यह इंटरनेट पर सबसे संपूर्ण SEO चेकलिस्ट है।
श्रेष्ठ भाग?
इस सूची में अभी सब कुछ बढ़िया काम कर रहा है।
इसलिए यदि आप 2022 में उच्च Google रैंकिंग चाहते हैं , तो आपको आज की चेकलिस्ट पसंद आएगी।
एसईओ मूल बातें चेकलिस्ट
कीवर्ड रिसर्च चेकलिस्ट
ऑन-पेज एसईओ चेकलिस्ट
तकनीकी एसईओ चेकलिस्ट
सामग्री चेकलिस्ट
लिंक बिल्डिंग चेकलिस्ट
बोनस # 1: उन्नत एसईओ युक्तियाँ और रणनीतियाँ
बोनस #2: केस स्टडीज और उदाहरण
निष्कर्ष
इस SEO चेकलिस्ट का उपयोग कैसे करें
मैंने अपने ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक को 30 दिनों में बढ़ाने के लिए इस सटीक चेकलिस्ट का उपयोग किया है:
जैविक यातायात में वृद्धि
इसने मुझे "ऑन पेज एसईओ" जैसे सुपर प्रतिस्पर्धी कीवर्ड के लिए रैंक करने में भी मदद की है।
Google SERP – ऑन पेज SEO
और "कीवर्ड रिसर्च":
आपको इस चेकलिस्ट पर सब कुछ लागू करने की आवश्यकता नहीं है।
बस आप जो सबसे अच्छा कर सकते हैं वह करें।
आप जितनी अधिक युक्तियों का अभ्यास करेंगे, आपको उतना ही अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त होगा।
एसईओ मूल बातें चेकलिस्ट
सबसे पहले, आइए SEO के मूल सिद्धांतों से निपटें। यहां आप उन टूल और प्लगइन्स के बारे में जानेंगे, जिनकी आपको सर्च इंजन में रैंक करने की आवश्यकता होगी।
1. गूगल सर्च कंसोल सेटअप करें
Google Search Console एक बहुत ही शक्तिशाली मुफ्त SEO टूल है ।
Search Console को Google खोज में आपकी साइट के प्रदर्शन को ट्रैक करने में आपकी सहायता करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
इसलिए यह उपयोगी सुविधाओं से भरा हुआ है, जैसे:
- देखें कि कौन से कीवर्ड आपके लिए सबसे अधिक ट्रैफ़िक लाते हैं
- अपना साइटमैप सबमिट करें
- वेबसाइट की त्रुटियां ठीक करें
- अपना पेज अनुभव स्कोर देखें
संक्षेप में: यदि आप SEO के बारे में गंभीर हैं, तो Google Search Console सेट करना एक महत्वपूर्ण पहला कदम है।
2. बिंग वेबमास्टर टूल्स इंस्टॉल करें
इसके बाद, बिंग वेबमास्टर टूल्स सेटअप करें ।
क्या बिंग गूगल की तरह लोकप्रिय है? नहीं, लेकिन बिंग को प्रति माह लगभग 1 बिलियन विज़िटर मिलते हैं। तो यह अनुकूलन के लायक है।
साथ ही, बिंग वेबमास्टर टूल्स में कुछ विशिष्ट विशेषताएं हैं, जैसे कि एक अंतर्निहित खोजशब्द अनुसंधान उपकरण।
3. सेटअप गूगल एनालिटिक्स
Google Analytics यह देखने का सबसे अच्छा तरीका है कि लोग आपकी साइट को कैसे ढूंढते हैं (और उसका उपयोग करते हैं)।
इसकी कई उपयोगी विशेषताओं में शामिल हैं:
- देखें कि आपको Google से कितना ट्रैफ़िक मिलता है
- अपनी साइट पर वे पृष्ठ खोजें जो आपको सबसे अधिक ट्रैफ़िक प्रदान करते हैं
- देखें कि क्या आपका ट्रैफ़िक बढ़ रहा है (और कितने से)
- आपको ट्रैफ़िक भेजने वाली अन्य साइटों और खोज इंजनों की पहचान करें
- आपकी औसत बाउंस दर , पृष्ठ दृश्य और साइट पर समय
प्रो टिप: Google Analytics को Google Search Console से कनेक्ट करें। जब आप ऐसा करते हैं, तो आपको अपने Google Analytics खाते के अंदर से उपयोगी SEO जानकारी दिखाई देगी।
यहां एक संसाधन है जो आपको इसे सेट करने के चरणों के बारे में बताएगा।
4. Yoast SEO इंस्टॉल करें (केवल Wordpress उपयोगकर्ता)
Yoast ग्रह पर सबसे लोकप्रिय SEO प्लगइन है।
और अच्छे कारण के लिए।
Yoast आपकी वर्डप्रेस साइट को सर्च इंजन के लिए ऑप्टिमाइज़ करना बेहद आसान बनाता है।
यह आपको robots.txt और साइटमैप जैसी तकनीकी SEO सामग्री में भी मदद करता है। अनुशंसित।
कीवर्ड रिसर्च चेकलिस्ट
कीवर्ड रिसर्च SEO की नींव है। और इस चेकलिस्ट में मैं आपको दिखाऊंगा कि आपके ग्राहकों द्वारा खोजे जाने वाले कीवर्ड को कैसे जल्दी से खोजा जाए।
1. “Google सुझाव” के साथ Long Tail वाले कीवर्ड खोजें
यह Long Tail वाले खोजशब्दों को उजागर करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है ।
सबसे पहले, Google में एक कीवर्ड टाइप करें।
लेकिन एंटर... या "गूगल सर्च" बटन न दबाएं। इसके बजाय, उन खोजशब्दों की जाँच करें जो Google आपको दिखाता है:
(इन्हें "Google सुझाव" कीवर्ड के रूप में जाना जाता है।)
क्योंकि ये कीवर्ड सीधे Google से आते हैं, आप जानते हैं कि लोग इन्हें खोज रहे हैं।
इसका मतलब है कि वे आपकी साइट को ऑप्टिमाइज़ करने के लिए बेहतरीन कीवर्ड बनाते हैं।
प्रो टिप: Keywordtool.io देखें । यह टूल Google सुझाव कीवर्ड को स्क्रैप करता है, जिससे इस प्रक्रिया को स्केल करना बहुत आसान हो जाता है।
2. Google कीवर्ड प्लानर में ठोस कीवर्ड खोजें
Google कीवर्ड प्लानर Google का आधिकारिक कीवर्ड रिसर्च टूल है।
यह तकनीकी रूप से Google Ads के लिए डिज़ाइन किया गया है। उस ने कहा, यह अभी भी SEO खोजशब्द अनुसंधान के लिए बहुत उपयोगी है।
आखिरकार, डेटा सीधे Google से आता है। तो आप जानते हैं कि यह सुपर सटीक है।
यहां SEO के लिए Google कीवर्ड प्लानर का उपयोग करने के बारे में एक मार्गदर्शिका दी गई है ।
3. ऑनलाइन समुदायों में टैप करें
Reddit, Quora, फ़ोरम और अन्य ऑनलाइन समुदाय कीवर्ड खोजने के लिए उत्कृष्ट स्थान हैं।
4. KWFinder के साथ कम प्रतिस्पर्धा वाले कीवर्ड की पहचान करें
KWFinder एक फ्रीमियम कीवर्ड रिसर्च टूल है।
KWFinder जो विशिष्ट बनाता है वह यह है कि यह आपको प्रत्येक कीवर्ड पर टन डेटा देता है।
जैसा कि आप देख सकते हैं, जब आप KWFinder में कोई कीवर्ड टाइप करते हैं, तो आपको इसके बारे में जानकारी मिलती है:
- खोज मात्रा
- कीवर्ड कठिनाई
- सीपीसी
- प्रवृत्तियों
- अनुमानित विज़िट
इस तरह, आप कम-प्रतिस्पर्धा वाले कीवर्ड चुन सकते हैं जिनके लिए रैंक करना आसान है।
5. जनता के उत्तर के साथ "प्रश्न कीवर्ड" खोजें
प्रश्न कीवर्ड ब्लॉग पोस्ट और लेखों के लिए बिल्कुल सही हैं।
(उदाहरण के लिए: "आप कोल्ड ब्रू कॉफी कैसे बनाते हैं?")
और आप उन्हें उत्तर द पब्लिक के साथ आसानी से ढूंढ सकते हैं ।
यह मुफ़्त टूल आपको ऐसे प्रश्न दिखाता है जो लोग ऑनलाइन खोजते हैं।
इस तरह, आप इन सवालों के जवाब अपनी सामग्री से दे सकते हैं।
ऑन-पेज एसईओ चेकलिस्ट
अब समय आ गया है कि आप मुट्ठी भर परीक्षणित ऑन-पेज एसईओ तकनीकों का उपयोग करके अपनी सामग्री को अनुकूलित करें।
1. अपने URL में अपना कीवर्ड शामिल करें
आपका यूआरएल Google को यह समझने में मदद करता है कि आपका पेज क्या है। साथ ही, एक कीवर्ड-समृद्ध URL आपके ऑर्गेनिक CTR में सुधार कर सकता है ।
कीवर्ड-समृद्ध URL उच्च ऑर्गेनिक CTR के साथ सहसंबंधित होते हैं
इसलिए आप अपने कीवर्ड को अपने URL में शामिल करना चाहते हैं।
उदाहरण के लिए, इस पृष्ठ के लिए मेरा लक्षित कीवर्ड "एसईओ चेकलिस्ट" है।
इसलिए मैंने URL बनाया: example.com/seo-checklist।
2. छोटे यूआरएल का प्रयोग करें
अपने URL को यथासंभव छोटा रखें।
क्यों?
11.8 मिलियन Google खोज परिणामों के हाल के विश्लेषण में पाया गया कि छोटे URL Google में सर्वश्रेष्ठ रैंक करते हैं ।
छोटे URL लंबे URL को पछाड़ देते हैं
3. अपने कीवर्ड को अपने शीर्षक टैग में फ्रंट-लोड करें
यह कोई रहस्य नहीं है कि आपको अपने शीर्षक टैग में अपने कीवर्ड का उपयोग करना चाहिए ।
लेकिन बहुत से लोग यह नहीं जानते हैं कि आप अपना कीवर्ड कहां रखते हैं यह मायने रखता है।
विशेष रूप से, आप जब भी संभव हो अपने कीवर्ड को अपने शीर्षक टैग के सामने रखना चाहते हैं।
उदाहरण के लिए, इस पोस्ट के लिए मेरा मुख्य कीवर्ड "कॉपीराइटिंग" है:
जैसा कि आप देख सकते हैं, मेरा शीर्षक टैग उस कीवर्ड से शुरू होता है:
4. एम्बेड शीर्षक टैग संशोधक
शीर्षक टैग संशोधक आपके शीर्षक टैग में जोड़ने के लिए शब्द और वाक्यांश हैं।
जब आप ऐसा करते हैं, तो आपका पेज कई अलग-अलग लॉन्ग-टेल कीवर्ड के लिए रैंक कर सकता है।
5. पहले 150 शब्दों में एक बार अपने कीवर्ड का प्रयोग करें
Google आपके पेज के पहले 100-150 शब्दों पर अधिक भार डालता है।
तो यहां एक बार अपने कीवर्ड का इस्तेमाल जरूर करें।
उदाहरण के लिए, मेरे एसईओ टूल पोस्ट के लिए , आप देख सकते हैं कि मैं "एसईओ टूल्स" शब्द का प्रयोग करता हूं:
6. H1, H2 या H3 Tags में अपने कीवर्ड का प्रयोग करें
अपने कीवर्ड को H1, H2 या H3 टैग में शामिल करना सुनिश्चित करें।
उदाहरण के लिए:
आपने देखा होगा कि मैंने इस पृष्ठ पर पहले उपशीर्षक में "एसईओ चेकलिस्ट" शब्द शामिल किया है:
खैर, वह उपशीर्षक H2 टैग में लिपटा हुआ है। और एक H2 में “SEO चेकलिस्ट” को शामिल करने से मुझे उस कीवर्ड के लिए उच्च रैंक प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।
यह टिप आपकी Google रैंकिंग में कोई बड़ा सेंध नहीं लगाएगी।
लेकिन जब सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन की बात आती है , तो हर छोटी मदद करता है।
7. छवियों का अनुकूलन करें
आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली छवियां आपकी सामग्री के बारे में बहुत कुछ कहती हैं।
दुर्भाग्य से, Google अभी भी मानव के रूप में छवियों को "देख" नहीं सकता है।
इसलिए उन्हें आपकी छवियों को समझने में मदद करने के लिए, आप अपने छवि ऑल्ट टैग और फ़ाइल नामों को अनुकूलित करना चाहते हैं।
(एक बोनस के रूप में: अनुकूलित छवियां आपको छवि खोज में रैंक करने में भी मदद करती हैं।)
ऐसे:
सबसे पहले, जब आप छवि को सहेजते हैं, तो एक फ़ाइल नाम का उपयोग करें जो संक्षेप में वर्णन करता है कि वह छवि क्या है।
उदाहरण के लिए, मान लें कि आपने अभी-अभी अपने iPhone के साथ आमलेट की तस्वीर ली है।
ठीक है, आप उस छवि का नाम कुछ इस तरह रखना चाहेंगे:
आमलेट.png
फिर, जब आप अपने पृष्ठ में चित्र जोड़ते हैं, तो उसे एक वर्णनात्मक वैकल्पिक टैग दें:
छवि पर वर्णनात्मक ALT टैग
यही सब है इसके लिए।
8. समानार्थी और एलएसआई कीवर्ड का प्रयोग करें
दिन में वापस, यह आपके पृष्ठ पर " कीवर्ड सामग्री " के लिए समझ में आया ।
अब और नहीं।
आज गूगल स्मार्ट हो गया है।
इसलिए एक ही कीवर्ड को 1000 बार इस्तेमाल करने के बजाय समानार्थी और LSI कीवर्ड का इस्तेमाल करें ।
उदाहरण के लिए, मान लें कि आप "ब्लॉग कैसे शुरू करें" के लिए रैंक करना चाहते हैं।
ठीक है, आप अपने पृष्ठ पर उस सटीक कीवर्ड का कई बार उल्लेख करना चाहेंगे... और समानार्थक शब्द जैसे:
- ब्लॉग कैसे लॉन्च करें
- ब्लॉग शुरू करना
- ब्लॉग कैसे बनाये
- वर्डप्रेस पर ब्लॉग कैसे सेटअप करें
इसके बाद, कुछ LSI कीवर्ड जोड़ें।
एलएसआई कीवर्ड ऐसे शब्द हैं जो आपके मुख्य कीवर्ड के साथ जाते हैं।
आप LSIGraph.com का उपयोग करके इनमें से एक समूह पा सकते हैं ।
फिर, इनमें से कुछ LSI कीवर्ड्स को अपने पेज में जोड़ें। और आप सेट हो गए हैं।
9. बाहरी लिंक का प्रयोग करें
अपने लेख में 5-8 प्राधिकरण साइटों से लिंक करना सुनिश्चित करें।
उदाहरण के लिए, SEO तकनीकों की इस सूची में , मैं विकिपीडिया और Google.com जैसी विश्वसनीय वेबसाइटों से लिंक करता हूँ।
और वे लिंक Google को दिखाते हैं कि मेरी सामग्री अच्छी तरह से संदर्भित और भरोसेमंद है।
10. आंतरिक लिंक का प्रयोग करें
यह अति सरल है:
जब भी आप कोई नई सामग्री प्रकाशित करें, तो अपनी साइट के 2-5 अन्य पृष्ठों से लिंक करें।
प्रो टिप: अपने आंतरिक लिंक में कीवर्ड-समृद्ध एंकर टेक्स्ट का उपयोग करें ।
उदाहरण के लिए, ध्यान दें कि मैं इस आंतरिक लिंक में एंकर टेक्स्ट "ऑन-पेज एसईओ" का उपयोग कैसे करता हूं:
यह सर्च इंजन को बताता है कि जिस पेज से मैं लिंक कर रहा हूं वह इस बारे में है: "ऑन-पेज एसईओ"।
तकनीकी एसईओ चेकलिस्ट
तकनीकी एसईओ आपकी रैंकिंग बना या बिगाड़ सकता है। सौभाग्य से, तकनीकी एसईओ समस्याओं को ठीक करना इतना कठिन नहीं है ... खासकर यदि आप इस चेकलिस्ट की वस्तुओं का पालन करते हैं।
1. क्रॉल त्रुटियों की पहचान करें
“ क्रॉल त्रुटि ” का अर्थ है कि Google को आपकी साइट पर कोई पृष्ठ देखने में समस्या है।
और अगर वे आपका पेज नहीं देख सकते हैं, तो यह किसी भी चीज़ के लिए रैंक नहीं करेगा।
आप Google खोज कंसोल की "कवरेज" रिपोर्ट में आसानी से क्रॉल त्रुटियां पा सकते हैं:
गूगल सर्च कंसोल - इंडेक्स - कवरेज
यदि आप देखते हैं कि Google को आपके किसी महत्वपूर्ण वेब पेज तक पहुंचने में समस्या हो रही है (उदाहरण के लिए, robots.txt सर्च इंजन स्पाइडर को ब्लॉक कर रहा है), तो आप उस निश्चित ASAP को प्राप्त करना चाहेंगे।
2. पता करें कि Google आपके पेज को कैसे देखता है
कभी-कभी उपयोगकर्ता आपके पृष्ठ पर सब कुछ देख सकते हैं…
...लेकिन गूगल नहीं कर सकता।
फिर से:
अगर Google आपके पेज को पूरी तरह से एक्सेस नहीं कर पाता है, तो वह रैंक नहीं करेगा।
इसलिए मैं Google खोज कंसोल की "URL का निरीक्षण करें" सुविधा का उपयोग करने की सलाह देता हूं।
बस अपनी साइट से GSC के शीर्ष पर एक पृष्ठ दर्ज करें।
जीएससी - यूआरएल दर्ज करें
जब आप ऐसा करते हैं, तो आप Google के दृष्टिकोण से अपना पृष्ठ देखेंगे:
बहुत उपयोगी।
3. सुनिश्चित करें कि आपकी साइट मोबाइल के अनुकूल है
Google ने हाल ही में एक नया " मोबाइल-फर्स्ट इंडेक्स " लॉन्च किया है।
जिसका मतलब है:
यदि आपकी साइट मोबाइल अनुकूलित नहीं है , तो यह बहुत अच्छी रैंक नहीं देगी।
सौभाग्य से, आप Google के मोबाइल अनुकूल परीक्षण के साथ अपनी साइट की मोबाइल मित्रता आसानी से देख सकते हैं ।
बस अपनी साइट से एक पृष्ठ में पॉप करें... और स्पष्ट "हां या नहीं" उत्तर प्राप्त करें।
4. टूटी कड़ियों को ठीक करें
टूटे हुए लिंक वास्तव में आपके SEO को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
तो आप निश्चित रूप से टूटी हुई कड़ियों को ढूंढना चाहते हैं… और उन्हें ठीक करना चाहते हैं।
ऐसा करने का सबसे आसान तरीका? डॉलिंकचेक डॉट कॉम।
यह एक मुफ़्त टूल है जो आपकी साइट को टूटे हुए लिंक के लिए स्कैन करता है:
5. अपनी साइट को HTTPS से सुरक्षित करें
HTTPS एक पुष्टिकृत Google रैंकिंग संकेत है ।
Google ब्लॉग - रैंकिंग संकेत के रूप में HTTPS
इसलिए यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है, तो अपनी साइट को HTTPS पर ले जाने का समय आ गया है।
(या यदि आपने अभी एक नई साइट लॉन्च की है, तो इसे पहले दिन HTTPS के साथ सेट करें।)
आपके SEO को नुकसान पहुंचाए बिना आपकी साइट को HTTPS …
6. अपनी साइट की लोडिंग स्पीड चेक करें
क्या आपकी साइट बहुत तेजी से लोड होती है?
यदि नहीं, तो आपकी साइट भी रैंक नहीं करेगी ।
इसलिए आप PageSpeed Insights पर जाना चाहते हैं ।
यह मुफ़्त टूल आपको यह बताता है कि आपकी साइट डेस्कटॉप और मोबाइल उपयोगकर्ताओं के लिए कितनी जल्दी लोड होती है:
यह आपको यह भी बताता है कि चीजों को गति देने के लिए आप क्या कर सकते हैं।
सामग्री चेकलिस्ट
इसे इनकार नहीं किया जा सकता है: यदि आप Google में रैंक करना चाहते हैं, तो आपको महान सामग्री प्रकाशित करने की आवश्यकता है। इसलिए सामग्री अब किसी भी आधुनिक एसईओ रणनीति का एक बड़ा हिस्सा है। और इस खंड में मैं आपको 2022 (और उससे आगे) में रैंक करने वाली सामग्री के प्रकार को बनाने के लिए सटीक कदम दिखाऊंगा।
1. "द स्काईस्क्रेपर तकनीक" का उपयोग करके अद्भुत सामग्री बनाएं
स्काईस्क्रेपर तकनीक अद्भुत सामग्री प्रकाशित करने का एक शक्तिशाली सूत्र है।
वास्तव में, मैंने अपने खोज इंजन ट्रैफ़िक को दोगुना करने के लिए इस तकनीक का उपयोग किया:
यहां 3-चरणीय प्रक्रिया है:
- सबसे पहले, अपने उद्योग में लोकप्रिय सामग्री के एक हिस्से की पहचान करें
- इसके बाद, कुछ और बेहतर बनाएं
- अंत में, उस सामग्री को बढ़ावा दें
जाहिर है, मेरे पास यहां इन चरणों के बारे में अधिक विस्तार से जाने की गुंजाइश नहीं है।
2. पठनीयता को अधिकतम करने के लिए अपनी सामग्री को विखंडित करें
पाठ की विशाल दीवारों को पढ़ना किसी को पसंद नहीं है:
इसलिए मैं हमेशा अपनी सामग्री को पढ़ने में आसान भागों में विभाजित करता हूं, जैसे:
पोस्ट में टेक्स्ट के अंश
ये भाग मेरी उछाल दर को कम रखते हैं, जो कि एक प्रमुख Google रैंकिंग कारक है।
3. अपने पेज के विषय को गहराई से कवर करें
जब हमने 11 मिलियन से अधिक Google खोज परिणामों का विश्लेषण किया, तो एक बात सामने आई:
Google में सर्वश्रेष्ठ रैंक वाली सामग्री एक संपूर्ण विषय को गहराई से कवर करती है।
उच्च Clearscope सामग्री ग्रेड उच्च Google रैंकिंग के साथ सहसंबद्ध हैं
उदाहरण के लिए, कुछ समय पहले मैंने इस गाइड को अपनी साइट पर प्रकाशित किया था।
मैं सामग्री का एक सामान्य टुकड़ा प्रकाशित कर सकता था
इसके बजाय, मैंने एक गाइड बनाया जिसमें उस विषय के बारे में सब कुछ शामिल था।
और यही मुख्य कारण है कि यह मेरे प्राथमिक कीवर्ड के लिए Google में शीर्ष 3 में रैंक करता है:
4. स्कीमा मार्कअप का प्रयोग करें
स्कीमा मार्कअप सर्च इंजन को आपकी सामग्री को बेहतर ढंग से समझने में मदद करता है।
उस ने कहा, स्कीमा को लागू करना मुश्किल हो सकता है।
इसलिए मैं Google के संरचित डेटा परीक्षण उपकरण की अनुशंसा करता हूं ।
यह मैन्युअल रूप से करने की कोशिश करने से स्कीमा का उपयोग करना बहुत आसान बनाता है।
5. सामग्री स्वरूपों पर ध्यान दें जो अभी काम कर रहे हैं
बज़सुमो की टीम ने हाल ही में 100 मिलियन लेखों की समीक्षा की ।
तो, उन्होंने क्या पाया?
सबसे पहले, बुरी खबर:
"अधिकांश सामग्री को शून्य बैकलिंक्स मिलते हैं"।
आउच।
अब, कुछ अच्छी खबर:
उन्होंने पाया कि कुछ सामग्री प्रारूप दूसरों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन करते हैं।
विशेष रूप से, "बड़े विजेता वे साइटें हैं जिन्होंने मूल, आधिकारिक सामग्री के लिए एक मजबूत प्रतिष्ठा बनाई है।"
"मूल, आधिकारिक" सामग्री से उनका क्या तात्पर्य है?
- विशेषज्ञों द्वारा लिखित सामग्री
- मूल शोध (जैसे सर्वेक्षण और उद्योग अध्ययन)
- ऐसी सामग्री जो सिर्फ जानकारी नहीं है
- केस स्टडी और वास्तविक जीवन के उदाहरण
- सदाबहार सामग्री जो वर्षों के लिए मूल्य प्रदान करती है
उदाहरण के लिए, कुछ समय पहले मैंने SEO टूल की इस विशाल सूची को एक साथ रखा है :
लेकिन यह पूरी तरह से इसके लायक था।
क्यों?
6. मल्टीमीडिया का प्रयोग करें
आपने देखा होगा कि इस पोस्ट में बहुत सारी छवियां हैं।
मैं इसे दो मुख्य कारणों से करता हूं:
सबसे पहले , यह सिर्फ बेहतर सामग्री के लिए बनाता है।
दूसरा , चित्र और मल्टीमीडिया के अन्य रूप सामग्री को बेहतर रैंक करने में मदद करते हैं।
इसलिए मैं आपकी सामग्री में मल्टीमीडिया के इन रूपों का उपयोग करने की सलाह देता हूं:
- इमेजिस
- चार्ट
- आलेख जानकारी
- दृश्य सामग्री
- वीडियो
- इंटरएक्टिव पोल और क्विज़
इसके साथ, SEO के एक सुपर महत्वपूर्ण हिस्से को कवर करने का समय आ गया है: लिंक बिल्डिंग ।
लिंक बिल्डिंग चेकलिस्ट
जब SEO की बात आती है, तो लिंक बिल्डिंग KEY होती है। वास्तव में, Google ने पुष्टि की है कि बैकलिंक्स उनके "शीर्ष 3" रैंकिंग संकेतों में से एक है । दुर्भाग्य से, लिंक बनाना आसान नहीं है (इसीलिए अधिकांश अन्य SEO चेकलिस्ट इस चरण को छोड़ देते हैं)। लेकिन अगर आप Google में रैंक करना चाहते हैं, तो लिंक्स बहुत जरूरी हैं। और इस खंड में मैं आपको दिखाऊंगा कि यह कैसे करना है।
1. अतिथि पोस्टिंग के साथ शक्तिशाली बैकलिंक्स बनाएं
अतिथि पोस्टिंग एक सुपर प्रभावी लिंक निर्माण रणनीति हो सकती है।
गेस्ट पोस्ट करने का सही और गलत तरीका होता है।
सही तरीका: अपने उद्योग में सम्मानित साइटों पर अपनी अतिथि पोस्ट प्रकाशित करें।
गलत तरीका: "हमारे लिए लिखें" पेज वाली किसी भी वेबसाइट पर अतिथि पोस्ट प्रकाशित करें।
वास्तव में, मैं केवल उन साइटों पर अतिथि पोस्ट करता हूं जो मुझे लक्षित यातायात भेजेंगे।
उदाहरण के लिए, मैंने इस अतिथि पोस्ट को बफ़र ब्लॉग पर प्रकाशित किया है:
न केवल मुझे अपने गेस्ट पोस्ट से एक बढ़िया बैकलिंक मिला, बल्कि अच्छी मात्रा में ट्रैफ़िक भी मिला:
2. अपने कंपटीटर के बैकलिंक्स को उल्टा करें
जब आप अपने प्रतिस्पर्धियों के लिंक स्रोतों को कॉपी कर सकते हैं तो पहिया को फिर से क्यों शुरू करें?
ऐसा करने के लिए, आपको एक लिंक विश्लेषण उपकरण की आवश्यकता होगी।
मैं व्यक्तिगत रूप से सेमरश का उपयोग करता हूं ।
लेकिन अगर आप बजट पर हैं, तो आप लिंक एक्सप्लोरर (मोज़ेज़ से) जैसे फ्रीमियम टूल का उपयोग कर सकते हैं।
कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन सा उपकरण चुनते हैं, प्रक्रिया बिल्कुल समान है:
- अपने प्रतिस्पर्धियों का URL प्राप्त करें।
- इसे टूल में पॉप करें
- अंत में, जितना हो सके उनके लिंक प्राप्त करें
अभी:
इनमें से कुछ कड़ियों को दोहराना लगभग असंभव होगा।
(उदाहरण के लिए, उन साइटों के लिंक जिनसे मेरे संबंध हैं।)
लेकिन कई को कॉपी करना बहुत आसान है।
(अतिथि पोस्ट और साक्षात्कार के लिंक की तरह।)
3. लिंक राउंडअप के साथ प्रासंगिक बैकलिंक्स बनाएं
यह रणनीति बढ़िया काम करती है।
उस ने कहा, यह एक कैच के साथ आता है।
मैं उस कैच को प्रकट करता हूं (और यह तकनीक कैसे काम करती है) यहीं:
4. पॉडकास्ट अतिथि बनें
यह गेस्ट पोस्टिंग के समान है।
लेकिन एक लेख में योगदान देने के बजाय, आप एक अतिथि के रूप में पॉडकास्ट पर जाते हैं।
उदाहरण के लिए, मैं कुछ साल पहले इस पॉडकास्ट पर गया था:
जैसा कि आप देख सकते हैं, मुझे एक मीठा बैकलिंक (और कुछ लक्षित विज़िटर) मिला है।
5. अपने ब्लॉग पोस्ट में प्रभावशाली लोगों का उल्लेख करें
यह प्रक्रिया सरल नहीं हो सकती:
सबसे पहले, अपनी सामग्री में प्रभावशाली ब्लॉगर्स का उल्लेख करें।
फिर, उन्हें बताएं कि आपने उनका उल्लेख किया है।
(गंभीरता से, बस इतना ही।)
उदाहरण के लिए, जब मैंने SEO टूल की अपनी सूची प्रकाशित की, तो मैंने प्रत्येक टूल के संस्थापक को बताया कि मैंने उन्हें प्रदर्शित किया है:
और, जैसा कि आप देख सकते हैं, उन्होंने खुशी-खुशी मेरी सामग्री को सोशल मीडिया पर साझा किया।
बोनस # 1: उन्नत एसईओ युक्तियाँ और रणनीतियाँ
अब जब आप मूल बातें समझ गए हैं, तो मैं आपको कुछ उन्नत SEO युक्तियों और तकनीकों के बारे में बताता हूँ।
1. क्लिक-थ्रू-दर के लिए अपनी साइट को अनुकूलित करें
इसके बारे में कोई संदेह नहीं है:
जितने अधिक लोग आपके परिणाम पर क्लिक करेंगे, आपकी रैंक उतनी ही अधिक होगी ।
अधिक क्लिक से रैंकिंग बढ़ती है
CTR एक उपयोगकर्ता अनुभव संकेत है जिस पर Google अधिक से अधिक ध्यान दे रहा है।
2. वेबसाइट डाउनटाइम सीमित करें
यदि आपकी साइट डाउन हो जाती है, तो उपयोगकर्ता पागल हो जाते हैं।
जैसा कि यह पता चला है, Google भी पागल हो जाता है।
वास्तव में, वे कहते हैं कि अनियोजित साइट आउटेज " किसी साइट की प्रतिष्ठा को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है ।"
सौभाग्य से, आप Pingdom जैसे टूल से साइट के डाउनटाइम को आसानी से ट्रैक कर सकते हैं ।
Pingdom आपकी साइट को प्रति दिन सैकड़ों बार पिंग करता है।
यदि यह नीचे है, तो आपको एक सूचना प्राप्त होगी ताकि आप समस्या को यथाशीघ्र ठीक कर सकें।
3. "डेड वेट" पेज हटाएं
Google ने हाल ही में कहा था कि बहुत सारे पेज वाली एक बड़ी साइट SEO के लिए खराब हो सकती है ।
Google प्रतिनिधि (गैरी इलिस) को उद्धृत करने के लिए:
"जितना हो सके इसे कम करें। निम्न गुणवत्ता वाले और मूल्यवर्धित पृष्ठ न बनाएं। यह इसके लायक नहीं है क्योंकि एक बात यह है कि हम जरूरी नहीं कि उन पृष्ठों को अनुक्रमित करना चाहते हैं। हमें लगता है कि यह संसाधनों की बर्बादी है। दूसरी बात यह है कि आपको गुणवत्तापूर्ण ट्रैफ़िक नहीं मिलेगा। यदि आपको गुणवत्तापूर्ण यातायात नहीं मिलता है तो आप इस पर संसाधन क्यों जला रहे हैं?”
यही कारण है कि मैं यह सुनिश्चित करता हूं कि मेरी साइट का प्रत्येक पृष्ठ अद्भुत हो।
ऐसा इसलिए है क्योंकि मैं 100% गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित करता हूं।
इस तथ्य के बावजूद कि यह गुणवत्ता से अधिक मात्रा दृष्टिकोण स्पष्ट रूप से काम करता है, मुझे लगता है कि बहुत सी साइटें "डेड वेट" पृष्ठों के साथ संघर्ष करती हैं।
डेड वेट पेज जैसे:
- वर्डप्रेस श्रेणी और टैग पेज
- पुराने ब्लॉग पोस्ट
- डुप्लिकेट सामग्री
- निम्न गुणवत्ता वाले ब्लॉग पोस्ट
- शून्य बिक्री वाले ईकॉमर्स उत्पाद पृष्ठ
- पुरालेख पृष्ठ
- पतली सामग्री/बॉयलरप्लेट सामग्री
- पुरानी सेवाओं के पृष्ठ
और जैसा कि आपने अभी देखा, Google ने कहा कि ये डेड वेट पेज आपके एसईओ प्रयासों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए मैं उन्हें हटाने की सलाह देता हूं।
4. अपनी साइट के ठहरने के समय में सुधार करें
ड्वेल टाइम एक अन्य प्रमुख Google रैंकिंग कारक है ।
Google यह देखना चाहता है कि लोग आपकी साइट पर बने रहें।
अगर लोग आपके पेज से तुरंत बाउंस करते हैं और किसी अन्य खोज परिणाम पर जाते हैं, तो यह Google को बताता है:
"लोग इस पेज से नफरत करते हैं!"।
खोज परिणाम से बाउंस
लेकिन जब लोगों को वह मिलता है जो वे आपके पेज से चाहते हैं, तो वे चिपके रहेंगे। और Google नोटिस लेगा:
कम बाउंस दर के साथ परिणाम
इसलिए:
आप लोगों को अपनी साइट पर अधिक समय तक कैसे रख सकते हैं?
5. पुरानी सामग्री को अपडेट और रीलॉन्च करें
क्या आपके ब्लॉग पर पुराने लेख धूल जमा कर रहे हैं?
अगर ऐसा है, तो इसे देखें:
मैंने हाल ही में इस पोस्ट को अपने ब्लॉग से अपडेट और रीलॉन्च किया है:
मैंने स्वरूपण में सुधार किया, अधिक भावपूर्ण सामग्री जोड़ी, नए स्क्रीनशॉट और बहुत कुछ शामिल किया।
SEO कॉपी राइटिंग – इमेज और विजुअल
(मूल रूप से, मैंने पेज को बेहतर बनाया है।)
फिर, मैंने इसे फिर से लॉन्च किया जैसे कि यह एक नई पोस्ट थी।
बोनस #2: केस स्टडीज और उदाहरण
अब समय आ गया है कि आप इस चेकलिस्ट की कार्यनीतियों को कार्रवाई में दिखाएं।
विशेष रूप से, मैं आपको यह दिखाने जा रहा हूँ कि कैसे Proven.com पर शॉन ने अपने ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक को 88% तक बढ़ाने के लिए इस चेकलिस्ट की कुछ वस्तुओं का उपयोग किया।
1. कैसे शॉन ने अपने ऑन-पेज अनुकूलन में सुधार किया
शॉन की साइट में पृष्ठों का एक टन था।
इसलिए हर एक पर घंटों खर्च करने का कोई मतलब नहीं था।
इसलिए सीन ने अपने 10 सबसे महत्वपूर्ण पृष्ठों को अनुकूलित करने पर ध्यान केंद्रित किया।
शॉन के कुछ सबसे महत्वपूर्ण पृष्ठ ब्लॉग पोस्ट थे, जैसे:
सिद्ध ब्लॉग से एक ब्लॉग पोस्ट
अन्य सेवा पृष्ठ थे, जैसे उनका मुखपृष्ठ:
सिद्ध मुखपृष्ठ
लेकिन सामान्य तौर पर, सीन ने सभी 10 पृष्ठों पर इस चेकलिस्ट से ऑन-पेज एसईओ युक्तियों का उपयोग किया।
शॉन की सामग्री पहले से ही अच्छी तरह अनुकूलित थी। इसलिए इसे केवल कुछ ट्वीक करने की जरूरत थी।
उदाहरण के लिए, आइए देखें कि संदर्भ पूछने के लिए शॉन ने प्रश्नों पर अपनी पोस्ट को कैसे बेहतर बनाया .
सबसे पहले, शॉन ने अपने लेख के पहले 100 शब्दों में अपना लक्षित कीवर्ड ("संदर्भ पूछने के लिए प्रश्न") जोड़ने के लिए:
- सामग्री में लक्ष्य कीवर्ड का उपयोग करना
- उन्होंने अपनी सामग्री में एलएसआई कीवर्ड (जैसे "व्यावसायिक संदर्भ") भी छिड़के:
अब जबकि शॉन की सामग्री खोजशब्द-अनुकूलित थी, अब समय आ गया है कि उसकी क्लिक-दर-दर को बढ़ाया जाए।
2. कैसे सीन (जल्दी से) ने अपने सीटीआर में 64.1% तक सुधार किया
शॉन ने अपने ब्लॉग पर एक पोस्ट लिखी थी: 100+ बेस्ट जॉब बोर्ड्स टू फाइंड आला टैलेंट।
यहां बताया गया है कि पृष्ठ का ऑर्गेनिक परिणाम कैसा दिखाई देता है:
गूगल लिस्टिंग
बुरा नहीं ... लेकिन बेहतर हो सकता है।
यहां बताया गया है कि शॉन ने इस लिस्टिंग की CTR को बेहतर बनाने के लिए क्या किया:
सबसे पहले, उन्होंने “जॉब बोर्ड” जैसे कीवर्ड के लिए ऐडवर्ड्स विज्ञापनों को देखा:
और उन्होंने देखा कि अधिकांश ने अपने विज्ञापनों में विशिष्ट संख्या में जॉब बोर्ड सूचीबद्ध किए हैं:
एक संख्या के साथ ऐडवर्ड्स
(सीन ने यह भी देखा कि उनमें से किसी ने भी "आला प्रतिभा" शब्द का इस्तेमाल नहीं किया।)
तो शॉन ने अपना शीर्षक टैग बदल दिया:
"नौकरी चाहने वालों और भर्ती करने वालों के लिए 100+ नौकरी बोर्ड"
और उसका मेटा विवरण टैग:
“एक ही स्थान पर वेब पर सर्वश्रेष्ठ जॉब बोर्ड खोजें। हमारे 100+ बोर्डों की सूची यहीं देखें।"
यहां बताया गया है कि उनके Google परिणाम ने परिवर्तन के बाद क्या देखा:
नया गूगल परिणाम
और उस पेज का CTR 4.88% था...
… पहले की तुलना में 64.1% अधिक।
औसत सीटीआर
बहुत बढ़िया, हुह?
3. कैसे शॉन ने उपयोगकर्ताओं को अपनी साइट पर अधिक समय बिताने के लिए कहा
अगर लोग सुपरग्लू की तरह आपकी साइट से चिपके रहते हैं, तो Google आपको रैंकिंग को बढ़ावा देगा।
यहां बताया गया है कि कैसे शॉन ने लोगों को अपनी साइट पर अधिक समय बिताने के लिए प्रेरित किया:
सबसे पहले, शॉन ने अपनी सामग्री को तह से ऊपर धकेल दिया।
कैसे?
खैर, प्रोवेन के ब्लॉग पोस्ट में साइट के नेविगेशन और पोस्ट के शीर्षक के बीच एक बड़ा अंतर हुआ करता था:
ब्लॉग पोस्ट के ऊपर स्पेस
आपके पृष्ठ का शीर्ष मिलियन-डॉलर की अचल संपत्ति है।
इसलिए आप अनावश्यक स्थान से बचना चाहते हैं जो आपकी सामग्री को तह के नीचे धकेलता है।
तो उसने उस जगह को 50% कम कर दिया।
प्रोवेन के ब्लॉग में ब्रेडक्रंब नेविगेशन भी था ।
ईकामर्स साइट के लिए ब्रेडक्रंब नेविगेशन ठीक है। लेकिन ब्लॉग के लिए यह जरूरी नहीं है।
तो शॉन ने इससे छुटकारा पा लिया।
प्रोवेन के ब्लॉग पोस्ट में प्रत्येक पोस्ट के शीर्ष पर विशाल चित्र भी थे।
ब्लॉग पोस्ट में छवि का उपयोग
ये निश्चित रूप से अच्छे लग रहे थे …
...लेकिन उन्होंने शॉन की उत्कृष्ट सामग्री को तह से नीचे धकेल दिया।
तो शॉन ने अपनी पोस्ट छवियों को काफी छोटा कर दिया:
सामग्री में छवि का उदाहरण
इसके बाद, सीन ने अपने ब्लॉग पोस्ट का परिचय "स्टिकी" बनाया।
आपके ब्लॉग पोस्ट का परिचय बहुत बड़ा है।
क्योंकि सच्चाई यह है:
यदि आप अपने परिचय में किसी को खो देते हैं, तो आपने उसे हमेशा के लिए खो दिया है।
लेकिन अगर आप किसी को सम्मोहक परिचय के साथ जोड़ते हैं …
… उनके आस-पास रहने की बहुत अधिक संभावना है।
उदाहरण के लिए, शॉन ने इससे अपना परिचय बदल दिया:
ब्लॉग पोस्ट परिचय
इसके लिये:
नया ब्लॉग पोस्ट परिचय
उसने वास्तव में क्या बदला?
सबसे पहले, शॉन ने स्पष्ट वाक्यों को काट दिया।
सामग्री का पहला वाक्य
उन्होंने सामग्री को भी प्रारूपित किया ताकि प्रति पैराग्राफ केवल 1-2 वाक्य हों ( यह आपकी सामग्री की पठनीयता में सुधार करता है )।
छोटे पैराग्राफ
इन डिज़ाइन और परिचय सुधारों ने प्रोवेन के "औसत। पृष्ठ पर समय ”12.2% द्वारा:
पृष्ठ पर Google विश्लेषिकी का औसत समय
4. क्या हुआ जब साबित हुआ कि 10k डेड वेट पेज डिलीट हो गए
सिद्ध की साइट पर बहुत सारे मृत वजन पृष्ठ थे।
वास्तव में, उनके पास Google में अनुक्रमित 48,300 पृष्ठ थे:
Google में अनुक्रमित पृष्ठों की संख्या
क्योंकि Proven.com एक ऑनलाइन जॉब बोर्ड है, इसलिए उनके पास बहुत सारी पुरानी जॉब लिस्टिंग्स लटकी हुई थीं:
उन कंपनियों के प्रोफाइल पेजों का उल्लेख नहीं करना, जिन्होंने महीनों में नौकरी पोस्ट नहीं की थी:
साथ ही, प्रोवेन के खोज परिणाम पृष्ठों को अनुक्रमित किया जा रहा था...
अनुक्रमित खोज परिणाम पृष्ठ
... जो ढेर सारी डुप्लीकेट सामग्री बना रहा था।
इसलिए सीन ने Proven.com के डेड वेट पेजों को तुरंत हटा दिया या पुनर्निर्देशित कर दिया।
कुल मिलाकर, शॉन ने 10,000 से अधिक पृष्ठों को हटाया या पुनर्निर्देशित किया।
और यह एक मुख्य कारण है कि उनके खोज ट्रैफ़िक में इतनी तेज़ी से सुधार हुआ।
Google विश्लेषिकी भाग 2 में जैविक यातायात में वृद्धि
निष्कर्ष
जैसा कि आपने देखा, यह SEO चेकलिस्ट वास्तव में काम करती है।
लेकिन इससे पहले कि आप चेकलिस्ट पर शुरुआत करें, मैं आपसे सुनना चाहता हूं।
आपने आज की पोस्ट के बारे में क्या सोचा?
या हो सकता है कि आपके द्वारा पढ़ी गई किसी चीज़ के बारे में आपका कोई प्रश्न हो।
मुझे नीचे एक टिप्पणी छोड़ कर बताएं।
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