What is a Content Delivery Network (CDN) - A Beginner's Guide

what is a content delivery network (cdn) - a beginner's guide

एक सामग्री वितरण नेटवर्क, या एक सीडीएन जिसे आमतौर पर कहा जाता है, किसी भी आधुनिक वेबसाइट और एप्लिकेशन का एक अनिवार्य हिस्सा है। जिस सामग्री को आप आज अपने फोन पर देखते हैं, किसी वेबसाइट या ऐप, वीडियो या छवियों, या किसी अन्य प्रकार की सामग्री पर, सामग्री वितरण नेटवर्क का उपयोग करके वितरित किए जाने की बहुत संभावना है।


एक सीडीएन भी इमेजकिट पर हमारी छवि सीडीएन पेशकश का एक अनिवार्य हिस्सा है। और इंटरनेट पर सीडीएन के बारे में शुरुआती लोगों के लिए उदाहरण के नेतृत्व वाले संसाधनों की कमी को देखते हुए, हमने कुछ सामान्य परिदृश्यों का उपयोग करके सीडीएन क्या है और यह कैसे काम करता है, यह समझने में सहायता के लिए यह संक्षिप्त मार्गदर्शिका लिखने का निर्णय लिया।

सीडीएन क्या है - सैद्धांतिक परिभाषा


सामग्री वितरण नेटवर्क या सीडीएन सर्वरों का एक विश्व स्तर पर वितरित नेटवर्क है जो इसके माध्यम से अपनी सामग्री वितरित करने वाली वेबसाइटों को उच्च उपलब्धता, तेज प्रदर्शन और सुरक्षा प्रदान करने में मदद करता है।

सीडीएन को एक उदाहरण से समझना


सीडीएन के सबसे आम उपयोग के मामलों में से एक पृष्ठ लोड समय में सुधार करना है। आइए एक उदाहरण के रूप में ई-कॉमर्स स्टोर का उपयोग यह समझने के लिए करें कि सीडीएन पृष्ठ लोड समय को बेहतर बनाने में कैसे मदद करता है।

मान लें कि आप यूएस में एक ई-कॉमर्स स्टोर चलाते हैं। आपने एक शानदार वेबसाइट विकसित की है और इसे अमेरिका के पूर्वी तट पर एक शहर में स्थित सर्वर पर होस्ट करते हैं, मान लीजिए, उत्तरी वर्जीनिया। आपकी वेबसाइट पर आवश्यक सभी फाइलें इस सर्वर में संग्रहीत हैं। इसलिए, जब कोई उपयोगकर्ता आपकी वेबसाइट तक पहुंचता है, तो उस वेबसाइट पर लोड होने वाली हर चीज़ उत्तरी वर्जीनिया के इस सर्वर से आती है।

अब, पश्चिमी तट पर कैलिफोर्निया में एक उपयोगकर्ता वेबसाइट तक पहुंचने का प्रयास कर रहा है। वेबसाइट पर लोड होने वाले प्रत्येक संसाधन के लिए - पाठ्य सामग्री, जावास्क्रिप्ट फाइलें, स्टाइलशीट और छवियां - उपयोगकर्ता के डिवाइस से आपके सर्वर पर एक अनुरोध जाता है, जहां फाइलें संग्रहीत होती हैं। ये दो स्थान, कैलिफ़ोर्निया में उपयोगकर्ता और उत्तरी वर्जीनिया में सर्वर 2000 मील से अधिक दूर हैं।

अन्य सभी कारकों को नकारते हुए, ग्राहक और सर्वर के बीच की यह दूरी एक संसाधन के लोड समय में कुछ सौ मिलीसेकंड जोड़ने के लिए जिम्मेदार है। कल्पना करें कि वे अतिरिक्त मिलीसेकंड आपकी वेबसाइट पर लोड होने वाले सैकड़ों संसाधनों में जुड़ रहे हैं, और आप एक धीमे पृष्ठ लोड समय के साथ समाप्त होते हैं।

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और किसी को भी स्लो वेबसाइट पसंद नहीं आती है। यह आपके उपयोगकर्ताओं को निराश करता है, आपकी बिक्री को प्रभावित करता है, और यहां तक ​​कि यह भी प्रभावित करता है कि आप खोज इंजन पर कैसे रैंक करते हैं।

सीडीएन पेज लोड समय को कैसे सुधारता है?


जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, यह सर्वरों का एक विश्व स्तर पर वितरित नेटवर्क है जो स्टोर करता है (आमतौर पर "कैश" के रूप में जाना जाता है) और आपकी वेबसाइट की कुछ या सभी सामग्री वितरित करता है। सीडीएन के नेटवर्क में इनमें से प्रत्येक सर्वर को प्वाइंट ऑफ प्रेजेंस (पीओपी) या एज सर्वर कहा जाता है।

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अपने वेबसाइट संसाधनों को सीधे अपने वेबसाइट सर्वर से वितरित करने के बजाय, आप उन्हें सीडीएन के पीओपी या किनारों के माध्यम से वितरित करते हैं।

उपरोक्त छवि में, हम उत्तरी वर्जीनिया में अपने सर्वर के साथ एक सीडीएन का उपयोग कर रहे हैं। इस सीडीएन में पश्चिमी तट सहित पूरे अमेरिका में कई स्थानों पर पीओपी मौजूद हैं।

अब, जब उपयोगकर्ता आपकी वेबसाइट तक पहुंचता है, तो पूर्वी तट पर आपके वेबसाइट सर्वर से संसाधन प्राप्त करने के बजाय, उपयोगकर्ता उन्हें सीडीएन सर्वर से प्राप्त करता है जो पश्चिमी तट पर उसके करीब है। भौगोलिक रूप से, उपयोगकर्ता और सीडीएन सर्वर जो उपयोगकर्ता के अनुरोध का जवाब देते हैं, अब केवल कुछ मील दूर हैं, जो संसाधन को लोड करने में लगने वाले समय को काफी कम कर देता है।

पृष्ठ तेजी से लोड होता है, आपके उपयोगकर्ता खुश होते हैं, और आपकी बिक्री बढ़ने लगती है।

सीडीएन के अन्य कार्य क्या हैं?


जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, सामग्री वितरण नेटवर्क के माध्यम से अपनी सामग्री वितरित करके लोड समय में सुधार करना किसी भी सीडीएन के लिए सबसे आम उपयोग का मामला है।

लेकिन अन्य उपयोग के मामले भी हैं, कुछ जो सीडीएन का उपयोग करने के लिए निहित हैं और कुछ जो थोड़े बड़े और तकनीकी रूप से उन्नत संगठनों द्वारा उपयोग किए जाते हैं।

1. उपलब्धता बढ़ाना


यह किसी भी सीडीएन का उपयोग करने का एक स्वचालित परिणाम है।

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सरलता के लिए, उपलब्धता को इस बात का एक सरल उपाय माना जा सकता है कि किसी निश्चित अवधि में आपकी वेबसाइट और उसके कार्य कितने समय तक पहुँच योग्य रहते हैं।

आमतौर पर, जब आप अपने सर्वर से सामग्री परोस रहे होते हैं, तो जैसे-जैसे आपका ट्रैफ़िक बढ़ता है, आपको और सर्वर जोड़ने की आवश्यकता होती है। यदि आपके सर्वर या डेटाबेस में कोई अनपेक्षित समस्या है, तो यह एप्लिकेशन को नीचे ले जा सकता है।

एक सीडीएन तस्वीर में आने के साथ, यह दो काम करता है। एक, बहुत सारा ट्रैफिक आपके सर्वर पर भी नहीं आता है। सीडीएन का एज सर्वर अपने कैश से बहुत सारी सामग्री परोसता है। तो, आपको सर्वरों की थोड़ी कम संख्या की आवश्यकता है।

दूसरा, जब तक सामग्री सीडीएन कैश में उपलब्ध है, भले ही आपके वास्तविक सर्वर काम नहीं कर रहे हों, सीडीएन सामग्री की सेवा करता रहेगा। यह आपको अपने सर्वर पर समस्याओं को ठीक करने के लिए कुछ बफर समय देता है जबकि सीडीएन अपने कैश से जो भी सामग्री प्राप्त कर सकता है उसे परोसता है।

2. वेबसाइट सुरक्षा


यह सीडीएन का अधिक उन्नत उपयोग है जो आमतौर पर बड़ी कंपनियों द्वारा उपयोग किया जाता है।

चूंकि सीडीएन पीओपी या एज सर्वर अब सिस्टम में पहली परत है जो आने वाले ट्रैफिक को स्वीकार करता है, यह आपकी वेबसाइट पर हमलों के खिलाफ रक्षा की पहली पंक्ति भी बन जाता है।

अब, यदि कोई CDN खराब ट्रैफ़िक को अच्छे ट्रैफ़िक से अलग कर सकता है, तो यह सभी ख़राब ट्रैफ़िक को आपके सर्वर पर आने से रोक सकता है। आपके सर्वर केवल वास्तविक उपयोगकर्ताओं से आने वाले "अच्छे" अनुरोधों का जवाब देते हैं।

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वेबसाइट सुरक्षा अपने आप में एक बहुत बड़ा विषय है और इस ब्लॉग के दायरे से बाहर है। लेकिन, गैर-एचटीटीपी बंदरगाहों पर पहुंच को अवरुद्ध करने जैसी कुछ विशेषताएं हैं, जो सभी सीडीएन में एक मानक विशेषता हैं, और बुनियादी सुरक्षा प्रदान करने में मदद करती हैं। ऐसी सुविधाएँ सभी के लिए सुलभ हैं।

फिर बॉट प्रोटेक्शन, वेब एप्लीकेशन फायरवॉल (WAF), DDoS प्रोटेक्शन इत्यादि जैसी और भी उन्नत सुविधाएँ हैं जो कुछ CDN में ऐड-ऑन के रूप में उपलब्ध हैं। ऐसे ऐड-ऑन आमतौर पर महंगे होते हैं, और उन्हें कॉन्फ़िगर करने में समय और मेहनत भी लगती है। इसलिए, उनका उपयोग कुछ चुनिंदा कंपनियों द्वारा किया जाता है जो ऐसी चुनौतियों का सामना करते हैं और अधिक महंगे अनुकूलित समाधानों को तैनात करने का जोखिम उठा सकते हैं।

सीडीएन के माध्यम से किस प्रकार की सामग्री वितरित की जा सकती है?


सैद्धांतिक रूप से, आप अपनी संपूर्ण वेबसाइट को कैश करने और वितरित करने के लिए एक सीडीएन का उपयोग कर सकते हैं। आप इसे सीडीएन पर कब तक कैश कर सकते हैं, या आप इसे कैश कर सकते हैं या आप इसे बिल्कुल भी कैश कर सकते हैं, यह सामग्री के प्रकार पर निर्भर करता है।

आइए एक उदाहरण देखें।


यदि आप अपनी वेबसाइट पर नाइके के जूते बेच रहे हैं, और दो उपयोगकर्ता उस उत्पाद पृष्ठ को देख रहे हैं - पहला कैलिफ़ोर्निया का पुरुष है, और दूसरा न्यूयॉर्क की एक महिला है।

यह एक काला चलने वाला जूता है, और दोनों उत्पाद के लिए एक ही छवि देखते हैं।

ऐसी सामग्री जो प्रति-उपयोगकर्ता के आधार पर नहीं बदलती है, सीडीएन कैश से सेवा देने के लिए एक बेहतरीन उम्मीदवार है। यदि आप सीधे अपने सर्वर का उपयोग कर रहे होते, तो वह सर्वर भी वही छवि भेजता। इस छवि जैसी सामग्री, जो बदलती नहीं है या उपयोगकर्ताओं के लिए "स्थिर" रहती है, स्थिर सामग्री कहलाती है। जावास्क्रिप्ट, जो आपकी वेबसाइट पर होने वाले इंटरैक्शन को प्रभावित करता है, और सीएसएस, जो आपकी वेबसाइट के स्वरूप को प्रभावित करता है, सभी उपयोगकर्ताओं के लिए समान रहता है और स्थिर सामग्री के रूप में भी वर्गीकृत किया जाता है।

लेकिन आपकी वेबसाइट पर देश के विभिन्न क्षेत्रों के लिए अलग-अलग छूट या शिपिंग दरें हो सकती हैं। हो सकता है कि आप अपने पुरुष और महिला दर्शकों के लिए उत्पाद अनुशंसाओं को अलग-अलग ट्यून करना चाहें। या आपके पास एक ऐसा प्रस्ताव हो सकता है जो न्यूयॉर्क में केवल अगले घंटे के लिए वैध हो। इसलिए, वास्तविक वेबसाइट सामग्री, टेक्स्ट, ऑफ़र और उत्पाद अनुशंसा प्राप्त करने वाले एपीआई दो उपयोगकर्ताओं के लिए भिन्न हो सकते हैं।

ऐसी सामग्री को गतिशील सामग्री कहा जाता है। यह प्रति-उपयोगकर्ता के आधार पर बदल सकता है (जैसे अनुशंसाएं), स्थान-आधार (छूट और शिपिंग), या समय-आधार पर (जैसे छूट जो आधी रात तक उपलब्ध है)। सीडीएन के कैश में ऐसी सामग्री को लंबे समय तक संग्रहीत करना असंभव नहीं तो मुश्किल हो जाता है। कल्पना कीजिए कि एक प्रस्ताव जो दोपहर 1 बजे समाप्त होने वाला था, उसे सीडीएन सर्वर से दोपहर 3 बजे तक संग्रहीत और वितरित किया जाना जारी है। यह केवल आपके उपयोगकर्ताओं के लिए भ्रम और बिक्री में गिरावट का परिणाम होगा।

हो सकता है कि आप सीडीएन पर शिपिंग दरों को कुछ घंटों के लिए कैश्ड रख सकें क्योंकि वे बहुत बार नहीं बदलते हैं। हालांकि, उपयोगकर्ता के लिए अनुशंसाओं जैसी सामग्री के बार-बार बदलने की संभावना है क्योंकि उपयोगकर्ता अन्य उत्पादों के माध्यम से नेविगेट करता है, जिससे यह गैर-संग्रहणीय हो जाता है। और अगर आप इसे सीडीएन पर स्टोर नहीं कर सकते हैं, तो क्या आपको ऐसी सामग्री के लिए सीडीएन का उपयोग करना चाहिए।

नोट: यह एक साधारण उदाहरण है। हाई-ट्रैफिक समाचार वेबसाइट पर ब्रेकिंग न्यूज आइटम के रूप में कुछ मामले हैं, जहां सामग्री वितरण में तेजी लाने के दौरान सर्वर पर तनाव को कम करने के लिए 1 या 2 मिनट का एक छोटा कैश समय भी उपयोगी हो सकता है। बहुत सारी वेबसाइटें व्यवहार में ऐसा करती हैं। इसके अलावा, सीडीएन अभी भी सुरक्षा की पहली परत के रूप में कार्य कर सकते हैं, और इसलिए इसका उपयोग करना समझ में आता है, भले ही आप उन पर कोई सामग्री कैशिंग न कर रहे हों।

सीडीएन कैश कैसे अपडेट किया जाता है?


सीडीएन का सबसे आम उपयोग सामग्री को कैश करना और इसे अंतिम उपयोगकर्ता तक पहुंचाना है, जिससे पेज लोड समय कम हो जाता है। इसका मतलब है कि सामग्री को यथासंभव लंबे समय तक सीडीएन किनारे पर कैश किया जाना चाहिए। यह जितना अधिक समय तक रहेगा, आपको तेज़ लोड समय का लाभ उतना ही अधिक मिलेगा। उदाहरण के लिए,  Google PageSpeed आपकी स्थिर सामग्री के लिए लंबे कैश समय का उपयोग नहीं करने के लिए आपको दंडित करता है।

What does a content delivery network CDN do?

हालांकि, आपको यह नियंत्रित करने में सक्षम होना चाहिए कि सीडीएन पर सामग्री कितनी देर तक रहती है और यदि आपके सर्वर पर सामग्री बदल गई है तो आप इसे रीफ्रेश करने के लिए कैसे बाध्य करते हैं।

उदाहरण के लिए, आपके सीडीएन ने अपने एज सर्वर पर काले नाइके के चलने वाले जूते की एक प्रति संग्रहीत की है, जिसके बारे में हमने पहले बात की थी। भले ही आप अपने मूल सर्वर पर छवि बदलते हैं, सीडीएन पर कैश की गई फ़ाइल स्वचालित रूप से नहीं बदलेगी।

आपके संसाधनों (और उनके यूआरएल) को अद्यतन करने के लिए कुछ मानक कैश नियंत्रण शीर्षलेख और सर्वोत्तम अभ्यास हैं, जो संयुक्त होने पर सुनिश्चित करते हैं कि सीडीएन पर सामग्री अद्यतित है और आपके सर्वर पर अपडेट के साथ समन्वयित है। इस गाइड में इन तकनीकों पर विस्तार से चर्चा की गई है - स्टेटिक एसेट्स को कैशिंग करने के लिए अंतिम गाइड और HTTP अनुरोधों के बारे में कुछ तकनीकी जानकारी की आवश्यकता होगी।

Wrapping up

इस गाइड का उद्देश्य आपको एक सीडीएन क्या है और यह कैसे काम करता है, इसका एक सौम्य परिचय देना था। इसे जानबूझकर एक लाइट रीड के रूप में बनाया गया था, जितना संभव हो सके सामग्री वितरण नेटवर्क से जुड़े तकनीकी शब्दजाल से परहेज करते हुए।

सीडीएन कैसे काम करते हैं, इस बारे में अधिक विस्तृत, तकनीकी गाइड के साथ हम स्वयं इसका अनुसरण करेंगे। अब आप इंटरनेट पर बाहर जाने और सीडीएन के कामकाज में गहराई से गोता लगाने के लिए सुसज्जित हैं।

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