On Page SEO Guide To Rank on First Page | SEO Guide 2022

Beginner's Guide to SEO

What is On-Page SEO?


On-Page SEO एक Search Engine Optimization तकनीक है जो Search Engine Bots को यह समझने में मदद करती है कि आपका पेज क्या है। Meta title, description, Heading tags, Internal links, जैसी सुविधाओं को ट्विक और ऑप्टिमाइज़ करके, आप सर्च इंजन में उच्च रैंक प्राप्त करने की संभावना बढ़ा सकते हैं।


जब किसी Website या Blog Post को Optimization करने की बात आती है, तो खेल में दो मुख्य कारक होते हैं:

  1. On-Page Optimization
  2. Off-Page Optimization


Off-Page Optimization उन संकेतों के अनुकूलन से संबंधित है जो आपकी वेबसाइट के बाहर हैं। उदाहरण के लिए बैकलिंक्स।

आज का लेख On-Page Optimization पर केंद्रित होगा , और मैं बहुत सारी अच्छी On-Page SEO तकनीकों को साझा करूँगा जिन्हें आपको अपने ब्लॉग पोस्ट को अनुकूलित करने पर काम करते समय लागू करना चाहिए।


SEO: The Complete Guide for Beginners

Best On-Page SEO Tools:


वहाँ कुछ लोकप्रिय ऑन-पेज एसईओ उपकरण हैं जो आपकी क्वेरी के लिए शीर्ष 10 परिणामों का विश्लेषण करने में आपकी सहायता करेंगे।


इनमें से कुछ टूल आपके पेज की तुलना टॉप पेजों से भी करेंगे और आपको ऑन-पेज एसईओ में सुधार के लिए डेटा बैक अप अनुशंसाएं देंगे।


यहाँ उपकरणों की सूची है:

  • SEMRush SEO राइटिंग असिस्टेंट
  • फ्रेज़ (AI आधारित टूल)


इन ऑन-पेज एसईओ टूल में से किसी एक का उपयोग करना यह सुनिश्चित करेगा कि आप आधुनिक ऑन-पेज एसईओ आवश्यकताओं के लिए अपने लेख को अनुकूलित करने के लिए खोज डेटा का उपयोग कर रहे हैं। उनका उपयोग करना आसान है और आपके या आपके लेखकों की टीम द्वारा उपयोग किया जा सकता है।


यह कुछ ऐसा है जिसका मैं व्यापक रूप से उपयोग कर रहा हूं और इस तरह आपने मेरी वेबसाइट को Google खोज में पाया है।


अब, ऑन-पेज SEO-ऑप्टिमाइज़ेशन को ऑनसाइट SEO- ऑप्टिमाइज़ेशन के साथ भ्रमित न करें।

  • ऑन-साइट एसईओ साइटमैप  और परमालिंक संरचनाओं की स्थापना जैसी चीजों के साथ पूरी वेबसाइट के अनुकूलन को संदर्भित करता है ।
  • ऑन-पेज एसईओ एक ब्लॉग पोस्ट के भीतर लक्षित कीवर्ड के लिए सामग्री का अनुकूलन करता है। इसमें उचित शीर्षकों का उपयोग, उचित कीवर्ड प्लेसमेंट, सामग्री की गुणवत्ता सुनिश्चित करना और कई अन्य कारकों पर ध्यान देना शामिल है।


आपको ऑन-पेज SEO ऑप्टिमाइज़ेशन की आवश्यकता क्यों है?


अब, जब कुछ एसईओ "एसईओ-अनुकूलित लेख" शब्द सुनते हैं, तो उन्हें लगता है कि यह किसी प्रकार का बुरा अभ्यास है।


लेकिन यह न केवल बुरा है, बल्कि यह आवश्यक भी है।

  • आप खोज परिणामों के प्रथम पृष्ठ पर रैंकिंग क्यों नहीं कर रहे हैं?


वैसे तो इसके कई कारण हो सकते हैं, लेकिन अगर आप SEO पर ध्यान नहीं दे रहे हैं, तो शायद यही सबसे बड़ा कारण है।


इसलिए जब हम किसी पोस्ट का SEO-ऑप्टिमाइज़ेशन करते हैं, तो हम उसे सर्च इंजन पर उच्च रैंक देने के लिए सिद्ध तरीकों के एक निश्चित सेट का पालन करते हैं।


अब, Google किसी लेख की रैंकिंग करते समय केवल ऑन-पेज SEO स्कोर पर विचार नहीं करता है। यह सोशल मीडिया सिग्नल (शेयर, लाइक, ट्वीट, फॉलो, आदि), बैकलिंक्स , डोमेन अथॉरिटी और कई अन्य ऑफ-पेज मेट्रिक्स जैसे कई अन्य कारकों को भी ध्यान में रखता है ।


ऑन-पेज एसईओ के साथ हमारा लक्ष्य एक लेख को प्राकृतिक, लेकिन स्मार्ट तरीके से अनुकूलित करना है, ताकि खोज इंजन आसानी से लक्षित कीवर्ड चुन सकें और हमारी वेबसाइट लक्षित आगंतुकों को ला सकें।


पिछले कई सालों में बहुत कुछ बदल गया है। जबकि ऑफ-पेज एसईओ महत्वपूर्ण है, ऑन-पेज एसईओ की उपेक्षा नहीं की जानी चाहिए।


विशेष रूप से, सुनहरा नियम अभी भी लागू होता है:

  • कंटेंट इज किंग।


एक चीज जो मैं आपको सलाह दूंगा कि आप अपने ब्लॉग पोस्ट में वीडियो जोड़ना शुरू करें।


वीडियो न केवल आपके पोस्ट पर मीडिया की मात्रा बढ़ाएंगे, बल्कि यह आपकी पोस्ट को और अधिक जानकारीपूर्ण और सामग्री-समृद्ध भी बना देगा।


मैं जिस बारे में बात कर रहा हूं उसका एक मिनट में आपको एक उदाहरण दिखाई देगा।


2022 में बेहतर रैंकिंग के लिए 11 ऑन-पेज एसईओ तकनीकें


इससे पहले कि मैं कुछ विशिष्ट तरकीबें साझा करूं, यहां कुछ गैर-तकनीकी चीजें हैं जिन्हें आप आज शामिल कर सकते हैं:

1. उपयोगकर्ता अनुभव में सुधार करें।

  • सुनिश्चित करें कि आपकी वेबसाइट उत्तरदायी है और टूटे हुए लिंक कम से कम रखे गए हैं।

2. सुनिश्चित करें कि खोज इंजन से आने वाले पाठक आपकी साइट पर बहुत समय व्यतीत करते हैं। यदि वे जल्दी से बैक बटन दबाते हैं, तो आपकी रैंकिंग भी जल्दी गिर जाएगी।
  • सुनिश्चित करें कि आपकी साइट व्यावसायिकता का एक मानक बनाए हुए है ।
  • लोगों को अपने साथ जोड़ने के लिए उचित कॉपी राइटिंग तकनीकों का उपयोग करें।

3. अच्छी सामग्री बनाएं।
  • अधिक आकर्षक होने के लिए लाभ-संचालित उप-शीर्षकों का उपयोग करने का प्रयास करें  ।
  • फुलझड़ी मत लिखो।
  • फीडबैक लें और सुधार करें।


तो अब मैं आपके साथ उन 10 ऑन-पेज ऑप्टिमाइज़ेशन कारकों को साझा करूँगा जिन्हें आपको अपने ब्लॉग पोस्ट को ऑप्टिमाइज़ करते समय ध्यान में रखना चाहिए।


1. मेटा शीर्षक


यह सबसे महत्वपूर्ण ऑन-पेज SEO फैक्टर है। इसका कारण यह है कि आपका शीर्षक जितना आकर्षक और अनुकूलित होगा, उतने ही अधिक लोग क्लिक करेंगे। और सामान्य तौर पर, आपकी पोस्ट को जितने अधिक क्लिक मिलेंगे, उसकी रैंक उतनी ही अधिक होगी।


आपको शीर्षक (H1) टैग की शुरुआत में लक्षित कीवर्ड या कीवर्ड वाक्यांश का उपयोग करने का प्रयास करना चाहिए, लेकिन यदि यह संभव नहीं है, तो सुनिश्चित करें कि यह कम से कम शीर्षक में है।


आपको शीर्षक टैग में एक ही कीवर्ड को एक से अधिक बार नहीं दोहराना चाहिए क्योंकि आपको लगता है कि यह लेख को उच्च रैंक में मदद करेगा। यह नहीं होगा। यह वास्तव में आपकी रैंकिंग को नुकसान पहुंचा सकता है। मत करो।

और शीर्षक की लंबाई 65 वर्णों से कम रखें।


2. पोस्ट परमालिंक संरचना


यह सुनिश्चित करना कि आपका URL सही ढंग से प्रदर्शित हो रहा है, एक महत्वपूर्ण ऑन-पेज मीट्रिक है। फिर से, आपको URL में अपने लक्षित कीवर्ड का उपयोग करना चाहिए, और वास्तविक URL के भीतर विशेष वर्णों, प्रतीकों, कोष्ठकों, अल्पविरामों आदि के उपयोग से बचना चाहिए।


अपनी यूआरएल संरचना में स्ट्रिंग्स को अलग करने के लिए डैश का प्रयोग करें। इन्हें "सुंदर" परमालिंक कहा जाता है और अधिकांश वेब ब्राउज़र द्वारा समर्थित होते हैं।


एक अच्छे परमालिंक का उदाहरण:

  • https://www.domain.com/post-title-separated-with-dashes


3. उचित शीर्षक टैग का प्रयोग करें


आपको विभिन्न शीर्षकों, उप-शीर्षकों और महत्वपूर्ण बिंदुओं को हाइलाइट करने के लिए शीर्षक टैग का उपयोग करना चाहिए।


WordPress में, title tag को H1 पर सेट किया जाता है। आपको वास्तव में लेख में कहीं भी किसी और H1 टैग का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है। एक काफ़ी हैं। सेक्शन ब्रेक के लिए, H2 और H3 टैग से चिपके रहें।

साथ ही, बहुत अधिक H2 या H3 टैग का उपयोग न करें क्योंकि Google के एल्गोरिदम इसे पसंद नहीं करेंगे।


यदि आप वर्डप्रेस का उपयोग कर रहे हैं, तो आप शीर्ष पर सामग्री संरचना पर क्लिक करके देख सकते हैं कि आप उचित शीर्षक टैग का उपयोग कर रहे हैं या नहीं।

How do you do SEO step by step?


4. सामग्री तालिका का प्रयोग करें


जैसा कि एक विस्तृत लेख लिखना महत्वपूर्ण हो गया है, और कभी-कभी लेख 5000+ शब्दों तक के होते हैं।


सामग्री तालिका का उपयोग करके, आप उपयोगकर्ताओं को अपने लंबे लेख को बेहतर ढंग से नेविगेट करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन यह आपको Google खोज में जम्प लिंक अर्जित करने में भी मदद करता है।


5. Keyword घनत्व


आपको एलएसआई कीवर्ड  के मिश्रण के साथ कीवर्ड घनत्व लगभग 1.5% प्रतिशत रखना चाहिए । लेकिन जैसा कि मैट कट्स नीचे दिए गए वीडियो में बताते हैं, कोई वास्तविक जादू सूत्र नहीं है। मेरी सिफारिश है कि खोज इंजन को आपकी सामग्री के बारे में अधिक समझने में मदद करने के लिए शब्दार्थ से संबंधित शब्दों का उपयोग करें।


अपने मुख्य कीवर्ड को एक बार पहले पैराग्राफ में और फिर आखिरी पैराग्राफ में इस्तेमाल करें। और इसका उपयोग उस सामग्री में करें जहां यह समझ में आता है।


6. मेटा टैग


आपको प्रत्येक ब्लॉग पोस्ट के साथ एक अद्वितीय और प्रासंगिक मेटा विवरण जोड़ना चाहिए।

फिर से, आपको मेटा विवरण में अपने लक्षित कीवर्ड का उपयोग करना चाहिए। मैंने बहुत से SEO के अधिवक्ताओं को देखा है कि मेटा विवरण एक रैंकिंग कारक नहीं है जो मुझे लगता है कि सही नहीं है। मैंने अनुकूलित मेटा विवरण और रैंकिंग के साथ एक महान सह-संबंध देखा है।


जबकि खोज इंजन खोजशब्दों को उठाते हैं, उपयोगकर्ताओं के लिए पोस्ट पर क्लिक करना भी महत्वपूर्ण है। आपको उपयोगकर्ता के अनुकूल मेटा विवरण लिखने की आवश्यकता है जो समझ में आता है और आपकी पोस्ट से संबंधित है।


मेटा कीवर्ड के संबंध में, Google ने स्पष्ट कर दिया है कि वे उनकी परवाह नहीं करते हैं। लेकिन कुछ खोज इंजन, जैसे बिंग, अभी भी थोड़ा ध्यान रख सकते हैं।


7. छवियांAlt टेक्स्ट + सार्थक नाम के साथ


छवि अनुकूलन छवि खोजों से ट्रैफ़िक चलाने में बहुत मदद करता है।


"छवि शीर्षक" और "ऑल्ट टेक्स्ट" में कीवर्ड आपके ब्लॉग पोस्ट को अधिक केंद्रित और लक्षित बनाने में मदद करते हैं।


सुनिश्चित करें कि आपने अपलोड करने से पहले छवि को एक सार्थक नाम दिया है। और, वर्डप्रेस पेज या लेख में एक इमेज जोड़ने के बाद, ऑल्ट टेक्स्ट जोड़ें।

SEO in 2022

ऑन पेज SEO के लिए Alt टेक्स्ट जोड़ना

छवियों का उपयोग करने का एक अन्य लाभ हैं:

और एक उपयोगकर्ता जितना अधिक जुड़ाव रखता है, उतनी ही अधिक संभावना है कि वे इधर-उधर रहेंगे, इस प्रकार आपकी समग्र रैंक बढ़ेगी।


लेकिन एक बहुत ही महत्वपूर्ण बात ध्यान देने योग्य है।


बड़ी छवियां आपकी साइट को धीमा कर देंगी, और धीमी गति से लोड होने वाली साइट  होने से आपकी Google रैंक कम हो जाएगी । तो यह बहुत महत्वपूर्ण है:

  • छवियों को compress करें ।
  • एक कैशिंग प्लगइन का प्रयोग करें ।
  • एक सीडीएन का प्रयोग करें ।


7. प्रति पोस्ट शब्द गणना


ऐसे ब्लॉग पोस्ट जिनमें बहुत अधिक शब्द नहीं होते हैं, आमतौर पर खोज इंजन पर अच्छा प्रदर्शन नहीं करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि उन्हें आमतौर पर "कम जानकारीपूर्ण" के रूप में देखा जाता है।


बेशक, अपवाद हैं, लेकिन एक सामान्य सूचना-आधारित ब्लॉग के लिए, कम से कम 1300 शब्दों के साथ पोस्ट बनाना नया मानक है।  


हालाँकि, एक तरीका है जिससे आप किसी लेख के लिए निष्क्रिय शब्द सीमा का पता लगा सकते हैं, और यह आपको यह समझने में मदद करता है कि:


पर्याप्त जानकारी प्रदान न करने की तुलना में अच्छी तरह से शोध किया जाना और अत्यधिक जानकारीपूर्ण होना हमेशा बेहतर होता है। यह विशेष रूप से सच है यदि आप अत्यधिक प्रतिस्पर्धी खोजशब्दों को लक्षित कर रहे हैं।


यहां बताया गया है कि कैसे सही ON पेज SEO के लिए निष्क्रिय शब्द की लंबाई खोजें:

  • SEMRush . पर जाएं
  • एक खाता बनाएं, एसईओ सामग्री टेम्पलेट पर क्लिक करें (बाएं साइडबार)

Google SEO 2022

अपना लक्षित कीवर्ड और स्थान दर्ज करें जिसके लिए आप अनुकूलित करना चाहते हैं।

What Is SEO / Search Engine Optimization


अब, अगले पृष्ठ पर, आप अपने लक्षित कीवर्ड के लिए निष्क्रिय शब्द सीमा इस प्रकार पाएंगे:

seo tutorial

यह शीर्ष 10 खोज परिणामों के "अर्थात् संबंधित शब्द" और "पठनीयता" जैसे अन्य डेटा भी दिखाता है।


जिस लेख के लिए आप रैंक करने की कोशिश कर रहे हैं, उसके लिए शब्द सीमा खोजने का यह सबसे अच्छा तरीका है।


सुझाव: अपने लक्षित कीवर्ड के लिए अन्य पोस्ट का विश्लेषण करें और देखें कि उनके पास कितने शब्द हैं। 


आप अपने लक्षित कीवर्ड के लिए Top 10 खोज परिणामों का विश्लेषण करने के लिए नीचे दिए गए ऑन-पेज एसईओ टूल का उपयोग कर सकते हैं।


जबकि कोई "आधिकारिक" गिनती नहीं है, लंबी पोस्ट बेहतर रैंक करती हैं क्योंकि वहां आमतौर पर अधिक जानकारी होती है। उदाहरण के लिए, यह पोस्ट 2,800 शब्दों से अधिक है।

8. स्कीमा जोड़ें

यह ऑन पेज एसईओ तकनीक का कम उपयोग किया गया है जिसका उपयोग आप अपने प्रतिस्पर्धियों को पछाड़ने के लिए कर सकते हैं। स्कीमा (संरचित डेटा) जोड़कर, आप खोज इंजन को अपनी सामग्री के बारे में अधिक समझने में मदद करते हैं।


उदाहरण के लिए, पाद लेख में आपका फ़ोन नंबर और ईमेल पता होना निश्चित रूप से आपके आगंतुकों के लिए मूल्यवान है, लेकिन खोज इंजन को इसका कोई मतलब नहीं हो सकता है।


स्कीमा का उपयोग करके, आप इसकी प्रासंगिकता को संदर्भ दे रहे हैं।


एक साधारण उदाहरण है स्टार रेटिंग (समीक्षा) जो आप खोज इंजन में देखते हैं। नीचे उदाहरण देखें:

SEO Basics for Beginers

स्कीमा का उपयोग ब्लॉग लेखों के साथ-साथ व्यावसायिक वेबसाइट पर भी किया जा सकता है।


वर्डप्रेस के लिए, आप WP समीक्षा प्रो या स्कीमा प्रो प्लगइन का उपयोग कर सकते हैं जो आपको निम्नलिखित स्कीमा प्रकारों को जल्दी से जोड़ने देता है:

search engine optimization


यदि आप वर्डप्रेस का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो स्कीमा मार्कअप उत्पन्न करने के लिए इस टूल का उपयोग करें और इसे अपनी वेबसाइट के पृष्ठों पर मैन्युअल रूप से जोड़ें।


अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न स्कीमा नवीनतम स्कीमा प्रकारों में से एक है, और यह आपकी सामग्री रैंकिंग को काफी हद तक सुधारने में आपकी सहायता कर सकता है।


मैंने यह वीडियो ऑन पेज एसईओ में सुधार के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न स्कीमा प्रकार को लागू करने के बारे में सब कुछ समझने में आपकी मदद करने के लिए बनाया है:

9. Internal linking

ब्लॉग पोस्ट के इंटरलिंकिंग से आपके ब्लॉग पाठकों को आपके ब्लॉग पर अधिक समय बिताने में मदद मिलेगी, और यह आपकी साइट के अन्य पृष्ठों पर पेज रैंक पास करने में भी मदद करेगा।


इंटरलिंक करते समय, किसी कीवर्ड को एंकर टेक्स्ट के रूप में उपयोग करने का प्रयास करें, लेकिन बहुत सावधान रहें कि इसे ज़्यादा न करें।


मूल पोस्ट के लिए प्रासंगिक आंतरिक लिंक खोज इंजन दिखाते हैं कि आप सामग्री में प्रदर्शित होने से परे अतिरिक्त जानकारी प्रदान कर रहे हैं।


एंकर टेक्स्ट + इंटरनल लिंक का एक अच्छा संयोजन, लिंक जूस को एक पेज से दूसरे पेज पर भेजने में मदद करेगा।

10. External link

अपने स्वयं के ब्लॉग पोस्ट से लिंक करने के अलावा, बाहरी वेबसाइटों से भी लिंक करना एक अच्छा विचार है। दोबारा, ऐसा केवल तभी करें जब बाहरी वेबसाइट की जानकारी आपके पोस्ट की जानकारी के लिए प्रासंगिक हो।


बाहरी वेबसाइटों से लिंक करते समय, आपको केवल विश्वसनीय वेबसाइटों से ही लिंक करना चाहिए। और अगर आपको किसी वेबसाइट के अधिकार या लोकप्रियता के बारे में संदेह है, तो आप अपने लिंक जूस को संभावित रूप से खराब साइटों तक पहुंचाने से बचने के लिए एक nofollow टैग का उपयोग कर सकते हैं।


आपको विश्वसनीय वेबसाइटों के लिए dofollow लिंक का उपयोग करना चाहिए और कम भरोसेमंद लोगों के लिए nofollow लिंक का उपयोग करना चाहिए।


लेकिन विकिपीडिया, या सीएनएन, या आपके niche में एक प्रमुख खिलाड़ी जैसे आधिकारिक कहीं न केवल भरोसेमंद होंगे, उनके पास प्रासंगिक सामग्री होगी जो आपके पाठकों को पसंद आएगी।

इससे आपकी साइट अधिक विश्वसनीय दिखाई देगी।


11. आकर्षक सामग्री लिखें

आपको आकर्षक सामग्री लिखनी चाहिए।

यदि आप निम्न-गुणवत्ता वाली सामग्री और "चाल" खोज इंजन के साथ प्राप्त करने का प्रयास कर रहे हैं, तो आप निश्चित रूप से असफल होंगे।


आपकी पोस्ट उस कीवर्ड के लिए एक संपूर्ण मैनुअल होनी चाहिए। आपको सीखना चाहिए कि अपने दर्शकों को इस तरह कैसे जोड़ा जाए जो उनके लिए कारगर हो। अपने पाठकों से प्रश्न पूछने और उनका उत्तर देने का प्रयास करें। समझें कि वे क्या पढ़ना चाहते हैं, और फिर उसे लिखें।


यदि आप आकर्षक सामग्री नहीं लिख पा रहे हैं, तो लोग आपके ब्लॉग पर अधिक समय नहीं बिताएंगे, आपकी बाउंस दर बढ़ जाएगी और आपकी रैंकिंग गिर जाएगी।


2022 के लिए ऑन-पेज एसईओ चेकलिस्ट:


यहां एक चेकलिस्ट है जिसका उपयोग आप यह सुनिश्चित करने के लिए कर सकते हैं कि आप खोज इंजन में उच्च रैंक प्राप्त करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं।


खोजशब्द नियुक्ति युक्तियाँ:

  1. शीर्षक में कीवर्ड।
  2. Permalink में Keyword.
  3. पहले 100 शब्दों में कीवर्ड।
  4. इमेज ऑल्ट टैग में कीवर्ड।
  5. Body में एलएसआई कीवर्ड का प्रयोग करें ( संबंधित कीवर्ड खोजने के लिए SEMRush का उपयोग करें)।
  6. H2 या H3 में LSI कीवर्ड का प्रयोग करें।

ऑन-पेज SEO रैंकिंग फैक्टर्स 2022:

  • Permalink से सभी स्टॉप वर्ड्स को हटा दें।
  • मल्टीमीडिया (वीडियो, स्लाइड, इन्फोग्राफिक्स) जोड़ें।
  • ऊपर बताए गए ऑन-पेज SEO टूल्स का उपयोग करके निष्क्रिय शब्द सीमा का पता लगाएं।
  • अपलोड करने से पहले छवियों को अनुकूलित करें (compress और आकार बदलें)।
  • पेज लोड स्पीड को ऑप्टिमाइज़ करें।
  • 65 से कम वर्णों का मेटा शीर्षक बनाएँ।
  • 158 से कम वर्णों का मेटा विवरण बनाएँ। (यह 2022 के लिए एक नई मेटा विवरण सीमा है)
  • संबंधित लेखों के Internal लिंक।
  • प्रासंगिक उच्च-गुणवत्ता वाली साइटों के लिए आउटबाउंड लिंक।
  • ब्रेडक्रंब का प्रयोग करें
  • अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न स्कीमा का उपयोग करें


अन्य बातों का उल्लेख यहाँ नहीं किया गया है:

  • फेसबुक, ट्विटर आदि के लिए एक छवि जोड़ना सुनिश्चित करें।
  • सुनिश्चित करें कि सामाजिक साझाकरण बटन या तो अंत में हों या आपकी पोस्ट की साइट पर तैरते हों।
  • बाउंस रेट को कम करने के लिए प्रत्येक पोस्ट के बाद संबंधित पोस्ट रखें ।


क्या नहीं करना चाहिए:

  • एक से अधिक H1 टैग न लगाएं (आपकी पोस्ट का शीर्षक H1 है)।
  • एक ही H2 और H3 टैग को दोबारा न दोहराएं। SEO के लिए हेडिंग टैग के बारे में पढ़ें ।
  • कीवर्ड स्टफ न करें।


ध्यान देने योग्य बातें:

  • पोस्ट टाइटल में अपने कीवर्ड का इस्तेमाल करें।
  • लंबी पूंछ वाले कीवर्ड का प्रयोग करें।
  • सामग्री की लंबाई: यह शोध पर आधारित होना चाहिए। अपनी क्वेरी के लिए top 10 परिणामों की शब्द लंबाई का विश्लेषण करें और top 3 परिणामों के औसत से समान या अधिक शब्दों वाली सामग्री बनाएं।
  • ब्लॉग पोस्ट के अंत में, उपयोगकर्ताओं को Feedback करने के लिए कहें।


किसी भी लेख का उचित On-Page SEO कैसे करें

तो ये 10 टिप्स हैं जो आपके ऑन-पेज SEO को बेहतर बनाने में मदद करेंगे और सर्च इंजन पर रैंक करने की अधिक संभावना होगी।

लेकिन यह याद रखना महत्वपूर्ण है:


आप लंबे समय तक सर्च इंजन को बरगला नहीं सकते।


जो चीजें उच्चतम रैंक करती हैं वे चीजें हैं जो सबसे अधिक जानकारीपूर्ण, सबसे आकर्षक और सबसे उपयोगी हैं।


इसलिए ऐसी सामग्री बनाने का प्रयास करें जो पाठकों को पसंद आए, और खोज इंजन भी आपको पसंद करेंगे।


यहां On-Page SEO से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न हैं:


SEO के लिए पेज को Optimize कैसे करें?


सबसे पहला कदम यह जानना है कि आप किस कीवर्ड के लिए अपने पेज को ऑप्टिमाइज़ करना चाहते हैं। यहां से, आप उपर्युक्त चेकलिस्ट का उपयोग कर सकते हैं या SEO के लिए किसी पेज को ऑप्टिमाइज़ करने के लिए SEO राइटिंग असिस्टेंट या फ्रेज़ जैसे टूल का उपयोग कर सकते हैं।


WordPress में On Page SEO कैसे करें?


वर्डप्रेस ऑनपेज ऑप्टिमाइजेशन के लिए कई उपयोगी एसईओ प्लगइन्स प्रदान करता है। दो सबसे लोकप्रिय एक है:

  1. Yoast SEO (फ्री)
  2. SEO राइटिंग असिस्टेंट (पेड)

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