरे आस-पास" व्यवसायों को खोजने के लिए कर रहे हैं। प्रासंगिक स्थानीय खोजों में अपना व्यवसाय दिखाने की अपनी संभावनाओं को बेहतर बनाने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप अपनी Google मेरा व्यवसाय सूची का दावा करते हैं, Google पोस्ट में प्रासंगिक सामग्री प्रदान करते हैं, अपने व्यवसाय को स्थानीय निर्देशिकाओं में सूचीबद्ध करते हैं, और महान ऑनलाइन समीक्षाओं के साथ अपनी ऑनलाइन प्रतिष्ठा में सुधार करते हैं।
9. ध्वनि खोज के लिए अनुकूलित करें।
पर्फिसिएंट के एक अध्ययन के अनुसार, वॉयस सर्च अब नहीं बढ़ रहा है, लेकिन सर्वेक्षण में शामिल 60% से अधिक लोगों ने अभी भी कहा है कि वॉयस सर्च उनके स्मार्टफोन पर सवाल पूछने का उनका पसंदीदा तरीका है। सुनिश्चित करें कि वे ध्वनि खोज आपकी वेबसाइट सामग्री में संभावित ध्वनि खोज वाक्यांशों को शामिल करके आपके व्यवसाय को ढूंढती हैं—सुनिश्चित करें कि एकल कीवर्ड के बजाय प्राकृतिक संवादी शैली में वाक्यांशबद्ध पूर्ण वाक्यों का उपयोग करें।
10. "स्थिति शून्य" के लिए लक्ष्य।
जब कोई उपयोगकर्ता Google खोज में कोई प्रश्न पूछता है, तो Google कभी-कभी किसी प्रासंगिक वेबसाइट से सामग्री खींचता है और उसे #1 खोज परिणाम के ऊपर एक विशेष फ़ीचर्ड स्निपेट या उत्तर बॉक्स में प्रदर्शित करता है। फ़ीचर्ड स्निपेट में सामग्री प्राप्त करना ट्रैफ़िक बढ़ाने का एक शानदार तरीका है (स्निपेट में उस पृष्ठ का लिंक शामिल होता है जहाँ से सामग्री आई थी), साथ ही साथ आपके ब्रांड की विश्वसनीयता और दृश्यता को बढ़ावा देता है। Google द्वारा अपनी सामग्री को चुनिंदा स्निपेट के रूप में चुने जाने की संभावना बढ़ाने के लिए, अपने व्यवसाय से संबंधित संभावित खोजों के बारे में सोचें और स्पष्ट, आधिकारिक उत्तरों के साथ अपनी साइट को बेहतर बनाएं।
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