एक "बैकलिंक" सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ) की दुनिया में सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले शब्दों में से एक है।
कई ब्लॉगर जिन्होंने हाल ही में एक ब्लॉग या वेबसाइट शुरू की है, अक्सर "बैकलिंक" शब्द का अर्थ समझने के लिए संघर्ष करते हैं।
इस पोस्ट में, मैं आपको यह समझने की उम्मीद करता हूं कि बैकलिंक्स क्या हैं, वे एसईओ के लिए क्यों आवश्यक हैं, और वे आपकी ऑनलाइन सफलता के लिए क्यों महत्वपूर्ण हैं। आप यह भी सीखेंगे कि अपने प्रतिस्पर्धियों के बैकलिंक्स का विश्लेषण कैसे करें, और उन्हें अपनी साइट के लिए कैसे प्राप्त करें।
आएँ शुरू करें…
बैकलिंक्स एक वेबपेज के आने वाले लिंक हैं।
जब कोई वेबपेज किसी अन्य पेज से लिंक होता है, तो उसे बैकलिंक कहा जाता है। अतीत में, वेबपेज की रैंकिंग के लिए बैकलिंक्स प्रमुख मीट्रिक थे। बहुत सारे बैकलिंक्स वाला एक पृष्ठ Google सहित सभी प्रमुख खोज इंजनों पर उच्च रैंक देता है। यह अभी भी काफी हद तक सच है।
यहां बैकलिंक्स से संबंधित सामान्य शब्दों की शब्दावली है जो आपको पता होनी चाहिए:
लिंक जूस: जब कोई वेबपेज आपके किसी लेख या आपकी वेबसाइट के होमपेज से लिंक होता है, तो वह "लिंक जूस" पास करता है। यह लिंक जूस लेख की रैंकिंग में मदद करता है, और डोमेन प्राधिकरण में भी सुधार करता है । एक ब्लॉगर के रूप में, आप नो-फॉलो टैग का उपयोग करके लिंक जूस पास करना बंद कर सकते हैं।
नो-फॉलो लिंक: जब कोई वेबसाइट किसी अन्य वेबसाइट से लिंक करती है, लेकिन लिंक में नो-फॉलो टैग होता है, तो वह लिंक लिंक जूस पास नहीं करता है। किसी पृष्ठ की रैंकिंग के संबंध में नो-फॉलो लिंक उपयोगी नहीं हैं क्योंकि वे कुछ भी योगदान नहीं देते हैं। सामान्य तौर पर, एक वेबमास्टर नो-फॉलो टैग का उपयोग तब करता है, जब वह किसी अविश्वसनीय साइट से लिंक कर रहा होता है।
डू-फॉलो लिंक: डिफ़ॉल्ट रूप से, आप ब्लॉग पोस्ट में जो भी लिंक जोड़ते हैं, वे डू-फॉलो लिंक होते हैं और ये लिंक जूस पास करते हैं।
लिंकिंग रूट डोमेन: यह एक अद्वितीय डोमेन से आपकी वेबसाइट में आने वाले बैकलिंक्स की संख्या को संदर्भित करता है। भले ही कोई वेबसाइट आपकी वेबसाइट से दस बार लिंक हो चुकी हो, उसे केवल एक लिंक्ड रूट डोमेन माना जाएगा।
निम्न-गुणवत्ता वाले लिंक: निम्न-गुणवत्ता वाले लिंक ऐसे लिंक होते हैं जो कटाई की गई साइटों, स्वचालित साइटों, स्पैम साइटों या यहां तक कि अश्लील साइटों से आते हैं। इस तरह के लिंक अच्छे से कहीं ज्यादा नुकसान करते हैं। यह एक कारण है कि आपको बैकलिंक्स खरीदते समय सावधान रहना चाहिए।
आंतरिक लिंक: एक ही डोमेन के भीतर एक पृष्ठ से दूसरे पृष्ठ पर जाने वाले लिंक को आंतरिक लिंक कहा जाता है। प्रक्रिया को ही आंतरिक लिंकिंग या इंटरलिंकिंग के रूप में जाना जाता है।
एंकर टेक्स्ट: हाइपरलिंक्स के लिए उपयोग किए जाने वाले टेक्स्ट को एंकर टेक्स्ट कहा जाता है। जब आप विशेष कीवर्ड के लिए रैंक करने का प्रयास कर रहे हों तो एंकर टेक्स्ट बैकलिंक्स बहुत अच्छा काम करते हैं।
SEO में बैकलिंक्स के फायदे:
इससे पहले कि मैं बैकलिंक्स के फायदों के बारे में बात करूं, आपको यह जानना होगा कि पिछले कुछ वर्षों में बैकलिंक्स के संबंध में बहुत कुछ बदल गया है।
एक समय था जब कम-गुणवत्ता वाले लिंक भी किसी साइट को रैंक करने में मदद करते थे। लेकिन जब से Google ने अपना पेंगुइन एल्गोरिथम शुरू किया है, बैकलिंकिंग का पूरा परिदृश्य बदल गया है।
गुणवत्ता वाली साइटों से बैकलिंक्स होना महत्वपूर्ण है, और वे बैकलिंक्स प्रासंगिक होने चाहिए। यदि, उदाहरण के लिए, आपके पास मछली के बारे में एक साइट है, और आप बंदरों के बारे में अन्य विशिष्ट साइटों से लिंक बना रहे हैं, तो ये लिंक किसी काम के नहीं होंगे। आपका लक्ष्य आधिकारिक और प्रासंगिक साइटों से लिंक प्राप्त करना होना चाहिए ।
अब आइए एक नजर डालते हैं कि आपके लिए अपनी साइट पर बैकलिंक्स बनाना क्यों जरूरी है:
1. ऑर्गेनिक रैंकिंग में सुधार करता है
बैकलिंक्स बेहतर सर्च इंजन रैंकिंग प्राप्त करने में मदद करते हैं।
महत्वपूर्ण नोट: "SERP" का अर्थ खोज इंजन परिणाम पृष्ठ है। यह स्क्रीनशॉट केवल वही दिखा रहा है जो लोग Google में देखते हैं।
यहाँ एक उदाहरण है।
“SEO Backlinks ” विषय लें।
यदि मैं इस खोज शब्द को SEMRush SERP विश्लेषण (एक कीवर्ड अनुसंधान उपकरण ) में दर्ज करता हूं, तो मैं देख सकता हूं कि उच्च रैंकिंग वाले अधिकांश पृष्ठों में बहुत सारे बैकलिंक्स हैं:
यदि आपकी सामग्री को अन्य साइटों से लिंक मिल रहे हैं, तो वह सामग्री स्वाभाविक रूप से खोज परिणामों में उच्च रैंक करना शुरू कर देगी। यदि ऐसा नहीं है, तो आपको सक्रिय होने और उनका निर्माण करने की आवश्यकता है।
आपका लक्ष्य अलग-अलग पोस्ट/पेजों के साथ-साथ आपके होमपेज पर जाने वाले लिंक्स बनाना होना चाहिए।
2. तेज़ अनुक्रमण
सर्च इंजन बॉट मौजूदा वेबपेजों से बैकलिंक्स का अनुसरण करके नए वेबपेज खोजते हैं। केवल जब उन्हें आपकी साइट का पता चल जाता है तो वे आपकी साइट को प्रभावी ढंग से क्रॉल कर सकते हैं ।
अगर आपके पास कोई बैकलिंक्स नहीं है तो सर्च इंजन बॉट्स के लिए आपकी साइट को ढूंढना ज्यादा मुश्किल होगा। विशेष रूप से एक नई वेबसाइट के लिए, बैकलिंक्स प्राप्त करना महत्वपूर्ण है क्योंकि वे आपकी साइट की तेजी से खोज और अनुक्रमण में मदद करते हैं।
3. रेफ़रल ट्रैफ़िक
बैकलिंक्स के प्रमुख लाभों में से एक यह है कि वे रेफरल ट्रैफ़िक प्राप्त करने में मदद करते हैं। मूल रूप से, एक व्यक्ति जो कोई पोस्ट पढ़ रहा है, वह उस विषय के बारे में अधिक जानने के लिए पोस्ट में लिंक पर क्लिक कर सकता है।
चूंकि लोग स्वेच्छा से लिंक पर क्लिक करते हैं, वे आम तौर पर अधिक लक्षित होते हैं और पृष्ठ को तेजी से छोड़ने की संभावना कम होती है (उर्फ कम बाउंस दर)।
आमतौर पर, रेफरल ट्रैफ़िक को लक्षित किया जाता है और इसकी बाउंस दर कम होती है।
बैकलिंक्स प्राप्त करना कैसे शुरू करें:
तो अब आप समझ गए हैं कि “बैकलिंक” शब्द का क्या अर्थ है क्योंकि यह SEO से संबंधित है और वे क्यों महत्वपूर्ण हैं। आइए अब नए बैकलिंक्स प्राप्त करने की कुछ सरल तकनीकों को सीखें|
एक महत्वपूर्ण तथ्य जो आपको बैकलिंक एसईओ के बारे में ध्यान रखने की आवश्यकता है वह यह है कि यह बैकलिंक्स की संख्या नहीं है, बल्कि बैकलिंक्स की गुणवत्ता मायने रखती है।
यदि आप अपनी साइट के लिंक प्राप्त करने के लिए कुछ भुगतान सेवाओं का उपयोग कर रहे हैं, तो संभवतः आपको Google पेंगुइन के एल्गोरिथम द्वारा दंडित किया जाएगा ।
तो यहाँ सवाल है:
अपने ब्लॉग के लिए गुणवत्तापूर्ण बैकलिंक्स प्राप्त करने के कुछ तरीके क्या हैं ?
- शानदार लेख लिखें
- टूटी कड़ी निर्माण विधि का प्रयोग करें
- अपने प्रतिस्पर्धियों के बैकलिंक्स की नकल करना
- आधारशिला लेख बनाएं (पिलर लेख)
- अतिथि ब्लॉगिंग शुरू करें
- वेब निर्देशिकाओं में जमा करें
1. कमाल के लेख लिखें
अगर आप चाहते हैं कि लोग आपसे जुड़ें, तो आपको उन्हें एक कारण बताना होगा। और सबसे अच्छा कारण एक बढ़िया लेख है।
यदि आपकी सामग्री सहायक और आनंददायक है, तो लोगों को इससे लिंक करने में खुशी होगी।
आप एक शानदार लेख कैसे बनाते हैं?
यहां आपकी शुरुआत के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं:
- समस्या का समाधान। अधिकांश लोग सामग्री पढ़ते हैं क्योंकि वे समाधान की तलाश में हैं। सुनिश्चित करें कि आप सटीक समस्या को स्पष्ट करते हैं और उन्हें सिखाते हैं कि इसे कैसे ठीक किया जाए।
- अपनी सामग्री को पढ़ने में आसान बनाएं। इसे छोटे, सरल वाक्यों में लिखें। फ़ॉर्मेटिंग, शीर्षकों, छवियों और अन्य मल्टीमीडिया को जोड़कर लेख को कम चंकी बनाएं।
- एक अनूठा कोण है। आज इंटरनेट पर बहुत सारी सामग्री है। आपका लेख कैसे अलग होगा?
लेख में अधिकार बनाएँ। लोग उस विषय पर अधिकार रखने वाले लोगों से सीखना चाहते हैं। यदि आप एक नहीं हैं, तो आप हमेशा विशेषज्ञों का साक्षात्कार और उद्धरण दे सकते हैं।
इन वर्षों में, हमने इस ब्लॉग पर बहुत सारे लेख प्रकाशित किए हैं जो आपको कुछ ही समय में बेहतरीन लेख बनाने में मदद करेंगे:
SEO कॉपी राइटिंग टिप्स (SEO ऑप्टिमाइज़्ड कंटेंट लिखें)
अपनी शानदार पोस्ट प्रकाशित करने के बाद, कुछ आउटरीच ईमेल भेजने का समय आ गया है। लोगों का एक अच्छा समूह उन तक पहुंचना है जिन्होंने एक ही विषय पर लेख प्रकाशित किए हैं। चूंकि उन्होंने उस विषय पर पहले भी लिखा है, इसलिए इस बात की अधिक संभावना है कि वे आपकी पोस्ट को देखने में रुचि लेंगे।
इन लोगों को खोजने के लिए, Google में बस अपने लेख का विषय दर्ज करें (विविधताओं का प्रयास करना याद रखें!) SERPs में आने वाले लेखों की सूची एकत्र करें।
वैकल्पिक रूप से, आप BuzzSumo जैसे टूल का उपयोग कर सकते हैं।
सामग्री विश्लेषक में विषय दर्ज करें, कुछ फ़िल्टरिंग करें (जैसे "केवल अंग्रेज़ी") और सूची निर्यात करें।
महत्वपूर्ण नोट: इस तरह के लेख उचित शोध और व्यावहारिक उदाहरणों पर आधारित हैं।
2. अतिथि ब्लॉगिंग शुरू करें
अतिथि ब्लॉगिंग एक रणनीति है जहां आप अपने स्वयं के बजाय अन्य लोगों के ब्लॉग के लिए एक पोस्ट लिखते हैं।
लिंक बिल्डिंग के मामले में यह कैसे काम करता है?
संक्षेप में: एक मुफ्त लेख के बदले में, ब्लॉग स्वामी आमतौर पर पोस्ट के भीतर आपकी साइट पर 1-2 लिंक वापस करने की अनुमति देगा।
अतिथि ब्लॉगिंग के साथ एक बड़ी चुनौती अतिथि ब्लॉग के लिए साइटें ढूंढ़ना है। स्वीकार किए जाने की संभावना बढ़ाने के लिए, आप उन साइटों की तलाश कर सकते हैं जो पहले से ही अतिथि पोस्ट स्वीकार कर रही हैं। इन साइटों में आम तौर पर योगदानकर्ताओं के लिए एक पृष्ठ होता है, जैसे "हमारे लिए लिखें" या "योगदान करें" पृष्ठ। इन साइटों को खोजने के लिए, आप Google के उन्नत खोज ऑपरेटरों का उपयोग कर सकते हैं।
कुछ खोज ऑपरेटर जिनका आप उपयोग कर सकते हैं:
- [your_topic] "हमारे लिए लिखें"
- [your_topic] "एक लेखक बनें"
- [your_topic] "अतिथि पोस्ट"
- [your_topic] “अतिथि लेख”
- [your_topic] इनयूआरएल:योगदान
वहां से, बस निर्देशों का पालन करें और एक पिच सबमिट करें।
एक अन्य मार्ग जो आप अपना सकते हैं, वह है अहेरेफ़्स के कंटेंट एक्सप्लोरर में अतिथि ब्लॉगिंग के अवसरों की तलाश करना ।
इसका कारण यह है: यदि किसी वेबसाइट ने पहले किसी विषय के बारे में लिखा है, तो उनकी स्पष्ट रूप से उसमें रुचि है। इस प्रकार, वे उस विषय के बारे में अतिथि पोस्ट स्वीकार करने के इच्छुक हो सकते हैं, भले ही उनके पास "हमारे लिए लिखें" पृष्ठ न हो।
शुरू करने के लिए, अपने आला में कोई भी शब्द/वाक्यांश दर्ज करें।
उन अद्वितीय डोमेन की सूची प्राप्त करने के लिए "प्रति डोमेन एक लेख" बॉक्स को चेक करें जिनके लिए आप संभावित रूप से लिख सकते हैं। आप सूची को संकीर्ण करने के लिए कुछ और फ़िल्टर भी जोड़ सकते हैं ताकि आप उन ब्लॉगों को पिच कर सकें जिनके लिए आप सहज लेखन कर रहे हैं।
इनमें से कुछ साइटों में स्पष्ट रूप से "हमारे लिए लिखें" पृष्ठ नहीं हो सकता है। फिर भी, यदि आपकी पिच या विषय काफी अच्छा है, तो अधिकांश ब्लॉग अतिथि पोस्ट स्वीकार करेंगे।
पिच करने के लिए अच्छे विषयों को खोजने का एक तरीका सामान्य विषयों या विषयों को नोट करना है जो पहले से ही अपने ब्लॉग पर लोकप्रिय हैं।
अधिकांश ब्लॉग अपनी साइट पर अपने सर्वश्रेष्ठ लेख प्रदर्शित करते हैं।
यहां एक वीडियो है जो आपको अवसर खोजने के बारे में अधिक समझने में मदद करता है:
3. अपने प्रतिस्पर्धियों के बैकलिंक्स को दोहराएं
आपकी साइट नई हो सकती है, लेकिन आपके प्रतिस्पर्धी नहीं हैं। इसका मतलब दो चीजें हैं:
- उन्हें बहुत सारे बैकलिंक्स मिलने की संभावना है
- उन्होंने अपनी खुद की कुछ लिंक बिल्डिंग की हैं (ताकि वे बेहतर रैंक कर सकें)
आप इसे अपने लाभ के लिए उपयोग कर सकते हैं। पता लगाएं कि वे अपने लिंक कैसे प्राप्त कर रहे हैं, और उन्हें दोहराएं।
ऐसा करने के लिए, आपको SEMRush में Keyword Gap नामक टूल का उपयोग करना होगा। यह आसान टूल आपको बताता है कि कौन कई प्रतिस्पर्धियों से लिंक कर रहा है, लेकिन आपसे नहीं।
नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट में, आप देख सकते हैं कि यह उन वेबसाइटों को कितनी स्पष्ट रूप से दिखाता है जो अन्य सभी साइटों से जुड़ रही हैं जो मेरे निकटतम प्रतिस्पर्धियों से जुड़ रही हैं। मैं जो करूँगा वह परिणामों का विश्लेषण करने और यह पता लगाने के लिए है कि वे मेरे प्रतिस्पर्धियों से क्यों जुड़े हैं, लेकिन मुझसे नहीं।
टूल में अपने प्रतिस्पर्धियों को जोड़ें, और "संभावना खोजें" पर क्लिक करें।
फिर, मैं एक ईमेल भेजूंगा और देखूंगा कि क्या मुझे वे लिंक मिल सकते हैं! मैं भविष्य के लेखों में ईमेल आउटरीच तकनीक साझा करूंगा। जब हम गाइड प्रकाशित करते हैं तो अधिसूचित होने के लिए आप हमारे न्यूजलेटर की सदस्यता ले सकते हैं।
4. टूटी लिंक बिल्डिंग
वेब लगातार विकसित हो रहा है। पन्ने हर समय बदलते हैं, चलते हैं या हट जाते हैं। टूटे हुए लिंक उन पृष्ठों के लिंक हैं जो अब मौजूद नहीं हैं।
किसी को यह पसंद नहीं है। वेबमास्टर और खोजकर्ता टूटे हुए लिंक से नफरत करते हैं क्योंकि वे खराब उपयोगकर्ता अनुभव में योगदान करते हैं ।
लेकिन, वे अभी भी मौजूद हैं क्योंकि वेबमास्टर व्यस्त हैं। आपकी साइट को टूटे हुए लिंक से लगातार छुटकारा पाने के लिए बहुत प्रयास करना पड़ता है।
यह रणनीति इसका फायदा उठाती है। अवधारणा सरल है:
- आपको एक टूटी हुई कड़ी मिलती है
- आप मृत सामग्री को फिर से बनाते हैं
- आप उस मृत सामग्री से लिंक करने वाले लोगों तक पहुंचते हैं और उन्हें आपके पुनः निर्मित संस्करण से लिंक करने के लिए कहते हैं।
इस रणनीति का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा फिर से बनाने और पिच करने के लिए सही "टूटी हुई" सामग्री ढूंढ रहा है। ऐसा करने के लिए, आपको एक उपकरण की आवश्यकता होगी जो आपको बैकलिंक्स का विश्लेषण करने की अनुमति देता है।
Ahrefs के साइट एक्सप्लोरर में एक आधिकारिक, प्रतिस्पर्धी साइट का डोमेन दर्ज करें । फिर, लिंक रिपोर्ट द्वारा सर्वश्रेष्ठ पर जाएं, और "HTTP 404 नहीं मिला" द्वारा फ़िल्टर करें।
जैसा कि आप देख सकते हैं, इस स्क्रीनशॉट का दूसरा पेज मर चुका है, लेकिन पहले इसमें 113 dofollow backlinks लिंक थे। यह एक अच्छा अवसर है!
वेबैक मशीन मुझे बताती है कि यह रूपकों, उपमाओं और उपमाओं के बीच अंतर के बारे में एक पोस्ट हुआ करती थी।
अब आपको बस इतना करना है कि इस सामग्री को फिर से बनाना है और इसके बजाय सभी 113 लोगों को आपसे लिंक करने के लिए कहना है।
5. वेब निर्देशिकाओं में जमा करें
अपने ब्लॉग को वेब निर्देशिकाओं में सबमिट करना बैकलिंक्स प्राप्त करने का एक और आसान तरीका है।
इसके साथ ही, यह विधि इन दिनों बहुत लोकप्रिय नहीं है क्योंकि कानूनी वेब निर्देशिका खोजना आसान नहीं है। आपको विशेष रूप से उन वेब निर्देशिकाओं से बचना चाहिए जो आपकी वेबसाइट को उनकी निर्देशिका में लाने के लिए आपको उनकी वेबसाइट का बैकलिंक बनाने के लिए कहती हैं।
साथ ही महत्वपूर्ण:यदि आप किसी स्वचालित प्रत्यक्ष सबमिशन रणनीति का उपयोग कर रहे हैं, तो तुरंत ऐसा करना बंद कर दें। स्वचालित वेबसाइट सबमिशन आपके ब्लॉग को स्पैम के रूप में प्रदर्शित करेगा, और यह आपके डोमेन प्राधिकरण या यहां तक कि आपके ब्लॉग को खोज इंजन से पूरी तरह से हटाने के मामले में आपको बहुत महंगा पड़ सकता है।
मुझे उम्मीद है कि यह लेख आपको backlinks in SEO की मूल बातें समझने में मदद करेगा , और आपको अपने ब्लॉग के लिए बैकलिंक्स प्राप्त करने पर काम क्यों शुरू करना चाहिए।
क्या आप वर्तमान में अपने ब्लॉग के लिए बैकलिंक्स प्राप्त करने पर काम कर रहे हैं? हमें अपने अनुभवों के बारे में नीचे टिप्पणी अनुभाग में बताएं।
अगर आपको इस पोस्ट की जानकारी उपयोगी लगती है, तो कृपया इसे अपने दोस्तों और सहकर्मियों के साथ फेसबुक, ट्विटर और लिंक्डइन पर साझा करें!
0 टिप्पणियाँ