हम सभी जानते हैं कि Google खोजों में सबसे ऊपर दिखना कितना मूल्यवान है, लेकिन आप वहां कैसे पहुंचते हैं? मुझे आपके साथ कुछ सुझाव साझा करने की अनुमति दें!
इस पद का विचार मुझे सीक्रेस्ट वेल्थ मैनेजमेंट के जॉन स्टैंटन से मिला। वह जानना चाहता था कि क्या ब्लॉग पोस्ट लिखने का कोई तरीका है ताकि वे Google में दिए गए कीवर्ड खोज के लिए दिखाई दें। जॉन अपने अभ्यास में वार्षिकी समीक्षा प्रदान करता है, इसलिए वह "क्या मुझे अपनी वार्षिकी रखनी चाहिए?" जैसी खोजों के लिए रैंक करना चाहता है।
इस अभ्यास को सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ) के रूप में जाना जाता है। कीवर्ड खोजों के लिए दिखाने से लोगों को आपकी सहायता की आवश्यकता होने पर आपको ढूंढने में सहायता मिलती है। लेकिन, निश्चित रूप से, हॉट कीवर्ड के लिए बहुत प्रतिस्पर्धा है और SEO उतना सीधा नहीं है जितना पहले हुआ करता था। विशिष्ट Google खोजों के लिए अपने ब्लॉग पोस्ट दिखाने के लिए आज आप यहां क्या कर सकते हैं।
1. Google की भूमिका को समझें
पहले इस चुनौती पर Google के दृष्टिकोण से विचार करना सहायक होता है। उनका लक्ष्य सर्वश्रेष्ठ खोज इंजन बनना है, जिसका अर्थ है कि वे सबसे उपयोगी परिणाम देना चाहते हैं। Google यह निर्धारित करता है कि उनके परिणाम कितने उपयोगी हैं, आप किसी दिए गए वेबसाइट पर कितने समय तक रहते हैं, आप कितनी ब्लॉग पोस्ट पढ़ते हैं, या आप किसी विशेष साइट पर अन्य सामग्री पर क्लिक करते हैं या नहीं। वे वेबसाइट विश्वसनीयता संकेतकों पर भी विचार करते हैं, जैसे आपकी वेबसाइट पर कुल ट्रैफ़िक, कितनी अन्य वेबसाइटें आपकी साइट से लिंक करती हैं, और क्या आपकी साइट सक्रिय सोशल मीडिया प्रोफाइल से जुड़ी है।
ये सभी कारक Google को एक झलक देते हैं कि आपकी वेबसाइट कितनी वैध और सहायक है। किसी दिए गए कीवर्ड खोज के लिए कौन से खोज परिणामों को वापस करना है, यह निर्धारित करने के लिए उनके एल्गोरिदम को उनके खोज इंजन को बेहतर बनाने के लिए लगातार अपडेट किया जा रहा है। कोई नहीं जानता कि यह कैसे काम करता है, और SEO विशेषज्ञ लगातार कैचअप खेलने की कोशिश कर रहे हैं।
2. मूल्यवान ब्लॉग पोस्ट बनाएं
पुराने दिनों में, आप अपनी वेबसाइट में "कीवर्ड" भर सकते थे ताकि Google को लगे कि आपकी साइट विशिष्ट खोज शब्दों के लिए अत्यधिक प्रासंगिक है। इसका मतलब है कि आप उन कीवर्ड खोजों को दिखाने के लिए अपनी साइट के पृष्ठों पर "वित्तीय योजना" को बार-बार डाल सकते हैं। लेकिन Google बुद्धिमान हो गया, और अब "कीवर्ड स्टफिंग" वास्तव में दंडित किया गया है।
Google आपके कीवर्ड घनत्व की गणना करता है, या उस पृष्ठ पर कुल शब्दों के संबंध में किसी कीवर्ड का उपयोग किए जाने का प्रतिशत। यदि आपके पास लगभग 2% से अधिक की खोजशब्द घनत्व है, तो आपकी पोस्ट को Google द्वारा दंडित किया जाएगा।
आज खोज परिणामों को दिखाने का एकमात्र तरीका मूल्यवान और उपयोगी सामग्री बनाना है। Google जानता है कि आपकी सामग्री उन लोगों के व्यवहार को देखकर उपयोगी है जो कुछ खोजते हैं और आपकी साइट पर समाप्त होते हैं। किसी प्रश्न का उत्तर अच्छी तरह से देना और लोगों को अपनी साइट पर अधिक समय तक रखने से आपके ब्लॉग पोस्ट को खोज परिणामों में बेहतर दिखाने में मदद मिल सकती है। उदाहरण के लिए, आपके ईवेंट को बढ़ावा देने के लिए टेन सीक्रेट्स शीर्षक वाली मेरी ब्लॉग पोस्ट मेरी साइट पर सर्वोच्च रैंक वाली पोस्टों में से एक है क्योंकि यह एक सामान्य खोज प्रश्न का पूरी तरह से उत्तर देती है कि आपके ईवेंट को ऑनलाइन कैसे बढ़ावा दिया जाए।
3. केवल एक या दो कीवर्ड पर ध्यान दें
प्रत्येक ब्लॉग पोस्ट के लिए, लिखने के लिए एक या दो कीवर्ड पर ध्यान केंद्रित करें। यह "प्रमुख व्यक्ति जीवन बीमा" या "ईटीएफ निवेश" हो सकता है। अपनी सामग्री को विशिष्ट खोजशब्दों पर लक्षित करके, आप उन खोजों के लिए आने की अधिक संभावना रखते हैं।
4. उन Keywords को Title, Headings, और URL में रखें
एक बार जब आप उन खोजशब्दों को चुन लेते हैं जिन पर आप ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं, तो उन्हें अपनी पोस्ट के सही क्षेत्रों में उपयोग करना महत्वपूर्ण है। Google आपकी पोस्ट के शीर्षक, शीर्षकों और URL को श्रेणीबद्ध विश्वसनीयता प्रदान करता है, इसलिए आप अपने कीवर्ड का उपयोग तीनों में करना चाहेंगे: शीर्षक, अनुच्छेद शीर्षक और वेब पता।
5. एक मेटा विवरण जोड़ें
एक मेटा विवरण आपके ब्लॉग पोस्ट का 160-वर्ण (या उससे कम) सारांश है। आपका मेटा विवरण वास्तव में खोज परिणामों में आपकी पोस्ट के शीर्षक के नीचे दिखाई देता है। सटीक मेटा विवरण बनाना महत्वपूर्ण है ताकि Google को पता चले कि पोस्ट किस बारे में है और ताकि लोग अपने खोज परिणामों में आपकी पोस्ट पर क्लिक करें। सलाहकारों के लिए अधिकांश वेबसाइटों में आपके मेटा विवरण जोड़ने के लिए क्षेत्र होते हैं। यदि आपके पास एक वर्डप्रेस साइट है, तो आप अपने मेटा विवरण को अनुकूलित करने के लिए Yoast SEO प्लगइन का उपयोग कर सकते हैं।
6. सुनिश्चित करें कि आपका ब्लॉग Mobile-Friendly है
चूंकि आज अधिकांश वेबसाइट ट्रैफ़िक मोबाइल उपकरणों से आता है, इसलिए Google उन साइटों को दंडित करेगा जो मोबाइल के अनुकूल नहीं हैं क्योंकि वे एक अच्छा उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान नहीं करती हैं। सुनिश्चित करें कि आपकी वेबसाइट मोबाइल के अनुकूल है, और यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं, तो इस टूल का उपयोग करके देखें ।
7. अपनी छवियों का अनुकूलन करें
मेरे पास बिजनेस स्कूल में एक प्रोफेसर था जो छात्रों को विफल कर देगा यदि वे अपने PowerPoint प्रस्तुतियों में अप्रासंगिक इमेजरी का उपयोग करते हैं। वह जेनेरिक प्रॉफिट चार्ट या थम्स-अप साइन देखकर इतना थक गया था कि आखिरकार वह टूट गया। यदि आपकी छवि स्लाइड के लिए प्रासंगिक नहीं थी, तो आप असफल हो जाएंगे।
मेरे प्रोफेसर की तरह, Google को भी छवि प्रासंगिकता पसंद है। वे पसंद करते हैं कि आप एक प्रासंगिक छवि का उपयोग करें और अपनी छवि को उचित रूप से शीर्षक दें। क्या आप जानते हैं कि नेत्रहीन और दृष्टिबाधित लोगों द्वारा उपयोग किए जाने वाले स्क्रीन रीडर छवियों को ठीक से लेबल किए जाने पर निर्भर करते हैं? अपनी छवियों में एक सटीक लेबल जोड़ने से आपके एसईओ स्कोर में मदद मिलती है। आप अपनी पोस्ट में प्रत्येक छवि के लिए "ऑल्ट टेक्स्ट" को संपादित करके ऐसा कर सकते हैं।
8. एक ही विषय पर ढेर सारी सामग्री बनाएँ
काश खोज इंजन अनुकूलन में महारत हासिल करने के लिए शॉर्टकट होते, लेकिन ऐसा नहीं है। Google की नज़र में विश्वसनीय और मददगार दिखने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपनी विशेषता के विषय पर बहुत सारी बेहतरीन सामग्री तैयार करें।
मेरे ग्राहकों में से एक ऐसा करता है और साथ ही उनके ब्लॉग पोस्ट में वह सब कुछ शामिल है जो आप जीवन बीमा के बारे में जानना चाहते हैं, जिनमें शामिल हैं:
EXAMPLE:
- जीवन बीमा ख़रीदने के लिए गाइड (ईबुक)
- कैसे व्यापार मालिक जीवन बीमा का उपयोग खरीद-बिक्री समझौतों को निधि देने के लिए करते हैं
- यदि आप कैंसर से बचे हैं तो जीवन बीमा प्राप्त करें
- अपने जीवन बीमा ब्रोकर की साख का मूल्यांकन कैसे करें
- क्या आपका जीवन बीमा आपकी भावनात्मक ज़रूरतों को पूरा करेगा?
- क्या आपके बच्चों को आपका जीवन बीमा लाभार्थी बनना चाहिए?
- जीवन बीमा के लिए प्रीमियम वित्तपोषण
- मारिजुआना और जीवन बीमा के बारे में कुंद सच
9. अपने संबंधित ब्लॉग पोस्ट से लिंक करें
याद रखें जब मैंने कहा था कि Google आपकी साइट पर कितने समय से आपकी साइट पर है और क्या वे आपकी अन्य सामग्री पर क्लिक करते हैं या नहीं, इसका आकलन करता है? यहीं से आंतरिक लिंकिंग आती है। पाठकों को उपयोगी जानकारी देने और उन्हें अपनी साइट पर अधिक समय तक रखने के लिए आप संबंधित विषयों पर अपने अन्य ब्लॉग पोस्ट से लिंक करना चाहेंगे। प्रति पोस्ट कम से कम तीन आंतरिक लिंक का लक्ष्य रखें।
10. अपनी पोस्ट से लिंक करने के लिए दूसरों को प्राप्त करें
आपकी साइट से लिंक करने के लिए अन्य वेबसाइटों को प्राप्त करना, या "बैकलिंकिंग", SEO बुक में सबसे बड़ी ट्रिक हुआ करती थी। लेकिन तब SEO विशेषज्ञों ने अन्य वेबसाइटों की टिप्पणियों में अपने ग्राहकों की पोस्ट के लिंक जोड़ने में अपना समय बिताया और Google समझदार हो गया।
आज, बैकलिंकिंग उतना शक्तिशाली नहीं है जितना पहले हुआ करता था, लेकिन अन्य विश्वसनीय साइटों को आपकी पोस्ट से लिंक करने से आपके एसईओ को मदद मिलेगी। अन्य संबंधित साइटों पर अपनी पोस्ट प्रकाशित करें, पेशेवर भागीदारों के साथ साझा करें, और प्रमुख प्रभावितों को आपकी सामग्री के बारे में बताएं। हर बार जब माइकल किट्स जैसे उद्योग के नेता मेरे किसी ब्लॉग पोस्ट से लिंक करते हैं , तो उस पोस्ट को एक बड़ा एसईओ बढ़ावा मिलता है।
11. ईमेल और सोशल मीडिया द्वारा साझा करें
यदि आपको किसी ऐसे विषय पर अविश्वसनीय रूप से मूल्यवान ब्लॉग पोस्ट मिले, जिसमें आपकी रुचि हो, तो आप सबसे पहले क्या करेंगे? आप इसे ईमेल या सोशल मीडिया पर साझा करेंगे। बहुत सारे "शेयर" Google को एक बड़ा संकेत देते हैं कि आपकी पोस्ट मूल्यवान है। अपने प्रत्येक ब्लॉग पोस्ट को ईमेल और सोशल मीडिया पर अपने नेटवर्क में सभी के साथ साझा करें।
यह सब एक साथ बांधना
यदि आपने इसे मेरी पोस्ट में इतना आगे कर दिया है, तो आप जानते हैं कि SEO का कोई शॉर्टकट नहीं है। दी गई कीवर्ड खोजों के लिए अपने ब्लॉग पोस्ट दिखाने का सबसे अच्छा तरीका उन कीवर्ड के विशेषज्ञ बनना और बेहतरीन सामग्री बनाकर अपनी विशेषज्ञता साझा करना है।
मुझे उम्मीद है कि ब्लॉग पोस्ट SEO में यह गहरा गोता आपके लिए मददगार था। यदि आपके पास विशिष्ट प्रश्न हैं, तो कृपया उन्हें मुझे ईमेल करें और मैं उनका उत्तर देने की पूरी कोशिश करूंगा! इस बीच, सुनिश्चित करें कि आपने मेरे न्यूज़लेटर की सदस्यता ली है ताकि आपको अपने इनबॉक्स में सभी नवीनतम टिप्स मिलें!
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hi
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